कहीं ताला लटका मिला तो कहीं कर्मचारी नदारद - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 1 December 2015

कहीं ताला लटका मिला तो कहीं कर्मचारी नदारद

उपखंड अधिकारी सोहनराम चौधरी के नेतृत्व में गठित टीम ने सोमवार को बुहाना पंचायत समिति के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित स्कूल, अस्पताल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुहाड़वास गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या एक से कार्यकर्ता बबीता, आशा सहयोगिनी संतोष एवं सावित्री बिना सूचना के गायब मिली। 
आगनबाड़ी केन्द्र पर ताला लटका मिला। केन्द्र संख्या दो से कार्यकर्ता ममता गायब मिली। आंगनबाड़ी केन्द्र दो का रिकार्ड संधारण व्यवस्थित नहीं मिला। राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई ठीक पाई गई। 
विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर ठीक मिला। पोषाहार की गुणवत्ता की भी जांच की गई। जलदाय विभाग के पेयजल स्रोतों की साफ-सफाई नहीं मिलने पर जलदाय विभाग के कार्मिकों को फटकार लगाई गई। सांवलोद ग्राम पंचायत में  संचालित ई-मित्र अटल सेवा पर नहीं पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि वह घर से कार्य सम्पादित करता है। 
जांच अधिकारी ने ई-मित्र को अटल सेवा केन्द्र में बैठने के लिए पाबंद करने के निर्देश ग्राम सेवक प्रदीप कुमार ढाका को दिए। पेंशन ऑनलाईन करने के शिथिल कार्य में तेजी के निर्देश दिए गए। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पोषाहार की गुणवत्ता की जांच के साथ रिकार्ड संधारण व्यवस्थित रखने के लिए पाबंद किया गया। 
सरकारी अस्पताल की बेहतर व्यवस्था एवं निशुल्क दवा वितरण पर डॉ. धर्मेन्द्र कुमार को प्रोत्साहित किया गया। सांवलोद गांव के पशु चिकित्साल में चिकित्सक का पद रिक्त मिला। कम्पाउंडर से मवेशियों में फैली बीमारी की जानकारी ली गई। 
पुहानियां ग्राम पंचायत में डेंगू की शिकायत मिलने पर चिकित्सा विभाग की टीम को मौके पर भेजकर जांच करने के लिए पाबंद किया गया। स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र पर व्यवस्थित पाए गए। जलदाय विभाग के अधिकारियों को पानी की टंकियों की नियमित सफाई करने करने के लिए पाबंद किया। 
सांवलोद में तहसीलदार बृजेश कुमार, पुहानिया में उपखंड अधिकारी सोहनराम चौधरी एवं खंड चिकित्सा प्रभारी अधिकारी छोटेलाल टीम सहित निरीक्षण में शामिल थे। 
 नामांकन बढ़ाने के निर्देश
खेतड़ी. ब्लॉक में उत्कृष्ट विद्यालय चयन योजना के तहत सोमवार को बबाई के प्रधानाचार्य  जितेन्द्र सुरोलया के नेतृत्व में टीम ने राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय मानोता कला व राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामतलाई जोहडी का निरीक्षण किया। 
सुरोलिया ने बताया कि निरीक्षण में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय मानोता कला में व्यवस्था संतोषजनक मिली। परन्तु राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामतलाई जोहडी में कक्षा एक से पांच तक मात्र छह विद्यार्थी मिले। 
उनका शैक्षिक स्तर भी सही नहीं पाया गया। प्रधानाध्यापक ने आवश्यक दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं करवाए। विद्यालय में पोषाहार,पेयजल व शोचालय व्यवस्था भी सही नहीं मिली। संस्था प्रधान को व्यवस्था में सुधार व नामांकन बढ़ाने के निर्देश दिए गए। टीम में एसएसए ब्लॉक समन्वयक राजेश कुमार कुमावत भी शामिल थे।
 महीनों से नही जांची गई कापियां
मण्ड्रेला. कार्यवाहक विकास अधिकारी बीईईओ पीतराम काला ने तिगियास ग्राम पंचायत के अधीन आने वाले स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का  निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्कूलों में अध्यापक अनुपस्थित मिले तो छात्राओं की कापियां कई महीनों से नही जांची गई थी।  कार्यवाहक विकास अधिकारी व बीईईओ पीतराम काला ने बताया कि राजकीय उच्च प्राधमिक विद्यालय सैनीपुरा में अध्यापिका अर्चना शर्मा अनुपस्थित मिली। 
गांव नया सैनीपुरा के स्कूल में 11 बच्चों का नामांकन होने के बावजूद पांच विद्यार्थी उपस्थित मिले। रणजीतपुरा गांव स्थित स्कूल में प्रधानाध्यापक साढ़े दस बजे के बावजूद स्कूल के बाहर बैठा था। 
विद्यार्थियों की उपस्थित भी नहीं ली और पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से कापियों की भी जांच नहीं की। वही इसी स्कूल के अध्यापक दरियासिंह ने 15 दिनों से विद्यार्थियों के गृह कार्य की जांच नही की। वही गांव तिगियास में आंगनबाड़ी केन्द्र पर एक भी बच्चा उपस्थित नही मिला। गांव रघुवीरपुरा के स्कूल में चार अध्यापकों में से 2 अवकास पर मिले।
जैतपुरा औषधालय पर ताला मिला
उदयपुरवाटी. एसडीएम मुन्नीराम बागडिय़ा ने सोमवार को क्षेत्र की सरकारी स्कूलों व विभागों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में राजकीय माध्यमिक विद्यालय जैतपुरा में सहायक कर्मचारी मदनलाल अनुपस्थित मिला। 
राजकीय औषद्यालय जैतपुरा पर ताला लटका मिला। राजकीय प्राथमिक विद्यालय ढाबली जोहड़ी जैतपुरा में एक माह से पोषाहार के लिए गेहूं नहीं आ रहा है। सब सेंटर भोजगढ़ के ताला  लटका मिला। आंगनबाड़ी केन्द्र मैनपुरा सीमा देवी 23 नवम्बर से लगातार अनुपस्थित पाई गई। आंगनबाड़ी केेन्द्र चक नांगल में कार्यकर्ता मंजू देवी अनुपस्थित मिली। 
तिगियास में मिली गड़बड़ी 
चिड़ावा. ग्राम पंचायत तिगियास की राजकीय स्कूलों में सोमवार को कार्यवाहक विकास अधिकारी पिताराम सिंह काला के औचक निरीक्षण करने पर कई अनियमितताएं सामने आई है। कार्यवाहक बीडीओ काला ने बताया कि राप्रावि रणजीतपुरा में करीब साढ़े दस बजे तक बच्चों की उपस्थिति दर्ज नहीं की गई थी। 
प्रधानाध्यापक मनरूप सिंह कक्षाओं के बाहर अखबार पढ़ते हुए मिला। बीडीओ द्वारा बच्चों की कॉपी जांच करने पर सामने आया कि डेढ़ माह से अध्यापकों द्वारा गृह कार्य नहीं जांचा गया था। राउप्रावि सैनीपुरा में शिक्षिका अर्चना शर्मा अनुपस्थित मिली। राप्रावि नया सैनीपुरा में 12 में से सात बच्चे अनुपस्थित मिले तथा कक्षा तीन, चार व पांच में एक भी छात्र नहीं मिला।
राप्रावि नंदरामपुरा में प्रधानाध्यापक अमरचंद अनुपस्थित थे। राउमावि तिगियास की बीडीओ द्वारा कक्षा पांच व छह में शैक्षिक स्तर जांचा गया तो अच्छा नहीं था। इस दौरान बीडीओ काला ने तिगियास के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण भी किया। जिसमें छह बच्चों का नामांकन था। अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। 

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved