शिक्षक दिवस पर डूंगरपुर के 2285 शिक्षकों का मुख्यमंत्री कराएगी सरकारी खर्चे से सम्मान - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 31 August 2018

शिक्षक दिवस पर डूंगरपुर के 2285 शिक्षकों का मुख्यमंत्री कराएगी सरकारी खर्चे से सम्मान

शिक्षक दिवस पर जिले के 2285 शिक्षकों को सरकारी खर्चे पर जयपुर में सीएम का न्यौता मिला है। यह वे शिक्षक है, जो इस भाजपा कार्यकाल में नियुक्त हुए हैं। समारोह में नवनियुक्त शिक्षकों को विभाग की ओर से सम्मान पत्र दिया जाएगा। समारोह का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।
समारोह में आने वाले शिक्षकों को यात्रा भत्ता देने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आयुक्त एवं शासन सचिव शिक्षा संकुल से अतिरिक्त बजट मांगा है। यह वृहद शिक्षक सम्मान समारोह शिक्षक दिवस पर जयपुर के अमरूदों का बाग में आयोजित होगा। जिसमे उन शिक्षकों को बुलाया गया है। जो भाजपा के शासन काल में नियुक्त हुए है। इस बारे में बाकायदा सरकार ने आदेश जारी भी किया है। इसके तहत इन सभी शिक्षकों के परिचय पत्र भी बनाए जा रहे है। डूंगरपुर जिले में 2285 शिक्षक जयपुर समारोह में शामिल होंगे।

जयपुर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी नोडल प्रधानाचार्य

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मणिलाल छगण ने बताया कि कार्यक्रम में जाने वाले पात्र वरिष्ठ शिक्षकों, व्याख्याताओं, प्रधानाध्यापकों, शारीरिक शिक्षकों के करीब 50 फीसदी परिचय पत्र बन चुके हैं। पीईईओ स्तर पर बनाए जा रहे है शेष परिचय पत्र एक-दो दिन में बना दिए जाएंगे। यदि दिव्यांग और गंभीर बीमारी से पीडि़त शिक्षक इस कार्यक्रम में जाने का इच्छुक नहीं है तो उन्हें रियायत दी जा रही है। शिक्षकों को जयपुर भेजने की जिम्मेदारी नोडल प्रधानाचार्य और बीईईओ को दी गई है। वे बसों में शिक्षकों को जयपुर ले जाएंगे।

वीसी कर सभी शिक्षकों को पहुंचाने के निर्देश

प्रदेश के सभी अधिकारियों को इस संबंध में आदेश दे दिए हैं। इस कारण जिला स्तर पर भी शिक्षा अधिकारियों को वीसी के माध्यम से निर्देश दिए हैं। जिसमें सभी शिक्षकों के परिचय पत्र बनाने जरुरी है। कार्यक्रम में तृतीय श्रैणी शिक्षक, वरिष्ठ शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, प्रयोगशाला सहायकों को बुलाया गया है। ये सभी शिक्षक ब्लॉक कार्यालय से एक साथ बसों में रवाना होंगे। जिसमें वाहनों ने नंबर, संख्या और सूची 3 सितंबर को जयपुर भेजी जाएगी।

31 अगस्त तक परिचय पत्र बनाना अनिवार्य

सरकार ने इस कार्यकाल में नियुक्त शिक्षकों व शारीरिक शिक्षकों समेत करीब 2285 शिक्षकों को डूंगरपुर से बुलाया है। ऐसे में इन शिक्षकों को परिचय पत्र बनाना अनिवार्य है। इसके लिए तय फॉर्मेट में जानकारी ले ली गई है। जल्द ही उन्हें पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। परिचय पत्र बनाने का काम अंतिम चरण में हैं। ये सेकंडरी विभाग की ओर से पीईईओ स्तर पर ही बनाए जा रहे हैं। वही शेष प्रारंभिक शिक्षा के अध्यापकों परिचय पत्र बीईईओ स्तर पर बनाए जा रहे हैं।

1700 रुपए का यात्रा भत्ता

जयपुर तक पहुंचने के लिए सरकार की ओर से प्रत्येक शिक्षक को 1700 रुपए देने का प्रावधान रखा है। जिसमें शिक्षक की दूरी 50 किमी. हो या 500 किमी. हो सभी को एक समान यात्रा भत्ता दिया जाएगा। इस हिसाब से जिलेभर में 38 लाख के करीब पैसा खर्च होगा।

1 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा सीएम का फोटो लगा बधाई पत्र

शिक्षा निदेशालय सरकारी खर्च पर विभाग की विभिन्न छात्रवृतियों, पांच साल की साइकिल वितरण से लाभांवित विद्यार्थियों, लैपटॉप और स्कूटी योजना के लाभार्थियों सहित प्रदेश के 20 लाख विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री का फोटो लगा बधाई पत्र बांटने के लिए तैयार करवा चुके है। जिसमें जिले के करीब एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को पत्र मिलेगा। इसका सारा खर्च राज्य सरकार उठा रही है। ये पत्र 27 सितंबर को स्कूलों में दिया जाएगा।

तैयारी लगभग फाइनल हो चुकी है। पूरे जिले में 2285 शिक्षक है। जिसमें प्रारंभिक सेटअप के 1145 और माध्यमिक के 1140 है। इन्हें नोडल केंद्र प्रधानाचार्य और बीईईओ के माध्यम से जयपुर भेजा जाएगा। मणिलाल छगण, डीईओ प्रारंभिक शिक्षा डूंगरपुर।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved