अब फोटोयुक्त होंगे वरिष्ठ अध्यापकों के नियुक्ति आदेश - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 19 April 2018

अब फोटोयुक्त होंगे वरिष्ठ अध्यापकों के नियुक्ति आदेश

राज्य कर्मचारियों के सर्वाधिक संख्या वाले शिक्षा विभाग ने नियुक्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब अतिरिक्त सतर्कता बरती जी रही है। इसके लिए विभाग द्वारा इस वर्ष में की जा रही वरिष्ठ अध्यापकों की नियुक्ति के तहत उन्हें फोटोयुक्त नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।
ऐसा पहली बार होने जा रहा है। शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए सीनियर टीचर्स के नियुक्ति अधिकारी राज्य के सभी मंडल शिक्षा उप निदेशकों को निर्देश जारी कर पाबंद किया है। अजमेर शिक्षा मंडल कार्यालय में इसके लिए 20 अप्रैल को जारी होने वाले नियुक्ति पत्रों पर अभ्यर्थियों के फोटो स्कैन करने का काम शुरू कर दिया गया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल द्वारा गत 12 अप्रैल को इस आशय के निर्देश अधीनस्थ नियुक्ति अधिकारियों को जारी कर दिए गए हैं। आदेश के अनुसार यह कदम किसी भी तरह की जालसाजी व अनावश्यक लाभ को रोकने के लिए उठाया गया है। नियुक्ति आदेश पर वही फोटो लगा होगा जो उसके द्वारा आरपीएससी के मूल आवेदन-पत्र पर लगाया गया था।

सामाजिक विज्ञान विषय में सीधी भर्ती से चयनित 84 वरिष्ठ अध्यापक अजमेर मंडल को मिले हैं। जिनकी नियुक्ति का काम काउंसलिंग के जरिये 20 अप्रैल तक पूरा किया जाना है। नियुक्ति अधिकारी होने के कारण अजमेर मंडल को आवंटित अभ्यार्थियों के मूल आवेदन-पत्र भी उपनिदेशक कार्यालय को निदेशालय से मुहैया करा दिए गए हैं।

मानदेय में भारी इजाफा

नवनियुक्त होने वाले वरिष्ठ अध्यापकों को दो साल की परिवीक्षा अवधि में मिलने वाले मानदेय में भी बढ़ोत्तरी की गई है। पिछली नियुक्तियों तक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मानदेय 14660 रुपए की राशि में करीब 80 फीसदी बढ़ोतरी कर दी गई है। प्रदेश में राज्य कर्मचारियों पर सातवां वेतनमान लागू होने के बाद अब वरिष्ठ अध्यापकों को दो साल की प्रोबेशन अवधि में 26 हजार 500 रुपए मासिक मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा पूर्व तक इस अवधि में दी जान वाले 12 आकस्मिक अवकाश की सीमा भी 15 कर दी गई है। इसी के साथ पहले महीने से ही नवनियुक्त वरिष्ठ अध्यापकों की न्यू पेंशन स्कीम के तहत एनपीएस की कटौती होगी, जो कि अब तक नहीं की जाती थी।

20 अप्रैल को काउंसलिंग की तैयारी | माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक सीताराम गर्ग ने बताया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया तोपदड़ा स्थित उपनिदेशक कार्यालय के सामने डीएलएसआर केंद्र पर की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे समस्त मूल दस्तावेजों व एक पासपोर्ट साइज फोटो सहित काउंसलिंग कैंप में उपस्थित होना होगा। संस्थापन शाखा प्रभारी वंशप्रदीप सिंह के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया में मूल दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थियों को वरीयतानुसार उनके इच्छित स्थान पर पदस्थापन दिया जाएगा। काउंसलिंग के लिए निर्धारित प्राथमिकता क्रम में पहली प्राथमिकता दिव्यांग अभ्यार्थियों को दी जाएगी। उनके बाद क्रमश: विधवा, परित्यक्ता व सामान्य महिलाओं को पदस्थापन देने के बाद शेष रहे पुरुष अभ्यर्थियों को पदस्थापन दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved