77 हजार 100 पदों पर भर्तियां की स्वीकृतियां जारी, शिक्षा मंत्री ने ली समीक्षा बैठक - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 21 March 2018

77 हजार 100 पदों पर भर्तियां की स्वीकृतियां जारी, शिक्षा मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षा विभाग में दिसम्बर से पहले पहले 77 हजार 100 पदों पर नवीन नियुक्तियां कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 54 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों, 4500 शारीरिक शिक्षकों, 700 पुस्तकालयाध्यक्ष, 1200 प्रयोगशाला सहायक, 5 हजार व्यख्याताओं, 9 हजार द्वितीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती हेतु 5 मार्च को तथा 1200 प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए भी 7 मार्च को स्वीकृति जारी की जा चुकी है। 

इसके अलावा 26 हजार लेवल प्रथम पर अध्यापक की नियुक्ति जून 2018 में पूर्ण हो जाएगी। बुधवार को शासन सचिवालय में बजट घोषणाओं के लिए की जा रही कार्यवाही की समीक्षा करते हुए उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने विद्यालय क्रमोन्नति, आदर्श विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्षों और शौचालय निर्माण के लिए त्वरित कार्यवाही करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हमारी बेटियां योजना का विस्तार करते हुए दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक जिले में मेरिट आने वाली अनाथ बालिका को स्नातक स्तर पर सहायता के सम्बंध में भी त्वरित आदेश जारी किये जायें।
देवनानी ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणाओं को गंभीरता से लेते हुए निर्णयों को त्वरित क्रियान्वित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के 5051 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर लेब की स्थापना की जा रही है। ताकि बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं हो। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि 2018-19 में शिक्षा कर्मियों एवम पैरा टीचर्स तथा मीड डे मील योजनान्तर्गत कार्यरत कूक कम हैल्पर के मानदेय में एक जुलाई 2018 से 10 प्रतिशत की वृद्धि के संबंध में भी राज्य सरकार ने द्वारा आदेश जारी किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि शिक्षा संकुल में एक करोड़ 44 लाख 24 हजार की लागत से ई लनिर्ंग स्टूडियों का निर्माण भी प्रगति पर है। अप्रेल माह तक कार्य पूर्ण हो जाएगा।
बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए श्री देवनानी ने राज्य के 150 शारदे बालिका छात्रावासों में डिजिटल क्लास रूम स्थापना को भी मई तक पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने राज्य के हरेक विद्यालय में जन सहयोग से खिलौना बैंक की स्थापना करने, पानी और स्थान की उपलब्धता के आधार पर विधालयों में हरित क्षेत्र विकसित करने, विद्यालयों में प्रतिभा विद्यादान योजना लागू करने के कार्य भी तुरन्त किये जाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि शिक्षा मंत्री के निर्देश पर अध्यापक प्रशिक्षण शिविरों का नामकरण पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किये जाने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। साथ ही शिक्षा मंत्री की बजट घोषणा की पालना में 2018-19 हेतु कक्षा 9 एवं 10 के विज्ञान एवम गणित की टेक्स्ट बुक पर क्यूआर कोड प्रिंट किये जा रहे हैं। 

शिक्षा मंत्री ने बैठक में विभागीय स्तर पर अधिकारियों को प्रतिबद्ध रहते कार्य करने और गुणवत्ता शिक्षा में राजस्थान को देश में अग्रणीय किये जाने के लिए भी विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved