पांच सौ शिक्षक होंगे इधर-उधर, अब इनकी बढ़ गई मुश्किल - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 22 March 2017

पांच सौ शिक्षक होंगे इधर-उधर, अब इनकी बढ़ गई मुश्किल

चूरू अब माध्यमिक शिक्षा का सेटअप एक बार फिर बदलने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत समायोजन या सेटअप परिवर्तन कर अध्यापकों की भरपाई की जाएगी। इस नए नवाचार की संभावना को देखते हुए विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है।  सरकार ने यह कदम माध्यमिक शिक्षा की स्कूलों को शिक्षा की दृष्टि से मजबूत बनाने के लिए उठाया है।



लेकिन इसका विपरीत असर प्रारंभिक शिक्षा पर पडऩे की संभावना है।  गौरतलब है कि वर्ष 2014 में 2645 शिक्षकों का सेटअप परिवर्तन किया था। इसके बावजूद भी माध्यमिक शिक्षा में शिक्षकों के पद खाली रह गए। अब पंचायतीराज के तृतीय श्रेणी के शिक्षकों के माध्यम से इनकी पूर्ति की जाएगी। 




एक अप्रेल को होगा रिक्त पदों का आंकलन


माध्यमिक/प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में शिक्षा सेटअप तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल- प्रथम व लेवल द्वितीय (विषयवार) के रिक्त पदों का आंकलन एक अपे्रल को किया जाएगा। इसके बाद डीईओ प्रारंभिक शिक्षा को कुल रिक्त पदों के अनुसार राजस्थान अधीनस्थ शिक्षा सेवा नियम- 1971 के नियम 6डी के तहत पंचायतीराज विभाग के शिक्षकों के सेटअप परिवर्तन की कार्रवाई कर दस अप्रेल तक आदेश जारी करवाने होंगे। 



जिनके पांच साल पूरे, वो जाएंगे शिक्षा विभाग में
पदोन्नति और सेवानिवृत्ति होने के बाद सैकण्डरी सेटअप में शिक्षकों के पद रिक्त हो गए थे। इन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी खलने लगी। इसलिए सरकार ने  पंचायतीराज के शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में लेने का मन बनाया है। पंचायतराज के उन शिक्षकों को  शिक्षा विभाग में लिया जाएगा जिन्होंने पांच साल का समय पूरा कर लिया। हालांकि सेटअप परिवर्तन कब से होगा। इस संबंध में अभी आदेश का इंतजार है। 


पांच सौ शिक्षक होंगे प्रभावित


सेटअप परिवर्तन का उद्देश्य सभी आदर्श व अन्य स्कूलों में रिक्त पदों पर शिक्षक लगाना है। जिले की 254 ग्राम पंचायत में एक-एक उमावि को आदर्श स्कूल बनाया हुआ है। इस प्रयोग से आदर्श स्कूलों की स्थिति तो ठीक होगी, लेकिन प्रारंभिक शिक्षा विभाग में करीब 500 शिक्षक प्रभावित हो सकते हैं। एकल शिक्षक वाले कई स्कूल शिक्षक विहीन हो सकते हैं। जिनका दूसरे स्कूलों में  समायोजन करना पड़ेगा।



फैक्ट फाइल

प्राथमिक विद्यालय        384   
उच्च प्राथमिक विद्यालय    523
माध्यमिक विद्यालय        235
उच्च माध्यमिक विद्यालय    236



''सेटअप परिवर्तन की कार्रवाई की जा रही है। हालांकि इस संबंध में अभी तक स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं। पंचायतीराज  के तृतीय श्रेणी के शिक्षकों का सेटअप परिवर्तन करने की मंशा है। इससे सैकण्डरी का सेटअप मजबूत होगा।''
तेजपाल उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक, चूरू

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved