शिक्षा के माध्यम से देशभक्त छात्र तैयार किए जाएं : देवनानी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 23 February 2016

शिक्षा के माध्यम से देशभक्त छात्र तैयार किए जाएं : देवनानी

प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा से देश को बहुत कुछ मिलेगा 
विधायक रामहेत यादव ने किशनगढ़बास में कॉलेज खोलने, स्कूल में विज्ञान भूगोल विषय तथा कोटकासिम में मैथेमेटिक्स विषयों को लागू कराने की मांग रखी। कार्यक्रम के शुभारंभ में मंत्री ने मां सरस्वती मंदिर स्कूल कमरों का लोकापर्ण किया।
इस मौके पर प्रिंसिपल चन्द्रभान यादव, प्रधान ओमप्रकाश रोघा, नगर पालिका चेयरमैन सुनील गुप्ता, उपप्रधान श्रीकिशनउपचेयरमैन हरीश रोघा, किशनगढ़बास उपचेयरमैन नीतू सिंह नरूका, कोटकासिम प्रधान सुनीता यादव, मंडल अध्यक्ष राजेश बटवाड़ा, पूर्व सरपंच कल्लूमल लख्यानी, सुरेंद्र गुप्ता आदि मौजूद थे। 

गुरूद्वारे ने टेका मत्था 

शिक्षामंत्री ने सिंधी समाज के संत कंवरराम हरि मंदिर पहुंचे, वहां मत्था टेककर आशीर्वाद लिया। मंदिर में सिंधी समाज के लोगों ने मुखी श्रीचंद भूटान झूलेलाल मंडल के अध्यक्ष बाबा बाबूलाल के सानिध्य में स्वागत किया गया। इस अवसर पर परमानंद लख्यानी, जनेश भुटानी, राजा वलेचा, नेमराज बत्तरा, रूपचंद बत्तरा, राजेश कामदार, हीरू हरवानी, झामन दास, प्रभुदयाल, दर्शनलाल आदि मौजूद थे। 

किशनगढ़बास. कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लैपटॉप वितरण करते शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी। 

भास्कर न्यूज| खैरथल 

कस्बेमें शुक्रवार को 40 फुटा रोड पर शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी का स्वागत किया गया। स्वागत समारोह के दौरान मंत्री वासुदेव देवनानी ने संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार की ओर से देश में विकास की नई-नई योजनाएं तैयार की जा रही है जो आने वाले समय में प्रत्येक नागरिक के लिए लाभकारी साबित होगी। मोदीजी के विदेशी दौरों से आने वाले समय में भारत देश का नाम संपूर्ण संसार में होगा तथा इसका प्रत्यक्ष लाभ देशवासियों को मिलेगा। 

शिक्षामंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जल्द ही शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार के स्कूलों की नई किताबों में संत कंवर राम, स्वामी टेऊराम महाराज, शहीद हेमू कालाणी सहित राजस्थान के वीरों की गाथाएं शामिल की गई है। सरकार की ओर से इस वर्ष 5000 स्कूल क्रमोन्नत किए गए हैं। कार्यक्रम को किशनगढ़बास विधायक रामहेत सिंह यादव, प्रधान ओमप्रकाश रोघा ने भी संबोधित किया। मंच पर खैरथल नगर पालिका अध्यक्ष मीना देवी जाटव, उपाध्यक्ष हरीश रोघा, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रमिल जसोरिया मौजूद रहे। 

खैरथलमें कॉलेज खोलने का दिया आश्वासन 

स्वागतसमारोह के दौरान भाजपा मंडल, भाजपा युवा मोर्चा खैरथल, पूज्य सिंधी पंचायत खैरथल, भारतीय सिंधु सभा, पंजाबी नवयुवक मंडल खैरथल सहित विभिन्न सामाजिक एवं व्यापारिक संगठनों की ओर से शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी का प्रतीक चिन्ह 101 किलो की फूलमाला पहनाकर स्वागत किया। इधर कस्बेवासियों ने शिक्षा मंत्री से खैरथल में महाविद्यालय खोलने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा। इस पर शिक्षा मंत्री ने खैरथल में महाविद्यालय खोलने का आश्वासन दिया। इस दौरान पार्षद सुमित रोघा, पंजाबी नवयुवक मंडल प्रवक्ता पंकज खुराना आिद मौजूद रहे। 

भास्कर न्यूज | किशनगढ़बास 

शिक्षामंत्री वासु देवनानी ने जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय प्रकरण पर नारे लगाने वाले लोगों का समर्थन करने वालों को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि विवि में देश द्रोही नारे लगाने और अफजल गुरु की बात करने वालों को रोकने के लिए कुछ राजनीतिक लोग सरकार का सहयोग नहीं कर रहे। वे वोटों की राजनीति के चलते ऐसे छात्रों का समर्थन कर रहे हैं। शिक्षा के माध्यम से देशभक्त छात्र तैयार किए जाएं। 

वे शुक्रवार को किशनगढ़बास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मां सरस्वती प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों मेंं साक्षर नहीं, बालकों को संस्कारी, प्रतिभावान और देशभक्त बनाना है। अब स्कूलों में क-कबूतर और ग-गधा नहीं पढ़ाया जाएगा। क-कंप्यूटर, ग-गणेश और देशभक्ति का पाठ पढ़ेंगे। प्रदेश की सरकार ने 5.50 लाख से अधिक शिक्षकों का प्रमोशन कर स्कूलों को क्रमोन्नत कर प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सीनियर स्कूल खोलकर एक नया इतिहास बनाया है। स्कूलोंं के घटते नामांकन को रोकने का ही काम नहीं किया बल्कि सरकारी स्कूलो में 8.50 लाख बच्चों का नामांकन बढ़ाने का काम किया गया है। आने वाले साल में 28 हजार नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमें 15 हजार रीट की परीक्षा पास कर आने वाले तथा 13 हजार सेकंड ग्रेड अध्यापकों को नियुक्ति देने का काम प्रदेश की सरकार करेगी। 

एकलाख बच्चों को लैपटॉप का है लक्ष्य 

कार्यक्रमके दौरान मंत्री ने 19 प्रतिभावान बालक बालिकाओं को लैपटॉप दिए। साथ ही कहा कि सरकार ने 5.50 लाख साइकिलें और 48 हजार से अधिक लैपटॉप बच्चों को देकर आगे बढ़ाने का काम किया है। अगले साल 1 लाख बच्चों को लैपटॉप वितरण करने का लक्ष्य है। सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक की किताबों में 75 प्रतिशत राजस्थान और 25 प्रतिशत भारत, 6 से 8 तक 50 प्रतिशत राजस्थान, 50 प्रतिशत भारत पढ़ाया जाएगा। इसके बाद कक्षा 9 से विश्व का पाठ शुरू होना चाहिए। कक्षा 5 में डाइट के माध्यम से जिला स्तरीय बोर्ड और कक्षा 8 की परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आगामी शिक्षा सत्र से कराई जाएगी। 

बेरोजगारशारीरिक शिक्षकों ने दिया ज्ञापन 

बेरोजगारशारीरिक शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी को ज्ञापन सौंपा। शारीरिक शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष जुबेर खान ने ज्ञापन देकर बताया कि पीटीआई भर्ती 2013 की चयन सूची में शामिल अपात्र अभ्यार्थियों को निकालकर पात्र अभ्यार्थियों को शामिल कर पुनः चयन सूची जारी की जाए एवं पीटीआई 2011 की प्रतीक्षा सूची जारी कर नियुक्ति प्रक्रिया को गति दी जाए। 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved