अब पांचवीं कक्षा में लागू होगा जिला बोर्ड! - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 23 February 2016

अब पांचवीं कक्षा में लागू होगा जिला बोर्ड!

विराटनगर . सरकार प्रदेश में आगामी सत्र से पांचवीं कक्षा में भी जिला स्तरीय बोर्ड लागू करने जा रही है। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने तत्कालीन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों को पास करने की अनिवार्यता लागूकर शिक्षा का ढर्रा खराब कर दिया। अब आने वाले सत्र से कक्षा 5 में जिला स्तरीय बोर्ड एवं 8वीं में बोर्ड के माध्यम से परीक्षा करवाई जाएगी।

राष्ट्रभक्तों का निर्माण हो
उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है, लेकिन शिक्षा अक्षर ज्ञान की नहीं संस्कारवान होनी चाहिए। जिससे राष्ट्रभक्तों का निर्माण हो। सरकार ने शिक्षा को संस्कारवान बनाने के लिए प्राथना सभा में वंदेमातरम, सूर्यनमस्कार प्रारम्भ करवाया। वे शुक्रवार को कस्बे के राउमा विद्यालय में रमसा की ओर से 25 लाख की लागत से नवनिर्मित कमरों एवं सार्वजनिक पुस्तकालय भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।  
विपक्ष पर निशाना
उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में प्रदेश के विद्यालय में 4 लाख बच्चों का नामांकन घट गया था। भाजपा की सरकार के दो साल के कार्यकाल में 8.50 लाख बच्चों का नामांकन बढ़ा है। सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए दो वर्ष में 5.50 लाख साइकिल, 4800 हजार लैपटॉप एवं 6800 बच्चों को गार्गी पुरस्कार से सम्मानित किया। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में 7400 शिक्षकों का पदस्थापन, 55,000 का प्रमोशन,1900 शिक्षक की नई भर्ती की है। वहीं इस वर्ष 61,000 शिक्षकों की नई भर्ती की जाएगी। जिससे 13000 शिक्षक जून माह तक आरपीएससी केे माध्यम से चयन किए जाएंगे। आगामी सत्र में आदर्श माध्यमिक विद्यालयों की तर्ज पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में आदर्श मिडिल विद्यालय खोले जाएंगे। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक डॉ. फूलचन्द भिण्डा ने , पालिका उपाध्यक्ष बाबूलाल मीणा, भाजपा मंडल अध्यक्ष रामस्वरूच सैनी, देहात अध्यक्ष घीसा सिंह, आदि ने विचार व्यक्त किए। इससे पूर्व देवनानी ने 13 लाख की लागत से निर्मित सार्वजनिक पुस्तकालय के नवनिर्मित कमरों का फीता काट अनावरण किया।
वीर-वीरांगनाओं का होगा इतिहास
शिक्षामंत्री ने कहा कि राजस्थान में शिक्षा की नई नीती तैयार की जा रही है आगामी सत्र से शिक्षा के पाठयक्रम में देश के वीर व विरांगणाओ का इतिहास होगा। देवनानी ने कहा कि आगामी सत्र में कक्षा 1 से 5 तक के पाठयक्रम में 75 प्रतिशत राजस्थान व 25 प्रतिशत भारत, कक्षा 6 से 8 तक राजस्थान-भारत का गौरव, देशभक्ति और वीरों के जज्बे का 50-50 प्रतिशत इतिहास होगा। अब प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के पाठयक्रम में स्वाभिमान व स्वत्रंता की लड़ाई लडऩे वाले वीरों का इतिहास होगा।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved