कैसे बढ़ाएं नामांकन? संस्था प्रधानों ने समस्याएं गिनाते हुए कहा कि इसका असर नामांकन पर पड़ रहा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 3 May 2016

कैसे बढ़ाएं नामांकन? संस्था प्रधानों ने समस्याएं गिनाते हुए कहा कि इसका असर नामांकन पर पड़ रहा

मालपुरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के सहायक निदेशक भवानीशंकर हर्ष की अध्यक्षता में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को लेकर माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों की बैठक हुई।

इसमें संस्था प्रधानों ने समस्याएं गिनाते हुए कहा कि इसका असर नामांकन पर पड़ रहा है।
बैठक में सहायक निदेशक ने कहा कि प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के तहत सरकारी विद्यालयों में अधिक से अधिक नामांकन बढ़ाने के लिए सभी शिक्षक लक्ष्य बनाकर योजना तैयार करें तथा योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए आवंटित लक्ष्यों की प्राप्त करंे।
उन्होंने कहा कि लोगों को सरकारी विद्यालयों में बालकों को दी जाने वाली शिक्षा, भौतिक सुख-सुविधाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दें।
बैठक में अतिरिक्त जिला समन्वयक रमसा रमेश सिंह ने कहा कि जिन विद्यालयों में नामांकन धीरे चल रहा है, उन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
बैठक में लाम्बाहरिसिंह बालिका विद्यालय की नोडल प्रभारी ने विद्यालय में व्याख्याताओं के पद रिक्त की समस्या से अवगत करवाते हुए बताया कि इससे नामांकन में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
धोली के प्रधानाचार्य ने विद्यालय भवन अपर्याप्त है, जिससे शिक्षण व्यवस्था पर असर पड़ता है।
चबराना प्रधानाचार्य ने बताया कि भूगोल विषय के उपकरण नहीं होने से प्रायोगिक अध्ययन में समस्या आती है। ब्लॉक नोडल प्रभारी प्रधानाचार्य गिरधर सिंह ने आपसी समन्वय के साथ नामांकन बढ़ाने का आह्वान किया।
 बैठक के बाद राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नव प्रवेशित पांच विद्यार्थियों का सहायक निदेशक भवानीशंकर हर्ष  ने तिलक लगाकर स्वागत कर नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया। इस अवसर पर प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के कैलेण्डर का विमोचन किया गया।
विद्यार्थियों ने निकाली रैली
टोंक. प्रवेशात्सव को लेकर राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय सोनवा के विद्यार्थियों ने सोमवार को रैली निकाली। प्रधानाध्यापिका मायालता ने बताया कि रैली गांव के विभिन्न मार्गों से होते हुए विद्यालय पहुंची।
विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर शिक्षा के लिए लोगों को जागरूक किया। इस दौरान नवप्रवेशित विद्यार्थियों को भामाशाहों की ओर से बैग, कॉपियां, यूनीफॉर्म आदि दिए गए।कार्यक्रम में जीएसएस सोनवा अध्यक्ष उमराव सिंह सोलंकी, अयाज मियां, अजीजा बानो, लादूलाल खटीक, रामलाल भगत, उजमा परवीन, राजकुमारी, शशिकला साहू, बाबूलाल बैरवा, मंजू शर्मामौजूद थे।
टोडारायसिंह ञ्च पत्रिका. शिक्षा विभाग बीकानेर के सहायक निदेशक भवानीशंकर हर्ष ने सोमवार को बासेडा स्थित राउमावि का निरीक्षण कर प्रवेशोत्सव व शिक्षण व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
सहायक निदेशक व रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना अधिकारी रमेश सिंह ने विद्यालय में शिक्षण गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रवेशोत्सव अन्तर्गत सम्बन्धित दस्तावेज का अवलोकन कर जानकारी ली।
प्रधानाचार्य शिवजीलाल बम्बेरवाल ने बताया कि विद्यालय में 61 छात्र-छात्राओं का नवप्रवेश दिलवाया है। इधर, सहायक निदेशक ने नवागन्तुकों का तिलक लगाकर स्वागत किया।
उन्होंने अध्यापकों को अधिक से अधिक बच्चों को सरकारी विद्यालयों से जोडऩे पर बल दिया। ग्रामीणों में जनजागृति को लेकर निकाली गई रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में सरपंच बीना देवी बैरवा, गोरधन बैरवा, व्याख्याता भंवरलाल जाट, कालूराम बैरवा, छोटूलाल कुमावत, राममूर्ति पारीक, रतिराम बैरवा, यास्मीन अंसारी शामिल थे।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved