22 को आईएएस, 23 जून को आईपीएस के लिए होगा बोर्ड - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 5 June 2017

22 को आईएएस, 23 जून को आईपीएस के लिए होगा बोर्ड

राजस्थान प्रशासनिक सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा और राजस्थान पुलिस सेवा से भारतीय पुलिस सेवा में प्रमोट करने को बोर्ड कराने के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने समय दे दिया है।
22 जून को आईएएस के लिए, 23 जून को आईपीएस के लिए और 24 जून को आईएफएस के लिए बोर्ड होगा। आयोग की ओर से समय देने के बाद राज्य सरकार की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है, जिससे कोई कानूनी अड़चन आए। आरएएस से आईएएस में प्रमोशन के लिए 17 सीट, आरपीएस से आईपीएस में प्रमोशन के लिए 9 सीट और आरएफएस से आईएफएस में प्रमोशन के लिए तीन सीट खाली है।

इनका होगा आईएएस के लिए प्रमोशन : आरएएसछगनलाल श्रीमाली, प्रतिभा सिंह, रामचंद्र धेनवाल, राकेश कुमार जायसवाल, इंदर सिंह राव, गजेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, यज्ञ मित्र सिंह देव, सीआर मीणा, प्रकाश चंद पवन, सांवर मल वर्मा, महेश चंद शर्मा, निर्मला मीणा, श्यामलाल गुर्जर, पवन अरोड़ा और दीपक नंदी का आईएएस में चयन होने की संभावना है।

एकसीट कैरी फारवर्ड

प्रमोशनकोटे की कुल 17 सीटें हैं, लेकिन एक सीट निष्काम दिवाकर के कारण खाली पड़ी है। लगातार तीसरे साल उनकी सीट एक साल के लिए और कैरी फारवर्ड की जाएगी। अगले साल 2018 में उनकी उम्र 56 साल पूरी हो जाएगी, जिसके बाद इस सीट पर किसी और अफसर का प्रमोशन हो जाएगा। इस साल भी यह सीट निष्काम के नाम पर रिजर्व रखी जाएगी। एकल पट्टा मामले में दिसंबर 2017 से पहले अगर निष्काम बरी हो जाते हैं तो ही वे आईएएस बन पाएंगे।

नौआरपीएस बनेंगे आईपीएस... राजस्थानपुलिस सेवा के नौ अफसरों का भारतीय पुलिस सेवा में चयन किया जाएगा। इसके लिए भी प्रस्ताव बनाकर काफी पहले ही आयोग को भेज दिया गया था, लेकिन आईपीएस से वापस आरपीएस बने एक अफसर का नाम शामिल करने के लिए दोबारा प्रस्ताव भेजा गया।

एक्सरसाइजकरने में जुटा विभाग

राजस्थानवन सेवा के तीन से चार अफसरों का भारतीय वन सेवा में चयन होने की संभावना है। इनका बोर्ड कराने के लिए भी वन मुख्यालय से लेकर सरकार तक में एक्सरसाइज शुरू हो गई है। पहले वैकेंसी तय की जाएगी। उसके बाद प्रस्ताव बनाकर आयोग को भेजा जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved