शिक्षक भर्ती-2018 लेवल सैकंड प्राशि निदेशालय को निर्वाचन आयोग से मिली अनुमति - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 31 March 2019

शिक्षक भर्ती-2018 लेवल सैकंड प्राशि निदेशालय को निर्वाचन आयोग से मिली अनुमति

जिले सहित राज्य की स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं से पहले शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इन शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रुक गई थी। दैनिक भास्कर में इसको विद्यार्थियों के हितों में प्रमुखता से उठाया था।


इसके बाद निर्वाचन विभाग ने भी इस मामले में शिक्षकों को नियुक्ति देने का रास्ता साफ कर दिया है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2018 लेवल सैकंड में रिक्त रही सीटों पर रीशफल परिणाम से नव चयनित 5681 सहित 10,881 शिक्षकों की पोस्टिंग का रास्ता साफ हो गया है। इसमें जिले में 263 शिक्षकों को नियुक्ति मिलेगी। साथ ही 86 नवचयनित शिक्षक भी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग ने इन शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को स्वीकृति जारी कर दी है। उधर, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भी रिक्त सीटों पर नवचयनित 5681 शिक्षकों सहित पूर्व में कार्य ग्रहण कर चुके 5200 शिक्षक जिनका रीशफल में जिला परिवर्तन हुआ है की पोस्टिंग के लिए निर्वाचन आयोग से स्वीकृति मांगी थी। निर्वाचन आयोग ने 28 मार्च को शिक्षकों के पदस्थापन की अनुमति जारी कर दी है।

अगर चुनाव आयोग की परमिशन नहीं मिलती तो 23 मई तक नहीं होती नियुक्ति : लोकसभा चुनाव की 23 मई तक मतगणना होने तक 2 माह 10 दिन तक इन शिक्षकों को आचार संहिता के चलते इनकी नियुक्ति के आदेश नहीं हो सकते थे। अब परमिशन मिलने के बाद नियुक्ति की स्थिति स्पष्ट हो गई।

शिक्षक भर्ती-2018 लेवल सैकंड प्राशि निदेशालय को निर्वाचन आयोग से मिली अनुमति

वार्षिक परीक्षाओं में मिलेगा फायदा

अप्रैल माह में समान परीक्षा योजना के तहत वार्षिक परीक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा। यह शिक्षक स्कूल में जाते तो बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार होगा।

263 पद भी भरेंगे

जिले में पिछले कई महीनों से शिक्षकों के पद भी रिक्त थे। ऐसे में अगर शिक्षकों को स्कूलों में भेजने के बाद शिक्षकों के पद भी भर जाएंगे।

इन शिक्षकों को मिलेगी नियुक्ति

शिक्षक भर्ती 2018 रीट लेवल -2 के रीशफल परिणाम के बाद चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई थी। इसमें नान टीएसटी क्षेत्र के रीट लेवल-2 के सामाजिक विज्ञान के 32, संस्कृत में 1, अंग्रेजी के 157, विज्ञान-गणित - 50, हिंदी के 88 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई, वहीं टीएसपी क्षेत्र में सामाजिक विज्ञान के 4, अंग्रेजी के 4, विज्ञान-गणित के 2 व हिंदी के 11 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग गई है। इस परिणाम के बाद 180 शिक्षक पाली जिले से अन्य जिलों में भी गए थे।

दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था मामला

शिक्षकों को नियुक्ति देने के मामले को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी ने इस मामले को लेकर निर्वाचन विभाग ने अनुमति मांगी थी।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved