इन 5 तरीकों से करें सरकारी नौकरी की तैयारी, तुरंत हो जाएगा सलेक्शन - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 31 March 2019

इन 5 तरीकों से करें सरकारी नौकरी की तैयारी, तुरंत हो जाएगा सलेक्शन

भोपाल। हर किसी की चाहत होती है कि उसे सरकारी नौकरी लग जाए। जिसका चयन सरकारी नौकरी में हो जाता है वो काफी खुशकिस्मत माना जाता है। क्योंकि सरकारी नौकरी में स्थायित्व, सुरक्षा सहित कई सुविधाएं रहती हैं। जो कम वेतन के बावजूद प्राइवेट से ज्यादा अच्छी मानी जाती है।
सरकारी नौकरी में प्रवेश के लिए सरकार कई चरणों में परीक्षाएं लेने लगी हैं, वहीं फार्म भी ऑनलाइन भरवाने लगी है। इससे पहले बेरोजगारों की जनसंख्या ज्यादा नहीं होने के कारण कोई प्रतियोगी परीक्षाएं भी नहीं होती थी, बस आवेदन दो और सरकारी नौकरी में भर्ती हो जाए। इसके अलावा नौकरी नहीं जमे तो दूसरे सरकारी दफ्तर में आवेदन देकर पहले वाली नौकरी को त्याग सकते थे। लेकिन अब सबकुछ ऑनलाइन और परीक्षाएं हैं। लेकिन, जो परीक्षाएं हम आपको बताने जा रहे हैं वे बेहद आसान है, थोड़ी सी मेहनत करने पर ही आपका चयन हो सकता है।


mp.patrika.com आपको बताने जा रहा है देश की वो आसान परीक्षाएं, जिसके बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी में जा सकते हैं...।
यदि आपने 12वीं की परीक्षा अच्छे नंबरों के साथ दे दी है तो आपके लिए सरकारी नौकरियों के अवसर खुल गए हैं। इसके अलावा कई नौकरियों में स्नातक या डिप्लोमा मांगा जाता है, जो आप आगे भी कर सकते हैं।
ये है सरकारी नौकरी की आसान परीक्षाएं
1. 12वीं की परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक हासिल करने के बाद आप बैंक क्लेरिकल की परीक्षा दे सकते हैं। इसमें दो-चार माह की मेहनत करके ही आप बैंक क्लेरिकल में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा हर साल कई बैंकों की तरफ से आयोजित की जाती है।
2. बारहवीं के बाद आप कई सरकारी नौकरियों में अप्लाई कर सकते हैं, जनमें यूपीएससी की एनडीए और एससीआरए, एसएससी की एलडीसी और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) के स्टेशन मास्टर पदों को भर सकते हैं। इसके लिए भी लिखित परीक्षा होती है, जिसकी कुछ माह की तैयारी करके आप इस नौकरी में आसानी से जा सकते हैं। इसके लिए कम से कम 18 साल की आयु पूरी करना जरूरी है।
3. इसके अलावा यूपीएससी की एनडीए और एससीआरए की नौकरी के लिए 12वीं में साइंस सब्जेक्ट लिया गया हो। इसमें फिजिक्स, गणित और कैमिस्ट्री जरूरी है। इसमें अंग्रेज़ी भी आपका विषय होना जरूरी है। एनडीए के लिए न्‍यूनतम आयु 16 से ऊपर और अधिकतम 19 वर्ष आयु होना चाहिए। एससीआरए के लिए न्‍यूनतम आयु 17 और अधिकतम आयु 21 रहती है।
4. इसके अलावा मध्यप्रदेश की व्यापमं के जरिए भी समय-समय पर कई परीक्षाएं निकाली जाती है, जिसमें 12वीं या स्नातक मांगा जाता है। व्यापमं की परीक्षा के बाद साक्षात्कार लिया जाता है, फिर आप को नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है।
5. रेलवे ने भी हाल ही में एक लाख 10 हजार भर्ती निकाली है। विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर के युवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। इसमें चयनित उम्मीदवार को रेलवे में नियुक्ति मिल जाएगी।
6. इसी प्रकार देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से परीक्षाएं आयोजित कर विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। जिसमें वेतन भी अच्छा होता है। उम्मीदवारों को एक परीक्षा देना होता है, जिसके बाद इंटरव्यू में चयन के बाद नियुक्ति दे दी जाती है।
7. सेना में भर्ती के लिए भी सरकार समय-समय पर रैली का आयोजन करती है। जो सेना में रहकर देश की सेवा करना चाहते हैं ऐसे उम्मीदवारों का फिजीकल टेस्ट लेकर, लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसके बाद चयन होता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि इसका फिजीकल टेस्ट काफी कठिन होता है, लेकिन सरकारी नौकरी में जाने के लिए यह आसान प्रक्रिया है।
8. मध्यप्रदेश सरकार के संविदा शिक्षक, अतिथि शिक्षक , अतिथि विद्वानों के लिए भी सरकार हर साल नियुक्ति करती है। हालांकि यह संविदा आधार पर भर्ती होती है, लेकिन इन पदों को आगे चलकर नियमित किए जाने की उम्मीद जताई जताई जाती है।
9. इसके अलावा स्नातक आधार पर भी आप कई सरकारी नौकरियों में चयनित हो सकते हैं। यदि आपका रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन है तो सरकार आपको आपकी योग्यता के आधार पर नियुक्ति के लिए बुलाती है। यदि आप चाहे तो उसमें भी भर्ती हो सकते हैं।
10. नेशनल डिफेंस एकेडमी (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) यह भारतीय सशस्त्र सेना की संयुक्त सेवा अकादमी है। जिसमें जाने का सपना कई छात्रों का होता है। 12वीं के बाद यदि सेना में जाना चाहते हैं तो कम उम्र में ही ऑफिसर बन सकते हैं। इसके लिए एनडीए सबसे बेहतर विकल्प है। 12वीं के बाद इसकी परीक्षा होती है। यूपीएससी साल में दो बार इसकी परीक्षा लेता है।

यह है सबसे कठिन परीक्षाएं
1. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
2. कैट
3. गेट
4. आईआईटी-जेईई
5. एम्स
6. नीट
7. सीए
8. क्लैट
9. National Eligibility Test - NET
10. इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज
इऩ 5 तरीके से करें तैयारी

- तार्किक और रीजनिंग में खुद को बनाए सक्षम।
- अच्छी कम्युनिकेशन स्किल रखें।
- सफल लोगों से सबक लें।
- जनरल नॉलेज बढ़ाएं।
- अच्छी कम्युनिकेशन स्किल रखें।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved