राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्राी की केन्द्रीय मंत्रियों से भेंट - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 12 April 2016

राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्राी की केन्द्रीय मंत्रियों से भेंट

नई दिल्ली, राजस्थान के प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी श्री थावरचंद गहलोत से मुलाकात कर आग्रह किया कि केन्द्रीय मंत्रालय के समक्ष कई वर्षो से लंबित अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों की छात्रावृतियों
की राशि का जल्दी भुगतान किया जावे, ताकि इन वर्गो के छात्रों को राज्य सरकार जल्द छात्रावृतियॉं प्रदान कर सके।
श्री देवनानी ने श्री गहलोत से कहा कि राजस्थान में लगातार शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि होने से छात्रों के पंजीकरण में भी वृद्धि हो रही है। इसमें पिछड़े वर्गो के बच्चों की भागीदारी भी बहुत हो रही है। अतः बच्चों की बढ़ती संख्या के अनुरूप राज्य में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए नए आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों की स्वीकृति प्रदान कर केन्द्रीय वित्त सहयोग में वृद्धि की जावे।
श्री गहलोत ने उक्त मांगों को तर्कसंगत मानते हुए आश्वस्त किया कि इन वर्गो के कल्याण कार्यो में केन्द्र राज्य सरकार को हरसंभव सहयोग प्रदान करेगा।

‘सर्वशिक्षा अभियान’ एवं ‘रमसा’ के तहत बकाया भुगतान जल्द स्वीकृत किया जावे
श्री देवनानी ने नई दिल्ली के शास्त्राी भवन में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्राी श्रीमती स्मृति ईरानी से मुलाकात करके आग्रह किया कि वर्ष 2015-16 की वार्षिक योजना में सर्वशिक्षा अभियान के तहत राजस्थान के लिए स्वीकृति धनराशि का 1081 करोड़ रूपये अभी तक स्वीकृत नही किये गए हैं। जिससे राज्य में शिक्षकों के वेतन की समस्या खड़ी हो गई है तथा राज्य सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय भार आ गया है।
श्री देवनानी ने राजस्थान की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर ‘सर्व शिक्षा अभियान’ और ‘राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान’ के लिए अधिक केन्द्रीय सहायता मुहैया करवाने का आग्रह भी किया। उन्होंने अगले वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए रमसा (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के नियमों में केन्द्रीय मंत्रालय से राजस्थान की परिस्थितियों के अनुसार शिथिलता देने एवं उदारता बरतने का आग्रह भी किया, ताकि राजस्थान के छितराए हुए प्रदेशों में विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण एवं क्रमोन्यन के बेहतर इंतजाम किए जा सके।
श्री देवनानी ने श्रीमती ईरानी से प्रधानमंत्राी के डिजीटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षकों के पद स्वीकृत करवाने का आग्रह भी किया। श्री देवनानी ने बताया कि स्कूलो में कम्प्यूटर शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित होने से छात्रों को वर्तमान दौर की जरूरतों के अनुसार ज्ञान लाभ दिया जा सकेगा तथा रोजगार के नए अवसर पैदा किये जा सकेंगे।
अजमेर में बने महर्षि दयानंद सांस्कृतिक संग्रहालय
श्री देवनानी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन एवं उड्डयन राज्यमंत्राी डॉं. महेश शर्मा से मुलाकात कर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।
श्री देवनानी ने केन्द्रीय मंत्राी से अजमेर में ‘महर्षि दयानंद सांस्कृतिक संग्रहालय स्थल’ बनवाने का आग्रह किया ताकि महर्षि जी के जन्म स्थान अजमेर को सांस्कृतिक गतिविधियों का हब बनाया जा सके। श्री देवनानी ने अजमेर में सिंधी समुदाय की बहुलता को देखते हुए वहां ‘सिंध आर्ट गैलेरी एवं म्यूजियम’ बनवाने का प्रस्ताव भी केन्द्रीय मंत्राी के समक्ष रखा।
श्री देवनानी ने अजमेर के किशनगढ़ हवाई अड्डे के निर्माण एवं विकास कार्यो में हो रही देरी का मुद्दा उठाते हुए केन्द्रीय मंत्राी श्री शर्मा से इसे शीघ्रतिशीर्घ पूर्ण करवाने का आग्रह भी किया ताकि वहां व्यवसाय एवं शिक्षा के अवसरों के साथ पर्यटन के अवसरों को भी बढ़ाया जा सके।
उन्होंने अजमेर की आनासागर झील के चारों ओर पाथवे बनाने के लिए भी केन्द्रीय मदद की मांग रखी। और बताया कि इस पाथवे में महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाई जाए ताकि वहां की ऐतिहासिक धरोहर को जिंदा रखने एवं झील के प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ावा देने के लिए निर्माण कार्य करवाकर पर्यटन के अवसरों में वृद्धि की जा सके।
केन्द्रीय मंत्राी श्री शर्मा ने श्री देवनानी की समस्त मांगों को उचित बताते हुए इस पर शीघ्र सकारात्मक कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।
इससे पूर्व सोमवार अपरान्ह श्री देवनानी ने पूर्व उप प्रधानमंत्राी श्री लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात कर उनकी पत्नी स्वर्गीय श्रीमती कमला आडवाणी के निधन पर उनके शोकाकुल परिवार को सांत्वना दी।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved