शिक्षक बनने पाली के दो अभ्यर्थियों ने आवेदन करते समय रीट के नंबर अधिक बताए, निदेशालय ने पकड़ा, अब होगा मुकदमा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 18 July 2018

शिक्षक बनने पाली के दो अभ्यर्थियों ने आवेदन करते समय रीट के नंबर अधिक बताए, निदेशालय ने पकड़ा, अब होगा मुकदमा

थर्ड ग्रेड शिक्षक बनने के लिए प्रदेश के कई अभ्यर्थियों ने रीट के अंकों में हेराफेरी कर ऑनलाइन आवेदन में गलत मार्क्स दिखा दिए। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 26000 पदों के लिए हुई ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती-प्रथम लेवल 2018 के लिए पास हुए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे तो कई अभ्यर्थियों ने आरटेट व रीट की अंक तालिका के नंबरों में हेराफेरी करके आवेदन कर दिया।
शिक्षा निदेशालय ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से इनकी मार्कशीट की जांच की तो यह हेराफेरी पकड़ में आई। प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों ने रीट की मार्कशीट के अंकों में कांट छांट की है। निदेशालय ने इन अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। निदेशालय की ओर से जारी 59 अभ्यर्थियों की सूची में पाली के भी दो अभ्यर्थी भी शामिल हैं।

पाली के इन दो अभ्यर्थियों ने रीट की मार्कशीट में ही कर दी छेड़छाड़

1. कमरुद्दीन लोहार :कुशालपुरा, रायपुर निवासी कमरुद्दीन लोहार ने 2017 में रीट पास की। ऑनलाइन आवेदन में इसने रीट 115 अंकों से पास होना बताया, जबकि शिक्षा निदेशालय ने जांच की तो रीट में उसे 99 अंक मिले थे। यानी, रीट की मार्कशीट में छेड़छाड़ की।

2. शौकत अली : मोहराकलां निवासी शौकत अली ने 2017 में आरटेट पास करना बताया। ऑनलाइन आवेदन में 115 मार्क्स बताए। जांच में पता चला कि मार्कशीट में छेड़छाड़ की है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि आरटेट में इसे महज 100 अंक ही मिले थे।

पाली के 2, प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों के खिलाफ होगी एफआईआर दर्ज

पाली के दो, बीकानेर के एक, जोधपुर के दो, दौसा के नौ, करौली के 16, जालौर के तीन, टोंक के तीन, नागौर के तीन, अजमेर के दो, सिरोही के एक, अलवर के एक, जयपुर के दो, भरतपुर के दो, डूंगरपुर के नौ, बांसवाड़ा के दो, भीलवाड़ा का एक अभ्यर्थी हैं, जिस पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। अभी सिर्फ 59 की सूची तैयार हुई है, शिक्षा निदेशालय की जांच में ऐसे और भी खुलासे हो सकते हैं।

मुकदमा दर्ज कराया जाएगा

अभी मैं अवकाश पर हूं, आते ही पूरे मामले काे समझ कर उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जो भी नियम होंगे उनके अनुसार निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी, ताकि योग्य अभ्यर्थियों के हक को कोई मार नहीं सके। - विनोद कुमार शर्मा, डीईओ प्रारंभिक

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved