आरएएस प्री-2016 के 3 प्रश्न डिलीट किए, आयोग ने तीन प्रश्नों को माना गलत - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 31 August 2016

आरएएस प्री-2016 के 3 प्रश्न डिलीट किए, आयोग ने तीन प्रश्नों को माना गलत

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से ली गई आरएएस प्री 2016 के प्रश्नपत्र में तीन प्रश्नों को गलत माना है। ये तीनों प्रश्न आयोग ने डिलीट कर दिए हैं। इसका खुलासा मंगलवार को जारी मॉडल आंसर की से हुआ है। आयोग ने विशेषज्ञों की उत्तर के संबंध में भिन्न राय को देखते हुए यह कदम उठाया है। इधर, आंसर की देखने की व्यवस्था में भी बदलाव हुआ है।

आरएएस प्री 2016 का आयोजन 28 अगस्त को किया गया था। इस परीक्षा का प्रश्नपत्र और माॅडल आंसर की जारी गई है। आंसर की में प्रश्न संख्या 58, 113 और 126 को डिलीट कर दिया गया है। इन तीनों प्रश्नों के आगे स्टार लगा है और नीचे नोट में आयोग ने इसका खुलासा किया है कि स्टार मींस डिलीट प्रश्न।

संभव है आपत्तियां और भी मिलें

आयोग द्वारा मंगलवार को जारी आंसर की पर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई हैं। ऐसे में संभव है अभ्यर्थियों की आपत्तियां भी और आएं। आयोग को एक-दो प्रश्न और डिलीट करना पड़ जाए। यदि कोई आपत्ति नहीं मिलती है, तो फिर ये तीन प्रश्न ही डिलीट रहेंगे।
ये हैं गलतियां : प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 58, 113 और 126 का विवरण इस प्रकार है
प्रश्न संख्या 58- अनुप्रति योजना के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
1. यह योजना अनुसूचित जाति की लड़कियों के विवाह हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
2. यह योजना अनुसूचित जात व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को कोचिंग प्रदान करती है?
3. यह योजना अनुसूचित जाति के अनाथ बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है?
4. यह योजना अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यालयीय बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है?
प्रश्न 113. दी गई सारणी में छूटी संख्या है?
543 : 1086 : 1312?
1. 5, 2. 7, 3. 9 और 4. 14
प्रश्न 126. भारत के थार मरुस्थल का कितना भाग राजस्थान में है?
1. 40% 2. 60% 3. 80% 4. 90%
प्रत्येक प्रश्न के थे चार विकल्प
आरएएस प्री 2016 का यह प्रश्नपत्र ऑब्जेक्टिव टाइप था और प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए गए थे। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 प्रश्न दिए गए थे। परीक्षा के अधिकतम अंक 200 निर्धारित हैं। प्रश्नपत्र में ही अभ्यर्थियों को दिए निर्देशों में बताया गया था कि सभी प्रश्नों के उत्तर देने हैं। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक प्रश्न का केवल एक ही उत्तर देना है। एक से अधिक उत्तर देने पर प्रश्न का उत्तर गलत माना जाएगा। साथ ही प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटा जाएगा।
आरएएस प्री 2013 में सात प्रश्न डिलीट हुए थे
गत वर्ष 31 अक्टूबर को ली गई आरएएस प्री 2013 पुन: परीक्षा के परिणाम जारी होने तक कुल 7 प्रश्न डिलीट हुए थे। अभ्यर्थियों के अनुसार आंसर की के समय इसमें भी 3 प्रश्न डिलीट हुए थे और बाद में आपत्तियों के बाद डिलीट प्रश्नों की संख्या बढ़ कर 7 हो गई थी।
अब हर कोई देख सकता है आंसर की
आरएएस प्री 2013 की आंसर की जारी करने के बाद नई व्यवस्था लागू की गई थी। आयोग ने कोर्ट का हवाला देकर कहा था कि यह आंसर की केवल संबंधित अभ्यर्थी ही देख सकेगा।
2013 की परीक्षा में थी यह व्यवस्था
गत 29 नवंबर 2015 को आरएएस प्री 2013 का परिणाम जारी किया गया था। इसके साथ ही उत्तर कुंजी जारी करने की सूचना भी दी गई थी। जब अभ्यर्थियों ने आयोग की वेबसाइट पर उत्तर कुंजी के ऑप्शन पर क्लिक किया तो नई व्यवस्था का पता लगा था। अब तक जैसे ही उत्तर कुंजी के विकल्प पर क्लिक किया जाता था, आयोग द्वारा विशेषज्ञों से जंचवाई उत्तर कुंजी सामने आ जाती थी। उत्तर कुंजी देखने के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की भांति ही पहले संबंधित प्रश्न बुकलेट संख्या, उत्तर पुस्तिका संख्या अपलोड करने होते थे। बुकलेट नंबर सबमिट करने के बाद ही उत्तर कुंजी डाउनलोड हो रही थी। आरएएस प्री 2016 की आंसर की देखने के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। अब हर कोई उत्तर कुंजी देख सकता है।
अभ्यर्थी हित में डिलीट किए प्रश्न
राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर ललित के पंवार ने बताया कि जिन तीन प्रश्नों को डिलीट किया गया है, उनके उत्तरों को लेकर विशेषज्ञों में मतभेद था। ऐसे में आयोग ने अभ्यर्थियों के हितों को देखते हुए इन तीन प्रश्नों को डिलीट कर दिया है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved