आरयू में 198 शिक्षकों की भर्ती जारी, 159 नए शिक्षक भर्ती की तैयारी, 34 साल बाद 190 पदों पर नॉन टीचिंग स्टाफ भी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 30 June 2018

आरयू में 198 शिक्षकों की भर्ती जारी, 159 नए शिक्षक भर्ती की तैयारी, 34 साल बाद 190 पदों पर नॉन टीचिंग स्टाफ भी

जयपुर. आरयू में अभी तक 28 हजार स्टूडेंट्स सिर्फ 425 शिक्षकों के भराेसे थे। अब शिक्षकों की संख्या बढ़कर 783 होने वाली है। कई विभागों में तो 41 साल बाद नए शिक्षक मिले हैं। इतना ही नहीं विवि. राजस्थान विश्वविद्यालय में 34 साल बाद नॉन टीचिंग स्टाफ की राह भी खुली है।
विवि में 1984 के बाद अब 190 नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्ती की जा रही है। डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, एलडीसी सहित विभिन्न पदों पर परीक्षा आयोजित कर साक्षात्कार के लिए शिड्यूल जारी किया जा रहा है। इसके तुरंत बाद ही 159 नए शिक्षक भी मिलने वाले हैं। टीचिंग के 125 पद और नॉन टीचिंग के 190 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जुलाई माह तक पूरी हो जाएगी। रूसा के तहत अगले 139 और राज्य सरकार से स्वीकृत लॉ के 20 असिस्टेंट प्रोफेसर शिक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। नए पदों पर भर्ती के लिए विभागवार पद निर्धारित कर रोस्टर कमेटी का गठन किया जा चुका है। इन पदों पर भर्ती के बाद स्टाफ की भारी कमी से जूझ रहे विवि को राहत मिलेगी। आरयू में वर्तमान में स्टूडेंट्स और टीचर्स अनुपात 1:66 है, लेकिन इन भर्तियों के बाद इसमें बड़ा सुधार होने जा रहा है। अब यह अनुपात 1:40 तक पहुंच जाएगा। हालांकि, राजस्थान यूनिवर्सिटी अब भी यूजीसी की गाइडलाइन से काफी दूर है। यूजीसी ने छात्र-शिक्षक अनुपात औसतन करीब 1:20 माना है।
शिक्षक रिटायर होेते रहे, भर्ती अब खुली
विवि के 28 हजार विद्यार्थियों पर 22 प्रोफेसर 161 एसोसिएट प्रोफेसर और 242 असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यरत हैं, जबकि इस महीने के अंत में भी कुछ प्रोफेसर रिटायर हो रहे हैं तो दिसंबर तक और भी शिक्षक रिटायर होने वाले हैं।
वर्तमान में इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है
वर्तमान में प्रोफेसर के 26 पद, 61 एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर के 111 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है, जिसमें असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर पद पर चयनित अभ्यर्थियों को ज्वाइन करा दिया गया है।
अब 159 पदों पर भर्ती की तैयारी
कुलपति प्रो आरके कोठारी रूसा के तहत विवि को 139 और सरकार की ओर से पांच वर्षीय व तीन वर्षीय ईवनिंग लॉ कॉलेज के लिए 10-10 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृत प्रदान की गई थी। कुलपति प्रो आरके कोठारी के अनुसार वर्तमान में जारी भर्ती प्रक्रिया को जुलाई तक समाप्त कर नए 159 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नई भर्तियों के लिए रोस्टर कमेटी का गठन कर दिया गया है, जल्द ही इन पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी किया जाएगा।
एेसे समझिए विवि. को कितने साल बाद मिले शिक्षक
- 41 साल बाद लाइब्रेरी साइंस विभाग में भर्तियां की गई हैं।
- 34 साल बाद नॉन टीचिंग के डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, एलडीसी, 190 विभिन्न पदों पर।
- 34 साल बाद फिजिकल एजुकेशन विभाग में 8 असिस्टेंट डायरेक्टर मिले हैं।
- 32 साल बाद लाइब्रेरी साइंस विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती की गई है।
- 34 साल बाद असिस्टेंट लाइब्रेरियन पर भर्ती ।
- 34 साल बाद विवि में 61 एसोसिएट प्रोफेसर पद पर भर्ती हो रही है, जिसमें अभी तक 21 को ज्वाइन करा दिया गया है।
- 33 साल बाद जियोलॉजी विभाग में भर्ती हुई है।
- 30 साल बाद उर्दू और पर्शियन लैंग्वेज में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती की गई है।
रूसा के 139 पदों पर सर्वाधिक केमिस्ट्री में 15 शिक्षक मिलेंगे
रूसा के तहत 139 पदों पर भर्ती के लिए गठित रोस्टर कमेटी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भर्ती विज्ञापन निकाला जाएगा। सर्वाधिक केमिस्ट्री में 15, ईएएफएम में 10, बॉटनी में 8, जियोलॉजी में 8, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में 8 और जूलॉजी में भी 8 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। कुल 30 विभागों में एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर 139 भर्ती होंगी। इसके अलावा लॉ के 20 पदों पर भी भर्ती की जाएगी, जिसको मिलाकर कुल 159 पदों पर भर्ती होनी है।

उम्मीद है अब क्लासरूम में पढ़ाई होगी
कुलपति, राज. विवि प्रो. आरके कोठारी के मुताबिक, टीचिंग-नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती करना पहली प्राथमिकता थी। नॉन टीचिंग पदों पर 1984 के बाद अब भर्तियां हुई हैं। इस भर्ती में कई विभागों को 30 से 40 साल बाद कई विभागों में शिक्षक मिले हैं। वर्षों बाद इन पदों पर भर्ती होने से अब विवि के शैक्षणिक माहौल में निश्चितरूप से सुधार होगा। शोध कार्यों में सकारात्मक बदलाव होंगे। लंबित अशैक्षणिक कार्यों को निपटाने में भी तेजी आएगी।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved