आरटेट : एसएसटी के पद नहीं होने से 1.99 लाख में से महज 75 हजार ही भर्ती योग्य - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 8 July 2016

आरटेट : एसएसटी के पद नहीं होने से 1.99 लाख में से महज 75 हजार ही भर्ती योग्य

जयपुर/अजमेर.करीब तीन साल बाद हुई राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट में सफल रहे और आरटेट के अभ्यर्थियों सहित करीब 1.25 लाख युवा 11 जुलाई से शुरू होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया बाहर हो गए हैं। यह सब तब हो रहा है, जबकि इनके तय योग्यता के अनुसार अंक भी हैं।

दरअसल, रीट व आरटेट में 60% या इससे अधिक अंक लाकर 3.80 लाख अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के योग्य हैं। इनमें से 1.99 लाख द्वितीय लेवल की भर्ती के पात्र हैं। सरकार 11 जुलाई से जिन 15 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है, उनमें से 7500 द्वितीय लेवल के हैं। चूंकि, इस भर्ती में सामाजिक विज्ञान विषय के पद ही नहीं हैं, इस कारण इस विषय से शिक्षक बनने की योग्यता हासिल कर चुके करीब 1.25 लाख युवा स्वत: ही बाहर हो गए हैं।
इसके साथ ही संस्कृत का भी कोई पद नहीं है। प्रदेश में पिछली भर्तियों के बाद अब शिक्षक भर्ती के लिए योग्य बचे 3.80 लाख युवाओं में से प्रथम लेवल के लिए 1,81,654 और द्वितीय लेवल के 1,99,032 अभ्यर्थी हैं।
शिक्षा विभाग ने कहा पद ही खाली नहीं तो एसएसटी शिक्षकों की भर्ती संभव नहीं है।
बेरोजगार बोले- पद बढ़ाएं : राजस्थान बेरोजगार संयुक्त महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि सरकार को पद बढ़ाकर एसएसटी, संस्कृत के पदों पर भी भर्ती करनी चाहिए। हम आंदोलन करेंगे।
सरकार ने रीट के अंकों की जानकारी जारी नहीं की


सरकार ने रीट के अंकों की पूरी जानकारी जारी नहीं की है। अभ्यर्थियों को सूचना के अधिकार के तहत भी यह जानकारी उपलब्ध नहीं कराई कि 60 फीसदी से अधिक, 65 फीसदी से अधिक, 70 फीसदी से अधिक कितने अभ्यर्थी है। रीट का 19 मई को परिणाम जारी करने के बाद केवल यह बताया गया कि 60 फीसदी से अधिक अंक वाले कुल अभ्यर्थी लेवल प्रथम में 70972 और लेवल द्वितीय में 126657 हैं।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved