वसुंधरा राजे, मुख्यमंत्री, राजस्थान
सुशासन की दिशा में राजस्थान सरकार एक कदम और आगे बढ़ाने जा रही है. आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए 15 अगस्त से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 शुरू होने जा रही है, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को करेंगी.
एक ओर जहां समस्याओं को शुरुआती स्तर पर ही सुलझाने के प्रयास होंगे, वहीं उच्च स्तर पर उसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. छोटी-छोटी समस्याओं के निस्तारण के लिए अब आम लोगों को विभागों और अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे. अब महज एक कॉल के जरिए लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद अधिकारी शिकायतकर्ता से संपर्क करेंगे.
इस हेल्पलाइन के जरिए आम लोगों की समस्याओं का निस्तारण महज एक कॉल के जरिए करने की तैयारी है. शिकायतकर्ता को सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर अपनी शिकायत को दर्ज करना होगा. शिकायत दर्ज होते ही परिवादी के मोबाइल पर शिकायत का नंबर और संबंधित विभाग को भेजे जाने का मैसेज मिलेगा. इसके बाद संबंधित विभाग अथवा अधिकारी शिकायतकर्ता से संपर्क करेगा और उसकी समस्या दूर करेगा.
इस नई हेल्पलाइन के जरिए हर समस्या के निस्तारण लिए अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है. इस सिस्टम के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर सीएम हेल्पलाइन 181 समिति का भी गठन किया गया है जिसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर होंगे.
सुशासन की दिशा में राजस्थान सरकार एक कदम और आगे बढ़ाने जा रही है. आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए 15 अगस्त से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 शुरू होने जा रही है, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को करेंगी.
एक ओर जहां समस्याओं को शुरुआती स्तर पर ही सुलझाने के प्रयास होंगे, वहीं उच्च स्तर पर उसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. छोटी-छोटी समस्याओं के निस्तारण के लिए अब आम लोगों को विभागों और अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे. अब महज एक कॉल के जरिए लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद अधिकारी शिकायतकर्ता से संपर्क करेंगे.
इस हेल्पलाइन के जरिए आम लोगों की समस्याओं का निस्तारण महज एक कॉल के जरिए करने की तैयारी है. शिकायतकर्ता को सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर अपनी शिकायत को दर्ज करना होगा. शिकायत दर्ज होते ही परिवादी के मोबाइल पर शिकायत का नंबर और संबंधित विभाग को भेजे जाने का मैसेज मिलेगा. इसके बाद संबंधित विभाग अथवा अधिकारी शिकायतकर्ता से संपर्क करेगा और उसकी समस्या दूर करेगा.
इस नई हेल्पलाइन के जरिए हर समस्या के निस्तारण लिए अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है. इस सिस्टम के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर सीएम हेल्पलाइन 181 समिति का भी गठन किया गया है जिसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर होंगे.
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