बड़ी खबर : रीट 2017 का परिणाम आने से पहले ही लाखों विद्यार्थियों के इसलिए उड़ रहे हैं होश - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 16 March 2018

बड़ी खबर : रीट 2017 का परिणाम आने से पहले ही लाखों विद्यार्थियों के इसलिए उड़ रहे हैं होश

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) देने वाले राज्य के लाखों विद्यार्थी परिणाम आने से पहले ही परेशान होने लग गए हैं। अनेक सवालों के जवाब गलत आने से वे अब उनके जवाब सुधरवाने के लिए चक्कर लगा रहे हैं। आपत्तियों से पहले ही खुद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दो सवाल/ जवाब तो गलत मान भी लिए हैं।


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने रीट 2017 की प्रथम लेवल की परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। इस आंसर की में अंग्रेजी द्वितीय के प्रश्न संख्या 77 को तो बोर्ड ने खुद ने गलत मान लिया है। इसके बोनस अंक दे दिए हैं। इसके अलावा गणित के प्रश्न संख्या 109 के सवाल/जवाब को भी बोर्ड ने गलत मान लिया है। इसके भी बोनस अंक अब से पहले दे दिए हैं। परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों ने बताया कि दो सवालों के अलावा भी अनेक सवाल गलत हैं। इसके अलावा अनेक सवालों के सभी विकल्प ही गलत हैं। ऐसे में विद्यार्थी परेशान हैं।

द्वितीय लेवल की आंसर की का इंतजार

अभी बोर्ड ने पहले लेवल की ही आंसर की जारी की है। द्वितीय लेवल की आंसर की का इंतजार अभी लंबा होता जा रहा है। जबकि सबसे ज्यादा विद्यार्थी द्वितीय लेवल में थे।
ऐसे दर्ज कराएं आपत्तियां
रीट के समन्वयक ने बताया कि प्रथम लेवल की आंसर की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। जो विद्यार्थी अपनी अपत्तियां दर्ज करवाना चाहते हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक रीट 2017 आंसर की ऑप्शन पर जाकर 22 मार्च को रात 12 बजे तक ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। आपत्ति केवल ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएगी। आपत्ति दर्ज कराते समय रीट का प्रवेश पत्र अथवा कोई मान्य पहचान पत्र संलग्न करना जरूरी होगा। साथ ही आपत्ति के समर्थन में मानद संदर्भ प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

इस रफ्तार से तो सत्र की शुरुआत से नहीं मिलेगी नौकरी

यदि बोर्ड व शिक्षा विभाग की कार्य की रफ्तार यही रही तो नए शिक्षा सत्र से नए शिक्षकों को नौकरी मुश्किल ही मिल पाएगी। क्योंकि परीक्षा हुए एक माह से अधिक का समय हो गया, अब आंसर की तो जारी कर दी गई, लेकिन वह भी केवल प्रथम लेवल की जारी हुई है। दूसरे लेवल की आंसर की का अभी इंतजार है। आंसर की पर बोर्ड ने 22 मार्च को रात 12 बजे तक आपत्तियां मांगी है। इसके बाद इसी प्रकार दूसरे लेवल की आंसर की जारी कर उस पर आपत्तियां मांगी जाएगी। फिर संशोधित आंसर की के बाद परिणाम जारी किया जाएगा। शिक्षा विभाग बोर्ड को लिखेगा। इसके बाद बोर्ड चयनितों की सूची भेजेगा। फिर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

आंकडों में रीट 2017
परीक्षा हुई 11 फरवरी
लेवल प्रथम की आंसर की जारी
15 मार्च
कुल पंजीकृत परीक्षार्थी
9.79 लाख
कुल पद

35 हजार

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved