राजस्थान में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा, अब शिक्षकों के लिए 5 हजार वैकेंसी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 14 April 2018

राजस्थान में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा, अब शिक्षकों के लिए 5 हजार वैकेंसी

अजमेर। जल्द ही प्रदेश की सरकारी स्कूलों में 5 हजार फर्स्ट ग्रेड टीचर की भर्ती होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से इन पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग ने इन पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। साथ ही ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 मई से शुरू होगी।



आयोग में नई भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करने की प्रक्रिया जारी है। जिसके तहत सरकारी स्कूलों में स्कूल लेक्चररों के 5 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे है। इसमें कुल 20 विषयों के लेक्चररों के पदों के लिए भर्ती होगी।
वहीं ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी www.rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट कर सकते है।



पढ़ें: मुख्यमंत्री राजे ने अंबेडकर जयंती पर बेरोजगार युवाओं को दी ये बड़ी सौगातें

हिंदी, राजनीति विज्ञान, भूगोल और इतिहास में बंपर भर्ती निकाली है। सबसे ज्यादा हिन्दी विषय के लिए 849 पदों पर भर्ती होगी। इसके बाद राजनीति विज्ञान के 815 पदों के लिए भर्ती होगी। तीसरे नंबर पर भूगोल के 782 पद और चौथे नंबर पर इतिहास विषय में 613 पदों के लिए भर्ती की जाएगी।  इधर लेक्चरर कृषि के 370 पदों के लिए भी भर्ती निकली है। माना जा रहा है कि लंबे समय बाद इन पदों के लिए भर्ती निकली है।

जानिए किस विषय के लिए कितने पद

    अर्थ शास्त्र के 129 पद
    पंजाबी के 15 पद
    राजस्थानी के 6 पद
    लोक प्रशासन के 5 पद
    समाज शास्त्र के 32 पद
    चित्रकला के 40 पद
    कॉमर्स के 118 पद
    जीव विज्ञान के 166 पद
    रसायन के 160 पद
    गृह विज्ञान के 54 पद
    भौतिक के 187 पद
    कृषि के 370 पद
    गणित के 193 पद
    अंग्रेजी के 304 पद
    संस्कृत के 156 पद

पढ़ें: होटल में चल रहा था 'चवन्नी-अठन्नी और खाया-लगाया' का खेल, पुलिस को देख भौचक्के रह गए सब

मिली जानकारी के लिए मुताबिक इच्छुक अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने कहा कि यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करता है तो उसे प्रत्येक पद के लिए परीक्षा शुल्क अलग अलग जमा करना होगा। साथ ही प्रत्येक के लिए अलग आवेदन भी करना होगा।

परीक्षा में होने वाले दो पेपरों में फर्स्ट पेपर का एग्जाम एक ही होगा, जबकि सेंकड पेपर विषय के अनुसार अलग-अलग होंगे। आयोग अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के जरिए करेगा।

पढ़ें:  उदयपुर में खुले में पोस्टमार्टम करने का सनसनीखेज मामला, देखें video

यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप रूप में ऑन लाइन या ऑफ लाइन आयोजित की जा सकती है। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। 17 मई से 16 जून तक इन पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन किए जा सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved