हाईकोट ने लगाई रोक, एमडीएस यूनिवर्सिटी में अटकी शिक्षकों की भर्ती - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 11 November 2016

हाईकोट ने लगाई रोक, एमडीएस यूनिवर्सिटी में अटकी शिक्षकों की भर्ती

अजमेर। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती पर तलवार लटक गई है। राजस्थान हाईकोर्ट के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञप्ति पर अंतरिम रोक लगाने से फिलहाल मामला खटाई में पड़ गया है।
विश्वविद्यालय ने बीते 9 अक्टूबर से विभागवार शिक्षकों के22 पदों के लिए आवेदन मांगे।
पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की तिथि 10 नवम्बर रखी गई। 500 और 1 हजार के नोट बंद होने पर अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए आवेदन तिथि 15 नवम्बर तक बढ़ा दी गई। अब हाईकोर्ट के रिक्त पदों की भर्ती विज्ञप्ति पर अंतरिम रोक लगाने से विश्वविद्यालय और अभ्यर्थियों की परेशानियां बढऩा तय है।
भर्ती प्रक्रिया शुरु से सवालों के घेरे में
विश्वविद्यालय की भर्ती प्रक्रिया शुरु से सवालों के घेरे में थी। विश्वविद्यालय ने समाजशास्त्र में 1 रीडर और 1 लेक्चरर दो और भूगोल में 1 रीडर पद की भर्ती के लिए आवेदन मांगे। हैरत करने वाली बात यह है, कि बीते 29 साल में समाजशास्त्र और भूगोल विभाग विश्वविद्यालय में कभी स्थापित ही नहीं हुए।
राजस्थान पत्रिका ने इसको लेकर बीते 14 अक्टूबर को 'ऐसे विभागों में शिक्षकों की भर्ती जिनका नहीं कोई अता-पता खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद एनएसयूआई अम्बेडकर वेलफेयर सोसायटी ने भर्तियां रोकने के लिए प्रदर्शन किए।
पहले भी अटक चुकी 7 पदों पर भर्ती
वर्ष 2007 में विश्वविद्यालय ने शिक्षकों के सात पदों के लिए साक्षात्कार कराए थे। भर्ती में आरक्षण का ध्यान और जल्दबाजी में साक्षात्कार की शिकायतें मिलने पर तत्कालीन राज्यपाल ए. आर. किदवई ने विश्वविद्यालय प्रबंध मंडल की बैठक और लिफाफे खोलने पर रोक लगा दी। इसके बाद वर्ष 2009 में तत्कालीन राज्यपाल एस. के. सिंह ने भर्ती प्रक्रिया के तहत लिफाफे और पैनल निरस्त कर दिए।
विश्वविद्यालय देगा जवाब
हाईकोर्ट के आदेशानुसार विश्वविद्यालय को भर्ती प्रक्रिया पर जवाब देना होगा। अधिकृत सूत्रों के मुताबिक प्रशासन कने राज्य सरकार और राजभवन के आदेशों और वित्तीय-प्रशासनिक स्वीकृति के बाद ही आवेदन मांगे हैं। कुलपति प्रो. कैलाश सेाडाणी ने पिछले महीने प्रदर्शन करने आए संगठनों को नियमों की पालना की जानकारी भी दी थी।
इन विभागों में हेागी भर्ती (विवि के अनुसार)
प्रोफेसर-बॉटनी, इकोनॉमिक्स, प्योर एन्ड एप्लाइड केमिस्ट्री, जूलॉजी (1-1 पद)रीडर-बॉटनी (2), इकोनॉमिक्स (1), भूगोल (1), इतिहास (2), गणित (1), राजनीति विज्ञान (2), प्योर एन्ड एप्लाइड केमिस्ट्री (1), समाजशास्त्र (1), जूलॉजी (2)लेक्चरर-कम्प्यूटर एप्लीकेशन (1), भूगोल (1), प्योर एन्ड एप्लाइड केमिस्ट्री (1), समाजशास्त्र (1)
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved