आज से डाइट में दस्तावेज जांच, हिंदी-अंग्रेजी के अभ्यर्थी आएंगे - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 8 September 2018

आज से डाइट में दस्तावेज जांच, हिंदी-अंग्रेजी के अभ्यर्थी आएंगे

डूंगरपुर। शिक्षक भर्ती 2018 में कोर्ट से आए निर्णय और समयचक्र के आधार पर शनिवार से दस्तावेज जांच का कार्य शुरू किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में अंग्रेजी और हिन्दी के चयनित 404अभ्यर्थियों के दस्तावेज जांचे जाएंगे। जिसके लिए 11 शिक्षा अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाई गई है।
जिसमें अधिकारियों को पंचायतराज विभाग की ओर से दी गई गाइड लाइन के आधार पर दस्तावेज के जांच करने होंगे। जिसमें अंग्रेजी विषय के 288 अभ्यर्थी दस्तावेज जांचे जाएंगे। वहीं हिन्दी विषय के 113 और 3 विशेष शिक्षक दस्तावेज जांचे जाएंगे। वहीं रविवार को विज्ञान-गणित 257, सामाजिक विज्ञान के 53, संस्कृत के 17, उर्दू 4 अभ्यर्थियों के दस्तावेज जांचे जाएंगे। जिसमें रविवार को कुल 332 अभ्यर्थी दस्तावेज जांच कराने आएंगे। दो दिनों में कुल 736 अभ्यर्थियों के दस्तावेज जांच किए जाएंगे।

जिला ओडीएफ घोषित फिर भी शौचालय बनाने का शपथ पत्र जरूरी

शिक्षक भर्ती के दस्तावेज जांच से पहले शिक्षा के प्रमाण पत्र के अलावा छह प्रकार के शपथ पत्र मांगे गए हैं। शिक्षा विभाग इस मामले में खुद परेशान है। पंचायतीराज विभाग की ओर से वर्ष 2015 के आधार पर की गाइडलाइन अभी तक संचालित कर रहा है। उस समय अभ्यर्थी से धूमपान नहीं करने, घर में शौचालय बनवाने, पंचायती राज के नियमों की पालना करने, शुल्क वापसी नहीं करने, दहेज नहीं लेने और दस्तावेज की सत्यता के शपथ पत्र लिए जाते थे। इसके बाद सरकार की ओर से प्रत्येक जिले को ओडी एफ (खुले में शौच मुक्त) करने का अभियान चलाया था। जिसके बाद ऑडिट होकर ओडी एफ शहर, ग्राम पंचायत और जिला घोषित हो चुका है। इसके बावजूद इस भर्ती में अभ्यर्थियों से ओडी एफ का शपथ पत्र भरवाया जा रहा है।

शपथ पत्र बनवाने पर 720 रुपए खर्च

पंचायतीराज के वर्ष 2015 की गाइडलाइन के अनुसार प्रत्येक शपथ पत्र 10 रुपए के स्टॉप पर बनवाना है। इसके अलावा उसे सत्यापित करने के गोलमोल निर्देश दिए हैं। ऐसे में अभ्यर्थी को एक शपथ पत्र बनवाने में 120 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से 50 रुपए से नीचे का शपथ पत्र बंद होने के कारण मजबूरी में 50 रुपए का शपथ पत्र उपयोग में लेना पड़ता है। जो टैक्स के बाद 60 रुपए में आता है। 20 रुपए स्टॉप पर लिखवाया जाता है। इस शपथ पत्र को नोटरी करवाने पर 50 रुपए अलग से देय होगा। जिसके कारण कुल 120 रुपए एक शपथ पत्र पर अभ्यर्थी को खर्च करने पड़ते हैं। जिसके कारण छह शपथ पत्र में कुल 720 रुपए खर्च हो रहे हैं।

अभ्यर्थियों को इतने सारे शपथ पत्र बनवाना सही नहीं है। इसके लिए जयपुर ऑफिस में बात कर गाइड लाइन पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। एक ही स्टांप पर सारी जानकारी लिखने पर बात की जाएगी। - नम्रता वृष्णि, सीईओ जिला परिषद डूंगरपुर।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved