बीकानेर राज्य के बीकानेर में शिक्षा विभाग ने दृष्टिबाधित शिक्षकों के साथ बेहूदा मजाक किया है। उसने न सिर्फ इन शिक्षकों की जनगणना में ड्यूटी लगा दी बल्कि उन्हें पावर प्रजेन्टेशन प्रशिक्षण में भी बुला लिया।
 यही नहीं नि:शक्त कर्मियों को भी टे्रनिंग के लिए बुलाया गया। दृष्टिबाधित शिक्षकों ने ड्यूटी करने में असमर्थता जताई और अपना विरोध दर्ज किया।

वेटरनरी ऑडिटोरियम में चल रहे प्रशिक्षण में दृष्टिबाधित ही नहीं बल्कि नि:शक्त सरकारी कर्मी भी ट्रेनिंग के लिए पहुंचे।
 शिक्षकों को थमाए गए बुलावा पत्र में समय का उल्लेख भी नहीं किया गया था। कई शिक्षक सुबह सात बजे तो कई सुबह नौ बजे पहुंचे।
दृष्टिबाधितों...
 शिक्षा विभाग ने विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी जनगणना में लगाने के साथ ही इनकी सूची नगर निगम प्रशासन को सौंपी थी।
 निगम प्रशासन को सौंपी गई सूची में भी शिक्षकों की शारीरिक कमजोरी का उल्लेख नहीं था।
प्रशिक्षण के दौरान मामले ने तूल पकडऩा शुरू किया, तो नगर निगम ने सफाई दी कि यह सब शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी की वजह से हुआ है।
हजार से अधिक की लगी ड्यूटी
जानकारों की मानें तो जनगणना के शेष रहे कार्यों को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग ने करीब एक हजार से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है।
 इन कार्मिकों को प्रशिक्षण देने के लिए शनिवार को जयपुर से प्रशिक्षण अधिकारी वेटरनरी ऑडिटोरियम में पहुंचे थे।
 इन्होंने पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया।
पहले चुनाव अब जनगणना
प्रशिक्षण के लिए पहुंचे सीनियर माध्यमिक स्कूल के दृष्टिहीन शिक्षक अब्दुल सत्तार मुगल ने कहा कि दृष्टिहीन शिक्षकों के साथ शिक्षा विभाग बेहूदा मजाक कर रहा है।
 जनगणना से पूर्व विभाग के कार्मिकों ने चुनाव में ड्यूटी लगा दी थी। इसी प्रकार एमएम स्कूल में कार्यरत दृष्टिहीन शिक्षक संदीप शर्मा ने बताया कि दृष्टिहीन शिक्षक जनगणना का कार्य नहीं कर सकते, यह बात स्वाभाविक है।
 इसके बावजूद न केवल उनकी जनगणना में ड्यूटी लगा दी है, बल्कि प्रशिक्षण के लिए बुलाकर परेशान किया जा रहा है।
इस संबंध में जब यहां उपस्थित अधिकारियों से शिकायत की गई तो वे शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मिलने का कह रहे हैं। उधर शिक्षा विभाग के अधिकारी कोई संतोषजनक जवाब भी नहीं दे रहे।
300 प्रगणकों को मिलेंगे नोटिस
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर डाटा बेस को आधार संख्या के साथ अपडेट करने के संबंध में वेटरनरी विश्व विद्यालय के सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में अनुपस्थित रहने वाले प्रगणकों को नोटिस दिए जाएंगे।
 शिक्षा विभाग के अध्यापकों एवं अन्य कार्मिकों को प्रगणक के रूप में नियुक्त कर, प्रशिक्षण में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया था।
 शनिवार को हुए प्रशिक्षण में 300 कार्मिकों में से करीब आधे कार्मिक अनुपस्थित रहे। जिला प्रशासन ने संबंधित विभाग को अनुपस्थित कार्मिकों को नोटिस जारी करने के लिए कहा है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरि प्रसाद पिपरालिया ने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को निलम्बित करने की कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
 साथ ही व्यवधान डालने वाले कार्मिकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाई भी की जा सकती है।
विभाग को अवगत करवाएंगे
जनगणना में कई दृष्टिहीन शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। शिक्षकों को सौंपे आदेश में उनके दृष्टिहीन होने का उल्लेख नहीं है। इस संबंध में शिक्षा विभाग को अवगत करवाया जाएगा।
 शनिवार को यहां प्रशिक्षण के लिए पहुंचे शिक्षकों को इस संबंध में आश्वस्त कर दिया था।
राजाराम बिश्नोई, कार्यवाहक आयुक्त (विकास) नगर निगम बीकानेर