देर रात तक मैपिंग कार्य किया, प्रथम लेवल के शिक्षकों की काउंसलिंग कराने में प्रदेश का पहला जिला बना सिरोही - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 7 July 2018

देर रात तक मैपिंग कार्य किया, प्रथम लेवल के शिक्षकों की काउंसलिंग कराने में प्रदेश का पहला जिला बना सिरोही

भास्कर न्यूज | सिरोही (ग्रामीण)  बेरोजगारों युवा आंखों में नौकरी के सपने लिए गुरुवार को जिला परिषद पहुंचे। यहां पर प्रथम लेवल शिक्षकों की दो दिवसीय काउंसलिंग प्रक्रिया दोपहर तीन बजे बाद शुरु हुई। इसी के साथ काउंसलिंग करवाने के मामले में सिरोही जिला प्रदेश में पहला जिला बन गया।
शिक्षा अधिकारी बताते है कि अगर चाहते तो कुछ दिनों बाद भी काउंसलिंग करवा सकते थे। इसकी तिथि भी बढ़ गई थी, लेकिन चाहते थे कि बेरोजगारों ने सरकारी नौकरी के लिए खूब इंतजार किया। अब इनको इंतजार नहीं करवाने। इसी लक्ष्य को लेकर शिक्षा विभाग के साथ जिला परिषद के कार्मिकों ने बुधवार देर तक कार्य किया। यह कार्य करना आसान नहीं था कई बार समस्या आई। हाल ही में 4 जून को 6 डी, 3 बी के शिक्षकों की काउंसलिंग हुई। ऐसे में इसकी मैपिंग करनी आसान नहीं थी। इसके बावजूद शाला दर्शन पोर्टल पर रिक्त पदों को देखकर सूची बनाई। काउंसलिंग सुबह दस बजे से शुरू हो जाती, लेकिन नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापन को लेकर वीसी का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षा अधिकारियों ने भाग लिया। इसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरु की, जो देर शाम तक जारी रही। प्रथम लेवल शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर जिला परिषद में मेले सा माहौल रहा। इसको लेकर अभ्यर्थियों के लिए टेंट की व्यवस्था की गई। हालांकि काउंसलिंग प्रक्रिया सुबह शुरु नहीं होने के कारण अभ्यर्थियों को परेशानी भी झेलनी पड़ी। काउंसलिंग को लेकर जिला परिषद के बाहर महिलाओं की मेरिटवार, रिक्त पदों आदि को लेकर अलग-अलग प्रकार की सूचियां चस्पा की गई। महिला अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजन भी सुबह से सिरोही पहुंचे। दूसरे दिन शुक्रवार को भी अभ्यर्थियों की भीड़ रहेगी। इस दौरान पुरूष अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

6 डी, 3 बी की काउंसलिंग की मैपिंग कर रिक्त पदों को शाला दर्पण पर अपलोड की, दोपहर को वीसी के बाद शाम को शुरु की करीब 250 शिक्षकों की काउंसलिंग

यूं समझिए प्रथम लेवल की गणित

सिरोही. जिला परिषद में काउंसलिंग के लिए पहुंचे अभ्यर्थी।

इनकी निगरानी में हुई काउंसलिंग

जिला परिषद कार्यालय में प्रथम लेवल शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया हुई। इसमें जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया, एडीएम आशाराम डूडी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शुभम चौधरी ने काउंसलिंग प्रक्रिया का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) टीमाराम मीणा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अशोकपालसिंह मीणा, अवर उप जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्रसिंह आढ़ा, सिरोही ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगदीशसिंह आढ़ा, पिंडवाड़ा बीईईओ जगदीश रावल, शिवगंज बीईईओ पूनमसिंह सोलंकी, रेवदर बीईईओ प्रहलादसिंह देवड़ा, तेलपुर प्रधानाचार्य भंवरसिंह, लिपिक ग्रेड प्रथम फतेहसिंह, दुर्गासिंह, नवीन खत्री, एमआईएस हर्ष माथुर समेत कई कार्मिकों ने सहयोग किया।

स्वीकृत पद

2170

कार्यरत पद

1497

प्रथम लेवल शिक्षकों की कुल काउंसलिंग

592

अभ्यर्थियों में खुशी का माहौल, इसी माह नौकरी की संभावना

सरकार की ओर से निकाली गई रीट की भर्ती जिला परिषद की ओर से करवाई गई। काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर अभ्यर्थियों में खुशी का माहौल है। चाकसू (जयपुर) से आईं अभ्यर्थी आशा बैरवा ने बताया कि काउंसलिंग प्रक्रिया हो गई। अब सरकार की ओर से पदस्थापित करने की तिथि आते ही शिक्षकों को स्कूलों में भेजा जाएगा। अधिकारी बताते है कि इसी महीने जुलाई में आदेश होने की संभावना है। इसी के साथ प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति होने के बाद व्यवस्था फिर से पटरी पर आने के आसार दिखाई दे रहे है।

अब इतने रहेंगे रिक्त पद

213

सिरोही. जिला परिषद में शिक्षकों की काउंसलिंग करते शिक्षा विभाग के अधिकारी।

पहले दिन महिला अभ्यर्थियों की हुई काउंसलिंग

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) टीमाराम मीणा ने बताया कि राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के माध्यम से शिक्षक लेवल प्रथम (टीएसपी/नॉन टीएस एरिया) के नव चयनित अभ्यर्थियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया गया। इसमें पहले दिन प्रथम लेवल की महिलाओं की काउंसलिंग की गई। टीएसपी क्षेत्र में 47, विशेष शिक्षक के 7 एवं सामान्य महिला में करीब 150 महिला अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई। इसमें मेरिटवार महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया। शिक्षा अधिकारियों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से जिले में रिक्त पदों की सूची बताई। इसमें महिला अभ्यर्थियों ने अपनी पसंद के स्कूल का चयन कर पदस्थापन मांगा।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved