शिक्षक भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा: रीट मार्कशीट में 0 वालों ने 108 अंक करके ली नौकरी, 59 के खिलाफ केस दर्ज कराएगा विभाग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 24 July 2018

शिक्षक भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा: रीट मार्कशीट में 0 वालों ने 108 अंक करके ली नौकरी, 59 के खिलाफ केस दर्ज कराएगा विभाग

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की अंक तालिका में फर्जीवाड़ा करके सरकारी नौकरी हासिल कर ली। प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए अंक तालिकाओं के नंबर बदल डाले। इनमें 25 महिलाएं हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सत्यापन किया तो फर्जीवाड़ा सामने आ गया।
इन सभी अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती से तो बाहर कर दिया है। शिक्षा विभाग अब इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में है।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय सीधी भर्ती-2018 के तहत ग्रेड थर्ड लेवल एक के 26 हजार पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन इस साल 12 अप्रैल से आमंत्रित किए थे। आवेदन में अन्य सूचनाओं के साथ ही अभ्यर्थी को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट-रीट) की अंक तालिका भी अपलोड करनी थी। इन 59 अभ्यर्थियों ने जानबूझकर रीट के गलत अंक भर दिए। इन्होंने रीट-आरटेट की कूट रचित अंकतालिकाएं भर्ती के लिए अपलोड कीं। तीन अभ्यर्थियों ने तो 150 अंक की परीक्षा की मार्कशीट में 105 से 108 अंक तक प्राप्त करना बता रखा है। जबकि उसके शून्य अंक आए थे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक श्यामसिंह राजपुरोहित ने प्रदेश के सभी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (प्रांरभिक) को फर्जीवाड़ा करने वाले अभ्यर्थियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाकर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि रीट के आधार पर शिक्षकों का चयन तो हाे गया लेकिन अभी ज्वाॅइनिंग नहीं दी गई है। जुलाई के दूसरे सप्ताह में इनकी पदस्थापन काउंसलिंग हुई थी। नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने रोक लगाई हुई है।

फर्जीवाड़ा का ऐसे हुआ खुलासा... ऑनलाइन भरे गए रीट के रोल नंबर एवं प्राप्तांक को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेब पोर्टल पर उपलब्ध रीट-आरटेट के अंकों से मिलान किया गया। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जांच के बाद पाया कि प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों ने भर्ती होने के लिए गड़बड़ी की।

सबसे ज्यादा अभ्यर्थी करौली जिले के... प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से भेजी सूची के अनुसार, फर्जीवाड़ा करने वाले सबसे अधिक 16 अभ्यर्थी करौली जिले के रहने वाले हैं। डूंगरपुर के 10, दौसा के 9, जालौर, टोंक व नागौर के तीन-तीन, जोधपुर, अजमेर, पाली, जयपुर, भरतपुर व बांसवाड़ा के 2-2 तथा बीकानेर, सिरोही, अलवर, भीलवाड़ा के एक-एक अभ्यर्थी ने शिक्षक बनने के लिए रीट की मार्कशीट से छेड़छाड़ की।

तीन अभ्यर्थियों ने जीरो के कर दिए 108 अंक... नागौर जिले के रामेश्वरलाल ने जीरो से 108, दौसा के मोहरपाल ने जीरो के 106 व करौली के उमंग ने जीरो अंक से फेरबदल करके 105 अंक कर दिए। वहीं अभ्यर्थी अजय चौधरी ने 26 को 128, मीना कुमार ने 30 को 124, प्रिया चौधरी ने 10 को 124, सुमन कसाना ने 13 को 125 अंक में बदलकर विभाग को गुमराह किया।

कई अभ्यर्थी आवेदन योग्य भी नहीं... शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को रीट-आरटेट में न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने अनिवार्य थे। रीट-आरटेट के 150 के पूर्णांक में से 90 अंक प्राप्त करने पर ही परीक्षा में भाग लेने का पात्र है। इस प्रकार 59 में से 46 अभ्यर्थी तो परीक्षा में बैठने के योग्य ही नहीं थे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved