आरएएस-प्री: चार लाख युवा देंगे परीक्षा, परीक्षा केन्द्रों पर होगी वीडियोग्राफी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 27 August 2016

आरएएस-प्री: चार लाख युवा देंगे परीक्षा, परीक्षा केन्द्रों पर होगी वीडियोग्राफी

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा (आरएएस-प्री) के लिए रविवार को 4 लाख से अधिक युवक-युवती इम्तेहान देंगे. इस अवसर पर राजधानी जयपुर की परीक्षा होगी क्यों कि यहां भी सवा लाख से अधिक युवा परीक्षा में बैठने वाले हैं.

इसके लिए जयपुर में व्यवस्था चाक चौबन्द की गई है. जिले में एक लाख 26 हजार 667 परीक्षार्थी 343 परीक्षा केन्द्रों पर देंगे. जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा 28 अगस्त को जयपुर जिले में आयोजित राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2016 के सुचारु एवं सुव्यवस्थित आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा चाकचौबन्द व्यवस्था की गई है.

28 अगस्त को राज्य के सभी 33 जिला मुख्यालयों के 1224 परीक्षा केंद्रों पर होगी. कुल चार लाख 8,655 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे जिसका निर्णय संबंधित जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की ओर से लिया गया जाएगा.

जयपुर में व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक:

महाजन शुक्रवार को कलक्ट्रेट के सभागार में राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा, 2016 के आयोजन की व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने इस संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा के आयोजन के लिए नियुक्त प्रशासनिक, पुलिस, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कर्तव्य का पालन पूरी जिम्मेदारी और सतर्कता के साथ करें. इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए, अन्यथा संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी.

343 परीक्षा केन्द्रों पर 1 लाख 26 हजार 667 परीक्षार्थी:

जिला कलेक्टर ने बताया कि राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा, 2016 का परीक्षा समय रविवार, 28 अगस्त को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए बनाये गये 343 परीक्षा केन्द्रों पर 1 लाख 26 हजार 667 परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेगें. उन्होनें बताया कि इनमें से 9 परीक्षा केन्द्र जिले के चौमू उपखण्ड मुख्यालय पर भी बनाये गये है.

उन्होनें बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी रखने के लिए 63 सतर्कता दल बनाये गये है. सतर्कता दलों के प्रभारी के रुप में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. यह सतर्कता दल निरंतर भ्रमण कर परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्था पर पैनी नजर रखेंगे.

जिला कलक्टर ने संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कार्मिक विभाग को 58 आर.ए.एस. अधिकारियों को लगाने का आग्रह किया, जिस पर इन अधिकारियों को सतर्कता दल के प्रभारी के रुप में परीक्षा ड्यूटी में लगाया गया. जिला कलक्टर ने परीक्षा के दौरान जयपुर शहर में यात्री भार को देखते हुये यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने के लिए यातायात पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए. इसी प्रकार 28 अगस्त को जयपुर में यात्री भार के मद्देनजर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होनें परीक्षा के दौरान जयपुर में अन्य जिलो से आने वाले अभ्यार्थियों व यात्रियों के लिए अतिरिक्त व्यवथाएं करने हेतु रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए.

उन्होंने जयपुर शहर में रविवार को यात्री भार को मद्देनजर रखते हुये लोकल ट्रांसपोर्ट हेतु अतिरिक्त बसे चलाने के लिए जे.टी.सी.एस.एल. के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने परीक्षा दिवस को सभी परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए.

परीक्षा केन्द्रों पर होगी वीडियोग्राफीः

जिला कलक्टर ने बताया कि इस संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा आयोजन के लिए बनाये गये 343 परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी.

संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित:

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर पूर्व डॉ. बी.डी. कुमावत ने बताया की संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा के लिए कलक्ट्रेट के कमरा नम्बर 116 में 26 से 28 अगस्त तक के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. नियंत्रण कक्ष 26 व 27 अगस्त को प्रातः 9.30 बजे से सांय 6 बजे तक एवं परीक्षा दिवस 28 अगस्त को प्रातः 7 बजे से परीक्षा कार्य समाप्ति तक कार्य करेगा. नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर- 0141-2206699 हैं.

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved