शिक्षकों को रास आई आरएएस परीक्षा : राजस्थान शिक्षकों का ब्लॉग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 9 September 2016

शिक्षकों को रास आई आरएएस परीक्षा : राजस्थान शिक्षकों का ब्लॉग

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस परीक्षा 2012 में जिले से चयनित होने वाले ज्यादातर अभ्यर्थी शिक्षक पेशे से जुड़े हैं। जिले में अब तक सामने आए चयनित अभ्यर्थियों में 70 फीसदी शिक्षण कार्य से जुड़े हैं, जिन्होंने आरएएस परीक्षा की नैया पार की है।
लगातार होती है पढ़ाई
चयनित प्रतिभाओं का कहना है कि शिक्षक पेशे से जुड़े रहने पर व्यक्ति पढ़ाई से पूरी तरह जुड़ा रहता है। इससे नियमित अध्ययन में काफी मदद मिलती है तथा आरएएस की आधी पढ़ाई तो बच्चों को पढ़ाते समय अपने आप हो जाती है, जबकि पुलिस, ग्रामसेवक, महिला एवं बाल विकास, सेल टेक्स व आबकारी विभाग में नौकरी के बीच आरएएस की तैयारी करना काफी चुनौती भरा होता है। पिछली आरएएस भर्तियों में भी यह सिलसिला देखने को मिला था।

 पैराटीचर से आरएएस का सफर
आरएएस में 152वीं रैंक प्राप्त करने वाले राठौड़ी कुआं निवासी सत्यनारायण सांखला के पुत्र दीपक सांखला वर्तमान में अलाय स्कूल में राजनीति विज्ञान के व्याख्याता हैं। दीपक ने पैराटीचर की नौकरी से सफर की शुरूआत की थी। परिवार की विकट परिस्थितियों के बावजूद पढ़ाई जारी रखी और तृतीय श्रेणी शिक्षक बने, इसके बाद वरिष्ठ शिक्षक और फिर राजनीति विज्ञान में व्याख्याता बने। इसके बावजूद पढ़ाई जारी रखी और आरएएस बनकर दिखाया। दीपक के पिता पाली स्थित उम्मेद मिल में मजदूरी करते थे। विकट हालातों के बावजूद उन्होंने बेटे को पढ़ाया। 
नागौर की बेटी डॉ. सरिता बनी आरएएस 
जोधपुर में वैटेनरी डॉक्टर के पद पर कार्यरत नागौर की बेटी डॉ. सरिता फिड़ौदा का आरएएस में चयन हुआ है। सरिता ने बताया कि उन्हें ओबीसी महिला वर्ग में 61वीं रेंक प्राप्त हुई है। सरिता ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने के बाद अफसर बनने की ठान ली। स्नातक में भी सरिता मेरिट में आई थी। सरिता ने बताया किसहकारी बैंक में व्यवस्थापक के पद पर कार्यरत पिता कैलाश फिड़ौदा व ताऊ मूण्डवा के पूर्व प्रधान सुखराम फिड़ौदा उनके आदर्श हंै। अहमदाबाद में एसबीबीजे बैंक मैनेजर पद पर कार्यरत सरिता के पति डॉ. प्रेम सिंह चौधरी ने भी वैटेनरी डॉक्टर बनने के बावजूद सरिता की पढ़ाई जारी रखवाई। घर से मिले पढ़ाई के माहौल चलते वह लक्ष्य को हासिल कर सकी। 

 फारूक को मिली 132वीं रेंक
शहर के माही दरवाजा निवासी व अलाय स्कूल में जीव विज्ञान के व्याख्याता मोहम्मद फारूक पुत्र मोहम्मद सद्दीक को आरएएस में 132वीं रेंक मिली है। फारूक ने बताया कि व्याख्याता बनने के बावजूद उन्होंने पढ़ाई जारी रखी थी और आरएएस की परीक्षा में चयनित हो गए। अलाय स्कूल के दो व्याख्याता फारुख व दीपक के आरएएस में चयन होने पर प्रधानाचार्य पूनमचंद सुथार, विकास समिति सदस्य गंगाविशन डेलू, पंचायत समिति सदस्य उर्मिला डेलू व सरपंच सुमन कोचर ने दोनों का स्वागत किया।

 बंजारा का स्वागत 
जोधियासी निवासी ताराचंद बंजारा के आरएएस में 119वीं रेंक प्राप्त की है। वर्तमान में आंवलियासर में द्वितीय श्रेणी शिक्षक के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। आरएएस बनने पर बंजारा भवन में समाज के लोगों ने रविवार को उनका स्वागत किया। पेमाराम बंजारा ने बताया कि गवारिया बंजारा द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में लोगों ने ताराचंद का साफ व माला पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान मोतीराम, रमेश बंजारा, जगदीश बंजारा, अशोक, झूमर गवारिया सहित लोग मौजूद थे।

 हर कदम पर संघर्ष, पाई मंजिल
डीडवाना तहसील के बावरी गांव निवासी खेताराम चौधरी ने संघर्ष से भरे जीवन के बावजूद आरएएस में 570वीं रेंक प्राप्त की। वर्तमान में डीडवाना में वैटेनरी कंपाउडर के पद पर कार्यरत किसान अर्जुनराम चौधरी के पुत्र ने खेती में सहयोग के साथ-साथ पढ़ाई जारी रखी। गांव, बीकानेर व जोधपुर में पढ़ाई के बाद वैटेनरी में कपाउंडर पद सलेक्शन हो गया। डीडवाना में पोस्टिंग होने के बाद खेताराम को पढ़ाई के लिए समय मिलने लगा। नौकरी, घरेलू कामों के बाद वक्त निकाल कर पढ़ाई जारी रखने वाले खेताराम का आरएएस में चयन होने पर पूरे गांव में खुशी का माहौल है।

राधिका देवी काकड़ा 
रैंक :  1
निवासी : डीडवाना 
पद : जयपुर के केन्द्रीय विद्यालय संख्या-5 में प्रशिक्षित स्नातक अध्यापिका 

भागीरथ सिंह 
रैंक :  63वीं
निवासी : टेहला 
पद : द्वितीय श्रेणी शिक्षक 

रामेश्वरलाल
रैंक :  67वीं
निवासी : डेह 
पद : आकोड़ा गांव में वरिष्ट शिक्षक पद पर कार्यरत

श्यामसुंदर जाखड़
रैंक :  110वीं
निवासी : जारोड़ा 
पद : जारोड़ा के संस्कृत स्कूल में तृतीय श्रेणी शिक्षक 

रतनसिंह सांदू
रैंक :  124वीं
निवासी : शिव 
पद : जोधपुर के लूणी तहसील के सर गांव में प्रधानाध्यापक 

संजय अखावत
रैंक :  240वीं
निवासी: इंदोकली
पद : पाली के राजकीय महाविद्यालय में व्याख्याता

चेनाराम बांगड़ा
रैंक :  520वीं
निवासी : ऊबासी 
पद : डेहरोली के राउप्रा विद्यालय में तृतीय श्रेणी शिक्षक

रामावतार गौड़
रैंक :  534
निवासी : रोल
पद : जायल के प्राइवेट स्कूल में शिक्षक पद पर कार्यरत

अरविंद सिंह 
रैंक :  756वीं
निवासी: बच्छवास
पद : जोधपुर में स्कूल व्याख्याता पद पर कार्यरत
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved