Third Grade Teacher Vacancies 2017-18 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 नवंबर से, जानें पूरी भर्ती प्रक्रिया, इस तरह के होंगे सवाल - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 4 November 2017

Third Grade Teacher Vacancies 2017-18 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 नवंबर से, जानें पूरी भर्ती प्रक्रिया, इस तरह के होंगे सवाल

Third Grade Teacher Vacancies 2017-18 :- राजस्थान सरकार के द्वारा अध्यापकों के 35,000 पदों पर जल्दी थर्डग्रेड टीचर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है राज्य सरकार द्वारा इसकी घोषणा की गई है।
अगले वर्ष होने वाले चुनाव से पहले राजस्थान में भाजपा सरकार द्वारा की गई ये घोषणा पूर्व चुनावों के वादों का एक हिस्सा है। राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती बेरोजगारों के लिए थोड़ा राहत का काम करेगी। देश के अलावा राजस्थान में भी लाखों की संख्या में बीएड धारी उम्मीदवार नौकरी के इन्तजार में बैठे है। भाजपा सरकार द्वारा लाखों नौकरियां देने का वादा चुनाव के समय किया गया था। साथ ही प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में अध्यापकों के बड़े पैमाने पर पद रिक्त है।

थर्डग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा के लिए रीट और आरटेट परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक होने पर ही अभ्यार्थी योग्य माना जायेगा। इसलिए जिन लोगो ने अब तक रीट परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया वो भी ले सकेंगे। परीक्षा 11 फरवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ होगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से प्रारम्भ होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 28 नवम्बर तय की गई है। 2 फरवरी से परमिशन लेटर डाउनलोड किए जा सकेंगे।

एग्जाम के लिए ऑनलाइन एप्लाई करते समय एक स्तर की परीक्षा के लिए 550 रुपए शुल्क चुकाना होगा। दोनों स्तर की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 750 रुपए रखा गया है।

एग्जाम पैटर्न फॉर लेवल वन
कक्षा 1 से 5
- परीक्षा का समय - 02:30 से 05:00
- योग्यता : बारहवीं कक्षा पास बीएसटीसी
- प्रश्र पत्र 150 अंको का और 5 खंडों में होगा।
खण्ड 1 - बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2 - भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी,ख् अंग्रेजी, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3 - भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी,ख् अंग्रेजी, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4 - गणित खण्ड
खण्ड 5 - पर्यावरण अध्ययन
प्रश्नों का स्तर कक्षा एक से पांच के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सैकण्डरी का होगा।

एग्जाम पैटर्न फॉर लेवल सैकण्ड
कक्षा 6 से 8
- परीक्षा का समय - 10:00 से 12:30
- योग्यता - स्नातक के साथ बीएड
- प्रश्र पत्र 150 अंको का और 4 खंडों में होगा।
खण्ड 1 - बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2 - भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी,ख् अंग्रेजी, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3 - भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी,ख् अंग्रेजी, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4 - कला स्नातक अभ्यर्थियों से सामाजिक अध्ययन तथा विज्ञान स्नातक अभ्यर्थियों से गणित व विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।
प्रश्नों का स्तर कक्षा छह से आठ के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सीनियर सैकण्डरी स्तर होगा।


इस तरह के पूछे जाएंगे सवाल
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र में लेवल एक के अभ्यर्थियों को 6 से 11 आयु के व लेवल दो के अभ्यर्थियों को 11 से 14 आयु के बच्चों के पठन एवं पाठन के स्तर से संबंधित शैक्षणिक मनोविज्ञान, विद्यार्थियों के विविध मानसिक स्तर उनकी आवश्यकता, उनसे अंतक्रिया व अच्छे शिक्षक के गुण एवं विशेषता आदि के बारे में समझ को परखने वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा एक के प्रश्न पत्र में भाषा से सम्बंधित निपुणता की जांच हेतु तथा भाषा दो के प्रश्न पत्र में भाषा की सामान्य समझ सम्प्रेषण तथा उसकी बोधन क्षमता की परख हेतु प्रश्न पूछे जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved