सिरोही की पांच पंचायतों को किया जाएगा कैशलेस, पांच सरकारी विभागों को भी चुना - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 22 December 2016

सिरोही की पांच पंचायतों को किया जाएगा कैशलेस, पांच सरकारी विभागों को भी चुना

भास्करन्यूज | सिरोही/सुमेरपुर/शिवगंज आमजन के सामने नोटबंदी की समस्याएं भले ही कम नहीं हुई हो, लेकिन अब सरकार ने पूरी तरह से कैशलेस सिस्टम की ओर कदम बढ़ा दिए है। जिसके तहत जिले की पांच ग्राम पंचायतों को कैशलेस बनाने के लिए चुना गया है।
इसके साथ ही पांच विभागों को भी यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे कैशलेस सिस्टम बनाए। इस संबंध में बुधवार को कलेक्टर अभिमन्यु कुमार की अध्यक्षता में बैठक भी हुई। बैठक में उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा के लिए कैशलेस सिस्टम को डवलप करने पर जोर दिया गया। इसके लिए पहले चरण में जिले की पांचों पंचायत समितियों की एक-एक ग्राम पंचायत का चयन किया गया है, जिसमें सिरोही पंचायत समिति की ग्राम पंचायत गोल, आबूरोड की आमथला, रेवदर की अनादरा, पिंडवाड़ा की झाड़ोली शिवगंज की पोसालिया पंचायत शामिल है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुनी गई इन पांचों ग्राम पंचायतों में 31 जनवरी तक संपूर्ण लेनदेन कैशलेस किए जाने का सिस्टम विकसित किया जाएगा। इसी तरह आमजन से जुड़े डिस्कॉम, जलदाय, परिवहन, रसद और राजस्व विभाग को भी 15 जनवरी तक शेष| पेज 15

कैशलेसकिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने कहा कि उपभोक्ता के सुरक्षा, सूचना, चयन, सुनवाई, क्षतिपूर्ति और उपभोक्ता शिक्षा के अधिकारों का किसी भी स्तर पर हनन नहीं हो, ऐसी व्यवस्था तय होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा बहुत कम बार होता है जब खुद उपभोक्ता सामने आकर अपनी पीड़ा सुनाए, लेकिन सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर उपभोक्ता को ठगने से बचा सकते हैं। एडीएम जवाहर चौधरी ने कहा कि पारदर्शिता से उपभोक्ता को काफी हद तक ठगने से रोका जा सकता है।

ऑनलाइनके ये हैं फायदे

{उपयोग करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

{ 0.75 प्रतिशत छूट पेट्रोल डीजल खरीदने पर।

{ 0.5 प्रतिशत छूट रेलवे टिकिट पर।

{ 10 लाख का दुर्घटना बीमा फ्री, ऑनलाइन रेलवे टिकिट खरीदने पर।

{ 0.5 प्रतिशत छूट रेल में खाना, पानी और होटल में कमरे आदि पर।

{ 8 प्रतिशत छूट जीवन बीमा निगम पर।

{ 10 प्रतिशत छूट साधारण जीवन बीमा पर।

{ 2 हजार रुपए तक का कोई सर्विस टैक्स नहीं।

{ छोटे व्यापारियों को फायदा, खुल्ले का झंझट नहीं होगा।

फोटो17) और इधर, अब तक कम नहीं हुई परेशानी

दांतराई.इस बीच नोटबंदी के डेढ़ माह के बावजूद अब तक भी आमजन की परेशानियां दूर नहीं हुई हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दांतराई में बैंकों में हालात ऐसे हैं कि आसपास के क्षेत्रों से लोग सवेरे बैंकों में आते हैं और शाम तक भी रकम नहीं मिलने पर निराश ही वापस लौट जाते हैं। ऐसे में ग्रामीणों को कई बार विरोध प्रदर्शन भी करना पड़ा।

टोल फ्री नंबर पर कर सकते है शिकायत

उपभोक्ताअधिकारों के लिए कोई भी व्यक्ति उपभोक्ता मामले विभाग के हेल्पलाइन नंबर 18001806030 पर शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके जरिए उपभोक्ता कानून के दायरे में आने वाली समस्याओं का त्वरित समाधान करा सकता है। कलेक्टर ने व्यापारियों को अधिकाधिक संख्या में पोस मशीन लगवा कर कैशलेस लेनदेन करने के लिए प्रेरित किया। डीएसओ महावीर प्रसाद व्यास ने उपभोक्ता अधिकारों एवं उपभोक्ताओं को जागरूक करने की जानकारी बैठक में दी।

कम तौलने वाले व्यापारियों पर होगी कार्रवाई

बांटऔर तौल के साथ छेड़छाड़ कर कम तौलने वालों दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी। कलेक्टर ने विधिक माप विज्ञान सहायक नियंत्रक को सप्ताह में एक दिन सिरोही में सेवा देंगे। सहायक नियंत्रक के पास सिरोही, जालोर पाली तीन जिलों का प्रभार होने से वे सिरोही नहीं पा रहे थे, लेकिन कलेक्टर उन्हें एक दिन पूरा सिरोही में देने के निर्देश दिए, ताकि उपभोक्ताओं के साथ धोखा करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

सिरोही. कैशलेस सिस्टम को लेकर बैठक में चर्चा करते अधिकारी। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved