समझो खत्म हुआ इंतजार... 28000 को मिलेगा नौकरी का तोहफा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 31 August 2018

समझो खत्म हुआ इंतजार... 28000 को मिलेगा नौकरी का तोहफा

जयपुर. प्रदेश के युवाओं के लिए अगले दो दिन अहम हो सकते है। समझो अब इंतजार खत्म हुआ। सबकुछ ठीक रहा तो हजारों परिवारों को खुशियां मिल सकती है। विभागीय अधिकारियों की माने तो गुरुवार या शुक्रवार को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018 के लिए कटऑफ जारी हो सकती है।
इसके जरिए 28000 हजार युवाओं को नौकरी मिलेगी। विभाग की ओर से इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी विषयों की कटऑफ अलग-अलग जारी होगी। सबसे पहले टीएसपी एरिया के अभ्यर्थियों की कटऑफ जारी होगी, उसके बाद नॉन टीएसपी की। कटऑफ जारी होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को जिला आवंटन होगा। जिला आवंटन के बाद चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन और काउंसलिंग का कार्य होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो सितंबर के पहले पखवाड़े में नवचयनित अध्यापकों को नियुक्ति दे दी जाएगी। गौरतलब कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018 लेवल-2 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त थी।
यह है पदों का गणित
टीएसपी
अंग्रेजी-1492
विज्ञान-गणित 1361
हिन्दी- 586
एसएसटी- 331
संस्कृत - 164
उर्दू- 25
विशेष शिक्षा- 72 (संस्कृत और उर्दू को छोड़कर सभी विषय)
नॉन टीएसपी
अंग्रेजी-9178
विज्ञान-गणित - 5728
हिन्दी- 4762
एसएसटी- 2800
संस्कृत - 623
उर्दू- 125
सिंधी-55
विशेष शिक्षा- 678 (संस्कृत, सिंधी और उर्दू को छोड़कर सभी विषय)
अंग्रेजी में राह आसान
आवेदन तिथि पूरी होने के बाद से ही सभी लोग अपने-अपने हिसाब से कटऑफ बता रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अंग्रेजी विषय से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षक भर्ती में सर्वाधिक पद होने तथा पिछली भर्ती में इसी विषय के सर्वाधिक पद होने से कटऑफ अन्य विषयों की तुलना में कम रहेगी। विशेषज्ञों की माने तो इस विषय में 62 से 65 फीसदी के बीच कटऑफ रहने की संभावना है। वहीं सामाजिक अध्ययन (एसएसटी) और संस्कृत में पद कम तथा अभ्यर्थी अधिक होने से कटऑफ 70 फीसदी से ऊपर ही रहने की संभावना है। जानकारों की माने तो हिंदी और गणित-विज्ञान की कटऑफ भी 67 फीसदी से ऊपर ही रहेगी।
यूं तैयार होगी कटऑफ
तृतीय श्रेणी शिक्षकभर्ती लेवल-2 में वेटेज सिस्टम लागू होने से सीधे रीट की परसेंट के आधार पर कटऑफ जारी नहीं होगी। इसके लिए रीट के प्राप्तांक की 70 फीसदी और स्नातक के माक्र्स की 30 फीसदी को मिलाकर कटऑफ परसेंट तैयार की जाएगी। जैसे किसी अभ्यर्थी के रीट में 80 फीसदी अंक आए और स्नातक में भी 70 फीसदी अंक मिले। इस पर उस अभ्यर्थी के लिए रीट के 80 फीसदी की 70 फीसदी मतलब 56 प्रतिशत और स्नातक के 70 फीसदी के 30 प्रतिशत अर्थात 21 फीसदी को जोड़ा जाएगा। इस प्रकार उस अभ्यर्थी के कटऑफ योग्य अंक 56 और 21 फीसदी मिलाकर 77 फीसदी होंगे।
......तो अगले सप्ताह 26 हजार को भी मिलेगी नौकरी
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018 लेवल 1 की भर्ती हाईकोर्र्ट में अटकी हुई। इस भर्ती में शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों के चयन से लेकर जिला आवंटन, दस्तावेज सत्यापन और स्कूल आवंटन की प्रक्रिया तो पूरी कर ली है, लेकिन अंतिम नियुक्ति आदेश के लिए कोर्ट के फैसले का इंतजार है। विभाग कोर्ट के फैसले के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा। सूत्रों के अनुसार सितंबर के पहले सप्ताह में इस भर्ती को लेकर कोर्ट का फैसला आने की पूरी संभावना है। फैसले में कोर्ट अंतिम नियुक्ति से रोक हटा देता है तो विभाग लेवल 1 के शिक्षको को तुरंत नियुक्ति दे देगा।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved