डाइट के लिए एनसीटीई मान्यता का रास्ता साफ - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 4 November 2017

डाइट के लिए एनसीटीई मान्यता का रास्ता साफ

भास्कर न्यूज | बांदीकुई ग्रामीण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट बसवा को एनसीटीई नेशनल कौंसिंल फॉर टीचर एजूकेशन की मान्यता का रास्ता साफ हो गया। भवन की कमी के कारण अटक रही मान्यता की परेशानी अब दूर हो जाएगी।
सरकार ने वर्तमान भवन के विस्तार के लिए 1.27 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी है। शुक्रवार को नए भवन विस्तार निर्माण का उद्घाटन होगा।

वर्ष 2001 से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट बसवा में संचालित है। वर्तमान में यह मेगा हाइवे पर चल रही है, लेकिन इन 17 सालों में डाइट को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से एनसीटीई की मान्यता नहीं दी गई थी। इससे यहां एसटीसी कर चुके हजारों छात्र छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। दो साल पहले डाइट के सामने यह मामला आने पर डाइट द्वारा मान्यता के लिए प्रयास चालू किए, लेकिन एनसीटीई द्वारा डाइट भवन कम होने की बात कहकर डाइट को मान्यता नहीं दी गई। इस पर क्षेत्रीय विधायक डॉ अलका सिंह ने प्रयास कर यहां भवन विस्तार के लिए 1.27 करोड़ रुपए स्वीकृत कराए। इससे यहां वर्तमान भवन का विस्तार किया जाएगा। इससे एनसीटीई की मान्यता डाइट को मिल जाएगी। डाइट में शुक्रवार दोपहर एक बजे नए भवन विस्तार का उद्घाटन समारोह भी होगा। जिसमें विधायक डॉ अलका सिंह सहित अन्य अतिथि भाग लेंगे।

दो साल पहले मामला सामने आया, तब जागा डाइट प्रशासन

बसवामें 17 सालों से डाइट संचालित हो रही थी, लेकिन डाइट की ओर से एनसीटीई मान्यता को लेकर कोई प्रयास नहीं किए गए। मान्यता के अभाव में यहां से एसटीसी कर रहे कर चुके हजारों छात्र छात्राओं को सबसे बड़ी परेशानी यह थी कि वे राजस्थान के अलावा बाहर के किसी भी राज्य में टीचर भर्ती परीक्षा पास करने के बाद उन्हें इस मान्यता के अभाव में पोस्टिंग नहीं मिलती थी। दो साल पहले बसवा निवासी एक छात्रा ने दिल्ली में टीचर भर्ती परीक्षा पास कर ली। पोस्टिंग के दौरान वहां छात्रा के दस्तावेज चेक किए तो एसटीसी के प्रमाण पत्र में एनसीटीई की मान्यता नहीं थी। इससे छात्रा को वहां पोस्टिंग देने से रोक दिया। छात्रा ने डाइट बसवा को मामले से अवगत कराया तब जाकर डाइट की नींद खुली और एनसीटीई के प्रयास शुरू हुए।

700वर्ग मीटर भवन का होगा विस्तार

डाइटमें वर्तमान में 1385 वर्ग मीटर भवन बना हुआ है, लेकिन एनसीटीई मान्यता के लिए कुल 2000 वर्ग मीटर भवन का होना अनिवार्य है। ऐसे में स्वीकृत राशि 1.27 करोड़ से यहां करीब 700 वर्ग मीटर भवन का और निर्माण होगा। एनसीटीई मान्यता का निर्धारित मापदंड पूरा हो जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved