पसंद की जगह तबादला चाहिए, छात्रों से अच्छा प्रदर्शन कराइए - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 30 March 2016

पसंद की जगह तबादला चाहिए, छात्रों से अच्छा प्रदर्शन कराइए

राजस्थान में स्कूल शिक्षकों का तबादला अब जल्द ही उनके छात्रों के प्रदर्शन से तय होगा। राज्य शिक्षा विभाग ने तबादले के संबंध में नीति बनाई है। इसके मुताबिक जिन शिक्षकों के छात्रों का प्रदर्शन, परीक्षा में उनके नंबरों का प्रतिशत और NTSESTSE में चुनाव होगा, उन शिक्षकों को उनकी मनपसंद जगह पर तबादला दिया जाएगा।


प्रदेश में इससे पहले तबादले के संबंध में कोई नीति नहीं थी। शिक्षक खुद ही अपनी पसंद की जगहों पर नियुक्ति के लिए विधायकों और सांसदों से सिफारिशी पत्र लिखवाकर जमा कर दिया करते थे। इस चलन को आमतौर पर 'MLAMP की इच्छा' के तौर पर जाना जाता था। इसके तहत विधायक और सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुछ शिक्षकों के तबादले को लेकर शिक्षा मंत्री से सिफारिश करते थे।

अपना नाम ना बताने की शर्त पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, 'शिक्षकों द्वारा विधायकों और सांसदों से सिफारिश कर अपनी पसंद की जगह पर नियुक्ति और तबादले के लिए जो दौड़ चल रही थी, इस तबादला नीति से उस व्यवस्था का अंत हो जाएगा। मौजूदा व्यवस्था से भ्रष्टाचार बढ़ता है। शिक्षक इन सिफारिशों के लिए बिचौलियों को लाखों रुपये देते हैं।'

इस तबादला पॉलिसी के ड्राफ्ट की एक कॉपी हमारे पास है। इसमें कहा गया है कि शिक्षकों को पिछले पांच साल के दौरान किए गए उनके छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर परखा जाएगा। ऐसे शिक्षक जिनके 90 से 100 फीसद छात्र अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उन्हें तबादले में उनकी पसंदीदा जगह चुनने के लिए तवज्जो दिया जाएगा। यह ड्राफ्ट जल्द ही मंजूरी के लिए एक कैबिनेट उपसमिति के सामने पेश किया जाना है। इसे 2016-17 से लागू किया जा सकता है।

उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक के लिए शिक्षकों का आकलन कक्षा 8, 10वीं और 12वीं के बोर्ड नतीजों के आधार पर किया जाएगा। वहीं प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों का आकलन कक्षा 5 के लिए प्रस्तावित जिला स्तर परीक्षा के नतीजों के आधार पर होगा। ऐसे शिक्षक जो कि 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं में नहीं पढ़ाते हैं, उनके लिए शिक्षा विभाग जल्द ही एक ऐसी मशीनरी विकसित करेगा जिससे कि शुरुआती स्तर पर बच्चों के सीखने के स्तर की समीक्षा की जा सके। इसके आधार पर ही शिक्षक के प्रदर्शन की भी समीक्षा होगी।

ड्राफ्ट पॉलिसी में कहा गया है कि स्कूल शिक्षकों के तबादले की एकमात्र कसौटी केवल उनके प्रदर्शन के आधार पर ही तय होगी। अधिकारियों ने कहा कि जो शिक्षक अपनी पसंदीदा जगह पर तबादला चाहते हैं, अब उन्हें मेहनत करनी पड़ेगी जिसके कारण कि छात्रों के सीखने का और उनके प्रदर्शन का स्तर बेहतर होगा। इसके अलावा इस पॉलिसी के कारण सरकारी स्कूलों का भी प्रदर्शन सुधरेगा।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved