खुशखबर: इसी सप्ताह शुरू होगा कोलायत में सरकारी कॉलेज - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 2 October 2018

खुशखबर: इसी सप्ताह शुरू होगा कोलायत में सरकारी कॉलेज

बीकानेर. बीकानेर आगमन पर ६ सितंबर को मुख्यमंत्री द्वारा कोलायत में सरकारी कॉलेज खोलने की घोषणा को सरकार ने प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। अब एक सप्ताह में कोलायत में सरकारी महाविद्यालय शुरू कर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए डूंगर कॉलेज को नोडल कॉलेज बनाया है।


वहीं डॉ. शिशिर शर्मा को कार्यवाहक प्राचार्य होंगे। महाविद्यालय को शुरू करने के लिए डूंगर कॉलेज के प्राचार्य व अन्य स्टाफ ने रविवार को जिला कलक्टर के आदेशानुसार भवनों का निरीक्षण किया। प्राचार्य ने सोमवार को निरीक्षण की रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौंप दी है।

चार-पांच कक्षाएं लगेंगी
यहां एडमिशन केबाद कॉलेज में चार-पांच कक्षाएं लगेंगी। तीन व्याख्याता प्रतिनियुक्ति पर लगाए है। प्रथम सत्र में ८० सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, लोकप्रशासन एवं राजनीति विज्ञान विषय शुरू होंगे।

इसी सत्र में प्रवेश
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कोलायत में सरकारी महाविद्यालय खुला है। महाविद्यालय के लिए भवनों का निरीक्षण किया गया है आगामी एक सप्ताह में महाविद्यालय में प्रवेश शुरू होगा।
डॉ. सतीश कौशिक, प्राचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर

शिक्षा विभाग: द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती
बीकानेर. द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती मामले में आरपीएससी ने स्वीकृत ९४८८ पदों में से ८३४० पदों पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भर्ती अनुमोदन (अभिस्तावना) जारी कर दी गई है। इन पदों पर मंडल स्तर पर दस्तावेजों की जांच कर पदस्थापन आदेश जारी किए गए है। पदस्थापन आदेश के साथ ही शिक्षकों ने पदभार ग्रहण करना शुरू कर दिया है। ११४८ शिक्षकों की आरपीएससी से अनुमोदन (अभिस्तावना) आना बाकी है।

संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा नूतनबाला कपिला ने बताया कि इन पदों के लिए आरपीएससी ने चयनित शिक्षकों की सूची जारी कर दी थी। आयोग की ओर से अभिस्तावना आने से पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से विकल्प मांगे गए थे, परन्तु अभिस्तावना आने तक पदस्थापना पर रोक लगा दी गई थी।


अब अभिस्तावना मिलने के बाद पदस्थापना आदेश जारी कर दिए हैं। जैसे-जैसे पदस्थापना आदेश मिलेंगे, द्वितीय श्रेणी शिक्षक पद ग्रहण कर लेंगे। यथासंभव अगले सप्ताह तक सभी पदों पर शिक्षक कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। शेष पदों की अभिस्तावना जारी होने के बाद पद स्थापना आदेश निकाले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved