रीट परिणाम लाया खुशियां: खुली शिक्षक बनने की राह, 15 हजार अध्यापकों की होगी भर्ती - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 19 May 2016

रीट परिणाम लाया खुशियां: खुली शिक्षक बनने की राह, 15 हजार अध्यापकों की होगी भर्ती

अजमेर. हजारों विद्यार्थियों के लिए बुधवार खुशियों की सौगात लाया राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बुधवार को घोषित अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का परिणाम आने के साथ 15 हजार अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने का रास्ता साफ हो गया।



परीक्षा गत 7 फरवरी को आयोजित की गई थी। परीक्षा दो स्तरों पर हुई। इसमें इसमें प्रथम स्तर के लिए 1 लाख 47 हजार 801 और द्वितीय स्तर के लिए 6 लाख 66 हजार 176 मिलाकर कुल 8 लाख 13 हजार 977 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पहली से पांचवी कक्षा प्रथम लेवल के लिए 7500 तथा छठी से आठवी तक के लिए भी 7500 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।



पांच हजार से अधिक आई आपत्तियां
परीक्षा के बाद उत्तर कुंजी पर पांच हजार से अधिक आपत्तियां मिली। विशेषज्ञ समिति ने संशोधित उत्तर कुंजी जारी करते हुए 31 सवाल निरस्त कर दिए। प्रथम स्तर के लिए 14 और द्वितीय स्तर के लिए 17 सवालों को निरस्त करते हुए बोनस अंक देने की घोषणा की गई थी। संशोधित उत्तर कुंजी जारी की गई जिस पर बोर्ड को 1410 आपत्तियां मिलीं।



बोर्ड ने नहीं घोषित की मेरिट
बोर्ड ने 60 फीसदी व इससे अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों के रोल नम्बर जारी किये । जिलावार पदों की संख्या अनुसार मेरिट और नियुक्तियों का मामला राज्य सरकार तय करेगी। साठ फीसदी से अधिक अंक लाने वाले पात्र अभ्यर्थियों से नियुक्ति के लिए उनका पसंदीदा जिले का विकल्प मांगा जाएगा। अलग अलग जिलों में अध्यापकों के रिक्त पदों के अनुसार कट ऑफ माक्र्स और मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। उसके बाद पंचायती राज विभाग की ओर से मेरिट में आए अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी।




32 प्रश्न करने पड़े थे निरस्त
बोर्ड ने गत 5 मार्च को रीट की उत्तर कुंजी जारी की थी। संशय की स्थिति को देखते हुए बोर्ड प्रशासन ने 32 प्रश्नों को निरस्त कर उनके अंक शेष प्रश्नों में समानांतर विभक्त करने की घोषणा कीष लेकिन बाद में बोर्ड मुकर गया और उत्तर कुंजी पर मिली आपत्तियों पर अंतिम निर्णय लेने की बात कही। उसके बाद 31 प्रश्न निरस्त कर उनके बोनस अंक दिए जाने की बात सामने आई।



विधानसभा तक पहुंची गूंज


रीट में बोर्ड के निरस्त प्रश्नों के अंकों के समायोजन से मुकरने पर शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी को हस्तक्षेप करना पड़ा था। उन्होंने विधानसभा में आश्वस्त किया कि बोनस अंक आरटेट 2011-12 के नियमों के अनुरूप दिए जाएंगे।



पर्चा की भी उड़ी थी अफवाह


रीट के दौरान पेपर आउट होने की बात कही गई जो जांच के बाद अफवाह ही साबित हुई। हालाकि बोर्ड के सुरक्षा दस्ते ने विभिन्न जिलों से 39 संदिग्धों को गिरफ्तार किया। यह व्हाट्स एप के जरिए फर्जी प्रश्न-पत्र को मूल बता कर अभ्यर्थियों से ठगी की कोशिश कर रहे थे।



21 जून से पहले नियुक्ति पर संशय


बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा के करीब दस दिन बाद अप्रेल में परिणाम जारी कर 21 जून से पहले नियुक्ति देने की घोषणा की थी। लेकिन परिणाम में देरी को देखते हुए एेसा होना संभव नजर नहीं आ रहा। परिणाम के बाद जिलावार मेरिट बनना व रिक्त पदों की संख्या आदि के आंकड़ों की मशक्कत बाकी है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved