जिले को 1 हजार 224 अध्यापक मिले, सबसे ज्यादा 424 अंग्रेजी के - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 9 August 2018

जिले को 1 हजार 224 अध्यापक मिले, सबसे ज्यादा 424 अंग्रेजी के

भास्कर न्यूज | रावतभाटा/चित्तौड़गढ़ तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती रीट लेवल टू का परिणाम जारी होने के बाद सफल अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फार्म भरने का कार्य शुरू हो गया है। निदेशालय ने जिलों में विषयवार पदों की विज्ञप्ति भी जारी कर दी है।
सुखद बात यह कि जिले में कुल 1224 पदों के लिए वर्गीकरण किया गया है। इससे पहले 651 पद आबंटन की ही बात आई थी, लेकिन इसमें टीएसपी के पद भी जुड़ने से संख्या दुगुनी हो गई। जिले से इस परीक्षा में करीब 8500 अभ्यर्थी बैठे थे। इनमें से 2300 के क्लियर होने का अनुमान है। नए वर्गीकरण के अनुसार सर्वाधिक पद अंग्रेजी के हैं। उसके बाद गणित-विज्ञान और हिंदी के पद है। सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के पद अभ्यर्थियों के अनुपात में कम है। इससे इनकी कट आफ अधिक रहेगी। अंग्रेजी के कुल 424 पदों में से 415 नोन टीएसपी के हैं। विज्ञान-गणित में 363 पद हैं। इसमें 357 नोन टीएसपी और छह टीएसपी के हैं। हिंदी के 294 पदों में से 290 नोन टीएसपी और चार टीएसपी के हैं। सामाजिक विज्ञान में 114 पद हैं। इसमें से 113 नोन टीएसपी और एक टीएसपी हैं। संस्कृत में मात्र 29 पद हैं। पूरे राज्य में ही संस्कृत के 807 पद हैं। अभ्यर्थी रिक्तियों को देखते हुए आवेदन करने की प्रक्रिया में जुट गए हैं। राज्य सरकार द्वारा 28 हजार पदों के लिए भर्ती की जानी है। रीट की मेरिट राज्य स्तर पर बनेगी।

बीए कर बीएड करने वालों को झटका

प्रदेश में शिक्षक पात्रता के लिए पहली बार आरटेट-2011 का आयोजन हुआ था। इसके बाद 2012 व 2015 में हुआ। इसमें विषयवार पात्रता हासिल करने वालों का आंकड़ा देखे तो बीए कर बीएड करने वाले अभ्यर्थियों को फिर झटका लगा है। बीएड में इन अभ्यर्थियों की संख्या 65 फीसदी से अधिक रहती है, लेकिन सामाजिक अध्ययन के पद मात्र 11 फीसदी आए है। दो साल पहले की भर्ती में तो इस विषय के पद ही नहीं रखे थे। कुल 28 हजार पदों में सामाजिक विषय के मात्र 3249 पद ही है। हिंदी में गत बार मात्र बाड़मेर जिले में 100 पदों की भर्ती हुई थी। इस बार हिंदी के 5504 पद हंै।

गलत जानकारी दी तो एफआईआर:संघर्ष समिति संयोजक अरविंदसिंह खोडियाखेड़ा का कहना है कि रीट लेवल टू का फार्म भरते समय अभ्यर्थियों को सावधानी बरतनी होगी। निदेशालय के दिशा निर्देश में साफ है कि कोई अभ्यर्थी जान बूझकर गलत जानकारी भरता है तो उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved