REET में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 31 July 2018

REET में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य

सफल होने के लिए लाने होंगे 60 प्रतिशत अंक
REET में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हैं। राजस्थान के एससी, एसटी आवेदकों के लिए पासिंग मार्क्स 36 प्रतिशत है। परीक्षा में क्वालीफाई होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो जारी किए जाने की तारीख से तीन साल तक के लिए वैध होगा।
22:06 (IST) 31 Jul 2018
इतने हजार शिक्षकों की फंसी थी भर्ती
पेपर लीक होने की याचिका लंबित होने के कारण राजस्थान में 25 हजार शिक्षकों की भर्ती लंबित थी। मगर राजस्थान हाई कोर्ट की ओर से याचिका खारिज कर जल्द रिजल्ट के निर्देश देने से रीट परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया। इस साल परीक्षा के लिए 9.8 लाख लोगों ने आवेदन किया था।
22:04 (IST) 31 Jul 2018
किसने खटखटाया था कोर्ट का दरवाजा
राजस्थान की कमलेश मीणा ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर शिक्षक पात्रता परीक्षा के लेवल टू एग्जाम में धांधली की बात कही थी। उन्होंने पेपर लीक होने का आरोप लगाते हुए रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की थी। मगर कोर्ट ने मंगलवार को याचिका खारिज करते हुए राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी को जल्द रिजल्ट निकालने का आर्डर दिया था।
21:45 (IST) 31 Jul 2018
इस परीक्षा का क्या है महत्व
पात्रता परीक्षा(आरईईटी) पास करना जरूरी है।यह परीक्षा दो स्तर पर आयोजित होती है। लेवल वन और लेवल टू। लेवल वन के परीक्षा परिणाम इसी साल अप्रैल में घोषित हो चुके हैं।
20:46 (IST) 31 Jul 2018
कितनों ने दी परीक्षा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, REET के लिए लगभग सात लाख इक्कतीस हजार तीन सौ तेइस अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसके Level 2 में दो लाख सत्तावन हजार दो सौ उनतालिस अभ्यर्थी पात्र घोषित किए गए। यह जानकारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने दी।
19:57 (IST) 31 Jul 2018
दो Level में हुई थी परीक्षा
लाखों अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में किस्मत आजमाई थी। परिणाम पर लगी रोक को लेकर वे सभी हाईकोर्ट के फैसले पर टकटकी लगाए थे। Level 2 (कक्षा छह से आठवीं तक) के लिए परीक्षा सुबह 10 बजे हुई थी, जबकि Level 1 (कक्षा एक से पांच तक) के लिए एग्जाम दोपहर ढाई बजे शुरू हुआ था।
19:42 (IST) 31 Jul 2018
REET Result 2018 Level 2: ऐसे चेक करें नतीजे
ऐसे चेक करें REET 2018 के नतीजे: सबसे पहले लॉगइन करें वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर। होम पेज के न्यूज अपडेट सेक्शन में आपको R.E.E.T. 2018 Result (Level-2) के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने नई विंडो खुलेगी। यहां आपको अपना रोल नंबर दर्जकर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। रोल नंबर सब्मिट करते ही आपका रिजल्ट खुल जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड कर आप प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
19:27 (IST) 31 Jul 2018
अधिकारियों पर कार्रवाई न करने का लगाया आरोप
याचिका के जरिए कहा गया था, "11 फरवरी को रीट परीक्षा से एक घंटा पहले जी-सीरीज का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। उच्चाधिकारियों से उसकी शिकायत की गई थी, पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।" ऐसे में परीक्षा की जांच एसओजी या सीबीआई से कराने की मांग की गई थी।

19:23 (IST) 31 Jul 2018
'हमारे संघर्ष की विजय है'
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बीएल चौधरी ने REET Level 2 के परिणाम जारी किए, जिसके बाद बेरोजगार युवक-युवतियों में खुशी की लहर छा गई। राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ ने कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई है। महासंघ में प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि यह हमारे एक और संघर्ष की विजय है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved