लैपटॉप : अधिकारी बोले- जयपुर पहुंचे, जल्द नागौर आएंगे - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 27 February 2017

लैपटॉप : अधिकारी बोले- जयपुर पहुंचे, जल्द नागौर आएंगे

भास्करसंवाददाता | नागौर मेधावी विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सरकार की ओर से निशुल्क मिलने वाले लैपटॉप में लेटलतीफी चल रही है। सत्र 2015-16 में 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अव्वल रहने वाले जिले के 1457 बच्चों को इस बार लैपटॉप मिलने में देरी होगी।
लैपटॉप 25 फरवरी तक जिला मुख्यालय पहुंचने थे। निविाद शर्त के अनुसार लैपटॉप की आपूर्ति 29 दिसंबर 2016 से शुरू कर 25 फरवरी 2017 तक अनिवार्य रूप से करनी थी। शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि अब तक केवल चार जिलों में ही लैपटॉप पहुंचे हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लैपटॉप जयपुर पहुंच चुके हैं। मार्च के पहले सप्ताह तक संबंधित जिलों में भिजवा दिए जाएंगे। अब साफ हो गया है कि इन बच्चों को लैपटॉप का वितरण का कार्य 2 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाओं से पहले नहीं हो पाएगा। लैपटॉप वितरण को लेकर शिक्षा विभाग ने 20 सितंबर 2016 को ई-निविदा निकाली गई थी। दो फर्मों को 27900 लैपटॉप आपूर्ति के आदेश दिए थे। कक्षा 8, 10 और 12 में 2015-16 में मेरिट में आने वाले प्रदेशभर के 27900 मेधावी विद्यार्थियों का सरकार की ओर से निशुल्क लैपटॉप देने के लिए चयन किया है। सबसे ज्यादा जयपुर जिले के 1701 बच्चों को लैपटॉप मिलेंगे।

सरकार की ओर से राज्य और जिला स्तर पर होने वाले समारोहों में चयनित विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। प्रत्येक जिला स्तरीय समारोह के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए खर्च हो सकेंगे। इसका 50 प्रतिशत रमसा और 50 प्रतिशत खर्च एसएसए वहन करेगा। लैपटॉप वितरण के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति गठित की गई है। एडीईओ माध्यमिक प्रथम समिति के सदस्य सचिव होंगे। माध्यमिक प्रथम प्रारंभिक डीईओ वितरण योजना के नोडल अधिकारी होंगे। हालांकि, अभी कमेटी ने समारोह की तारीख घोषित नहीं की है।

देरी के लिए जिम्मेदार: दोफर्माें को दो माह पहले शुरू करनी थी आपूर्ति, कमेटी ने निरीक्षण ही नहीं किया

20सितंबर को जारी कि ई-निविदा के अनुसार सरकार ने गुडगांव की एचपी इंडिया सेल्स प्रा.लि. को 17709 लैपटॉप और जयपुर की एसर प्रा.लि. को 9643 लैपटॉप के ऑर्डर दिए थे। कुल मिलाकर दोनों फर्मों को 38.97 करोड़ रुपए के ऑर्डर दिए थे। 29 दिसंबर 2016 से 25 फरवरी 2017 के बीच दोनों फर्मों को लैपटॉप आपूर्ति करना अनिवार्य था। लेकिन तय समय तक लैपटॉप संबंधित जिलों तक नहीं पहुंच पाए।

मेरिट में पहले 100 छात्रों को मिलेगा

मेधावीछात्रों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत कक्षा आठ, दस बारहवीं में राज्य स्तर की मेरिट में आने वाले पहले 6000 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। जिला स्तर पर भी इन कक्षाओं में पहले 100 स्थान पर रहने वाले सरकारी स्कूलों के मेधावी छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे।

27,900

बच्चेप्रदेश में होंगे लाभान्वित

38.97

करोड़का टेंडर दिया सरकार ने

^मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण को लेकर कार्य अंडर प्रोसेस है। लैपटॉप जयपुर पहुंच चुके हैं, लेकिन जिलों में आपूर्ति निदेशालय की टीम द्वारा निरीक्षण के बाद मार्च के प्रथम, द्वितीय सप्ताह तक संभव है। नागौर के लिए पीडीआई 27 फरवरी को होना है। ऐसे में 5 मार्च तक लैपटॉप आपूर्ति कर दिए जाएंगे। मनोजतंवर, लेखाधिकारी, पेंशन अनुभाग बीकानेर।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved