पांचवीं तक के छात्रों को शाला पोशाक पहनकर आना जरूरी नहीं - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 13 March 2017

पांचवीं तक के छात्रों को शाला पोशाक पहनकर आना जरूरी नहीं

उदयपुर|अगले सत्र से बदली जा रही सरकारी स्कूलों की यूनिफार्म को लेकर राज्य सरकार ने कक्षा 1-5 तक के छात्रों को राहत देते हुए आदेश जारी कर कहा है कि इन छात्रों को शाला पोशाक पहनने के लिए जोर नहीं दिया जाएगा। इससे प्रदेश भर में 20 लाख छात्रों को राहत मिलेगी।
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में शाला पोशाक कोे बदलने के आदेश के बाद शिक्षक संगठनों की मांग उठी थी कि सरकारी विद्यालयों में गरीब आदिवासियों के बच्चे पढ़ने आते हैं। उनमें कई अभिभावक पोशाक खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं। इसी कारण से यह आदेश निकाला गया है। प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा में कुल 34 लाख 84 हजार 287 छात्र अध्ययनरत हैं। हालांकि पुस्तकों और अन्य सामग्री के लिए निशुल्क योजना में यूनिफार्म को भी जोड़ा जाएगा,इसके कोई आदेश नहीं आए हैं।
डाइट ने लिए पांच विद्यालय गोद
डाइटप्रधानाचार्य ओम बाबू व्यास ने बताया कि आदेश के अनुसार पांच विद्यालयों को एकेडमिक सपोर्ट के लिए गोद ले लिया है जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय मनवाखेड़ा,सेक्टर 6,जवाहर नगर,सीटी नंबर सात और प्राथमिक विद्यालय आरके भवन है। उन्होंने बताया कि इसमें शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए कार्य किए जाएंगे। साथ ही 18 मार्च को वीसी में बताया जाएगा इन विद्यालयों में किस प्रकार से कार्य करना है।
विभाग ने प्रत्येक डाइट संस्थान कोे पांच-पांच स्कूल गोद लेने के लिए भी कहा है जिससे कि स्कूलों की एकेडमिक स्थिति में सुधार लाया जा सके। जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक नारायण प्रजापत ने बताया कि शाला पोशाक में छूट के लिए सभी बीईईओ को आदेश जारी कर दिया है।
यह होगी पोशाक
{छात्रोंके लिए:कथईरंग की पैंट या हाफ पैंट,शर्ट(हल्का भूरा)
{छात्राओंके लिए:सलवारया स्कर्ट और चुन्नी कथई रंग की,कुर्ता या शर्ट(हल्का भूरा)

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved