1.मासिक स्टाफ बैठक लेकरCCE गतिविधियों की समीक्षा करना।
⛱2.शिक्षक योजना डाईरी नियमित रूप से संधारित की जा रही है या नही।
⛱3.विषय अध्यापको द्वारा पाक्षिक योजना बनाई जा रही है या नही।
⛱4.साप्ताहिक समीक्षा की जा रही हे या नही।
⛱5.प्रत्येक माह check list भरी जा रही या नहीं।
⛱6.समय पर टर्म के अनुसार पाठ्यक्रम पूरा किया जा रहा है नही।
⛱7.कक्षा स्तर से निचे वाले बालको के लिए अलग से पाक्षिक योजना बनाई जा रही है या नहीं।
⛱8.पोर्ट फोलियो अप डेट की जा रही है या नही।
⛱9 .अभिभावक बैठक लेवे।
⛱10.बच्चों के कक्षा स्तर में सुधार हो रहा है या नहीं।
👉पोर्ट फोलियो में लगाये जाने वाले कागज
☘1 baseline copy
☘2स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट।
☘3बालक के नैतिकता सामाजिक सहयोग सम्बन्धी गुण
☘4समय की पाबन्दी सम्बंधित गुण
☘5प्रोजेक्ट कार्य (प्रति सप्ताह एक बार)
☘6प्रत्येक विषय के सप्ताह में दो बार पेन पैपर क्लास टेस्ट लेकर कोपिया ।
☘7 अभिभावक सूचना पृष्ठ।
जिसमे अभिभवक को बालक की सभी प्रकार की गतिविधियों की सुचना देकर उसके हस्ताक्षर लेवे और विषय अध्यापक भी date लगाकर हस्ताक्षर करे।
👉 CCE सम्भन्धित महत्व पूर्ण जानकारी
🐬1 .कक्षा 1 की baseline नहीं लेनी है।
🐬2.पर्यावरण की baseline नहीं लेनी है।
🐬3.CCE में बच्चों को नम्बर नहीं देना है।केवल कॉपी के अंत में शिक्षक टिप्पणी लिखकर हस्ताक्षर करके date लगानी है।
🐬4.टिप्पणी का तरीका...बालक अनिल कक्षा 4 में नामांकित हे और यह गणित विषय मे कक्षा 4 या 3 या 2 का स्टर रखता है ।यह शिक्षक की सहायता से कार्य कर सकता हे अतः यह B grade के अंतर्गत आता है।
🐬5.प्रत्येक बालक की एक personal फाइल(पोर्ट फोलियो) बनानी है।
🐬6.पोर्ट फोलियो में निम्न दस्तावेज लगावे....
A.बालक का विवरण(biodata) ।
बालक के स्वास्थ्य, नैतिकता, सामाजिक सहयोग, कला, संगीत, समय की पाबन्दी, अनुशाशन, अन्य मानवीय गुणों और उसकी अच्छी आदतो के बारे में टिप्पणी समय समय पर लिखे।
C.सप्ताह में दो बार पेन पेपर टेस्ट लेकर (एक या दो प्रश्न) उसे जांच कर टिप्पणी लिखे और पोर्ट फोलियो में लगाये ।
D.ऐसा प्रत्येक विषय में करे।
E. 15 दिन में एक बार बालक के अभिभावक से सम्पर्क कर उसे बच्चे के स्टर की जानकारी देवे और पोर्ट फोलियो में अभिभावक के हस्ताक्षर लेवे।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
⛱2.शिक्षक योजना डाईरी नियमित रूप से संधारित की जा रही है या नही।
⛱3.विषय अध्यापको द्वारा पाक्षिक योजना बनाई जा रही है या नही।
⛱4.साप्ताहिक समीक्षा की जा रही हे या नही।
⛱5.प्रत्येक माह check list भरी जा रही या नहीं।
⛱6.समय पर टर्म के अनुसार पाठ्यक्रम पूरा किया जा रहा है नही।
⛱7.कक्षा स्तर से निचे वाले बालको के लिए अलग से पाक्षिक योजना बनाई जा रही है या नहीं।
⛱8.पोर्ट फोलियो अप डेट की जा रही है या नही।
⛱9 .अभिभावक बैठक लेवे।
⛱10.बच्चों के कक्षा स्तर में सुधार हो रहा है या नहीं।
👉पोर्ट फोलियो में लगाये जाने वाले कागज
☘1 baseline copy
☘2स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट।
☘3बालक के नैतिकता सामाजिक सहयोग सम्बन्धी गुण
☘4समय की पाबन्दी सम्बंधित गुण
☘5प्रोजेक्ट कार्य (प्रति सप्ताह एक बार)
☘6प्रत्येक विषय के सप्ताह में दो बार पेन पैपर क्लास टेस्ट लेकर कोपिया ।
☘7 अभिभावक सूचना पृष्ठ।
जिसमे अभिभवक को बालक की सभी प्रकार की गतिविधियों की सुचना देकर उसके हस्ताक्षर लेवे और विषय अध्यापक भी date लगाकर हस्ताक्षर करे।
👉 CCE सम्भन्धित महत्व पूर्ण जानकारी
🐬1 .कक्षा 1 की baseline नहीं लेनी है।
🐬2.पर्यावरण की baseline नहीं लेनी है।
🐬3.CCE में बच्चों को नम्बर नहीं देना है।केवल कॉपी के अंत में शिक्षक टिप्पणी लिखकर हस्ताक्षर करके date लगानी है।
🐬4.टिप्पणी का तरीका...बालक अनिल कक्षा 4 में नामांकित हे और यह गणित विषय मे कक्षा 4 या 3 या 2 का स्टर रखता है ।यह शिक्षक की सहायता से कार्य कर सकता हे अतः यह B grade के अंतर्गत आता है।
🐬5.प्रत्येक बालक की एक personal फाइल(पोर्ट फोलियो) बनानी है।
🐬6.पोर्ट फोलियो में निम्न दस्तावेज लगावे....
A.बालक का विवरण(biodata) ।
बालक के स्वास्थ्य, नैतिकता, सामाजिक सहयोग, कला, संगीत, समय की पाबन्दी, अनुशाशन, अन्य मानवीय गुणों और उसकी अच्छी आदतो के बारे में टिप्पणी समय समय पर लिखे।
C.सप्ताह में दो बार पेन पेपर टेस्ट लेकर (एक या दो प्रश्न) उसे जांच कर टिप्पणी लिखे और पोर्ट फोलियो में लगाये ।
D.ऐसा प्रत्येक विषय में करे।
E. 15 दिन में एक बार बालक के अभिभावक से सम्पर्क कर उसे बच्चे के स्टर की जानकारी देवे और पोर्ट फोलियो में अभिभावक के हस्ताक्षर लेवे।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
No comments:
Post a Comment