परिणाम के इंतजार में लाखों अभ्यर्थी, अटकी हुई हैं ये भर्तियां - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 12 February 2019

परिणाम के इंतजार में लाखों अभ्यर्थी, अटकी हुई हैं ये भर्तियां

जयपुर. प्रदेश में पिछली सरकार ने चुनाव से कुछ माह पहले बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियों के लिए भर्तियां निकाली। कई भर्तियों की परीक्षा तो आचार संहिता के बीच हुई। कई को 4-5 माह बीत चुके हैं मगर परिणाम नहीं आया। ये परीक्षाएं आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड ने करवाई हैं।
कई परीक्षाओं की तो आंसर की भी जारी नहीं की गई। अभ्यर्थियों का कहना है कि पहले परीक्षा में देर की जाती है, फिर परिणाम जारी करने में।

अटकी हुई हैं ये भर्तियां
एलडीसी 2018
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से एलडीसी भर्ती परीक्षा-2018 चार चरणों में करवाई गई। 12 अगस्त 2018 से शुरू हुई परीक्षा 16 सितम्बर तक चली। प्रदेश के 16 जिलों में परीक्षा के कुल 985 परीक्षा केंद्र बनाए गए। कुल 13 लाख 85 हजार 711 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। कुल 11,255 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा ली गई थी।

प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा
सीनियर सैकण्डरी स्कूलों में प्रधानाध्यापकों के लिए भर्ती परीक्षा 2 सितम्बर को 2018 हुई थी। इसमें कार्यरत शिक्षकों ने परीक्षा दी थी। प्रदेश में कुल 1200 पदों के लिए यह परीक्षा हुई थी। आरपीएससी ने यह भर्ती परीक्षा करवाई थी।

जेल प्रहरी भर्ती-2018
जेल प्रहरी-2018 में 600 पदों के लिए तीन माह पहले भर्ती परीक्षा ली गई थी। इसमें प्रदेशभर से लाखों अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी अभ्यर्थी परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

द्वितीय श्रेणी शिक्षक
आरपीएससी ने विस चुनाव की आचार संहिता के दौरान ही द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पदों के लिए भर्ती परीक्षा करवाई। प्रदेशभर में कुल नौ हजार पदों के लिए करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। यह भर्ती परीक्षा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक हुई। इनमें से दो दिन दो अलग-अलग ग्रुपों में सामान्य ज्ञान की परीक्षा हुई। जबकि बाकी दिन विषयवार परीक्षा हुई थी।

इनमें भर्तियों में नियुक्ति बाकी
पशुधन सहायक भर्ती परीक्षा का परिणाम तो जारी कर दिया, मगर अभ्यर्थी अब नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पीटीआई भर्ती परीक्षा का भी कुछ दिन पहले परिणाम जारी किया गया गया है, मगर अभी नियुक्ति होना बाकी है।

परीक्षा के बाद लम्बी होती है प्रक्रिया
- प्रदेश में सरकार पहले तो भर्ती अपने कार्यकाल के अंतिम साल में निकालती हैं। जो भर्तियां निकलती हैं, उनकी प्रक्रिया भी लम्बे समय तक चलती रहती है। परीक्षा हो जाए तो परिणाम जारी नहीं होता। वासु, अभ्यर्थी

- परिणाम का लाखों अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं। एलडीसी सहित अन्य परीक्षाओं के परिणाम के लिए चयन बोर्ड के अध्यक्ष से भी वार्ता की है। परिणाम इसी माह जारी किए जाने चाहिए। उपेन यादव, प्रदेशाध्यक्ष, राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved