राजस्थान में आम बजट-2016 पर जानें किसने क्या प्रतिक्रिया दी? - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 1 March 2016

राजस्थान में आम बजट-2016 पर जानें किसने क्या प्रतिक्रिया दी?

जयपुर। राजस्थान में केन्द्रीय आम बजट पर मिश्रित प्रतिक्रिया रही भाजपा ने जहां इसे संतुलित और आदर्श बजट बताया वहीं कांग्रेस ने निराशाजनक बजट बताते हुये आम लोगों पर भार बताया है।
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
अशोक गहलोत ने केन्द्र द्वारा प्रस्तुत बजट को लगातार दूसरे वर्ष निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में ऐसी कोई योजना नहीं है जिससे आम आदमी का जीवन स्तर बेहतर हो सके और युवाओं का रोजगार प्राप्त करने का सपना पूरा हो सके। 
उन्होंने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में राजस्थान की तकदीर से जुडी भारत सरकार की रिफाइनरी परियोजना का कोई उल्लेख न होना दुर्भाग्यपूर्ण होने के साथ प्रदेशवासियों के हितों पर कुठाराघात है। उन्होंने कहा कि बजट में मंदी की मार से उबरने के लिए कोई प्रयास नजर नहीं आ रहे हैं। सर्विस टैक्स की दरों में कमी के स्थान पर बढ़ोतरी की गई है जबकि अन्तर्राष्ट्रीय करों की तुलना में यह पहले से ही बहुत अधिक है। 
शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी
देवनानी ने केन्द्रीय बजट को विकास की राह पर ले जाने वाला ऐतिहासिक बजट बताते हुये कहा कि बजट के प्रावधान आम आदमी को मंहगाई से राहत दिलाने वाले तो हैं ही इसमें देश की विकास दर को भी तीव्रतम गति से बढ़ाने की ओर कदम बढ़ाया गया है। उन्होंने बजट में शिक्षा, कौशल विकास और युवाओं को रोजगार से जोडऩे के प्रावधानों की विशेष रूप से सराहना की। बजट में दलित योजना के लिए 50 हजार करोड़ रूपये, दलितों और आदिवासियों को खाद्य संरक्षण, ग्राम ज्योति योजना के लिए 500 करोड़ के प्रावधान, ग्रामीण उद्यमिता के लिए 100 करेाड़ रूपये के प्रावधान आदि को भी उन्होंने महत्वपूर्ण और कमजोर तबके के विकासपरक बताया। 
जयपुर सांसद रामचरण बोहरा
बोहरा ने आम बजट की सराहना करते हुए कहा है कि यह बजट दूरगामी परिणामी लायेगा।
उन्होंने बजट में शहरी विकास परियोजनाओं, पर्यटन, व्यवसाय क्षेत्रों एवं नौकरी पेशा लोगों आदि के लिए किये गये प्रस्तावों का स्वागत किया है और कहा है कि प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया कार्यक्रम से राजस्थान के हजारों हुनरमंद लोगों को फायदा होगा। 
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी
परनामी ने आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट देश के सभी वर्गो के लिए एक आदर्श बजट है। उन्होंने कहा कि इस बजट मे अधिकत्तम निवेश की संभावनायें है। यह कृषि के क्षेत्र मे आमूलचूल परिवर्तन लाने वाला बजट साबित होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में 2.87 लाख करोड रूपये ग्राम पंचायतो तक पहुंचे है तथा ग्रामीण लिटरेसी एवम् ग्राम स्वरोजगार योजना पहली बार की गई है, जो स्वागत योग्य है।
भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष भजनलाल शर्मा
शर्मा ने कहा कि इस बजट से मेक इन इण्डिया कार्यक्रमों में तेजी आयेगी जिससे उद्योगों में वृद्धी होगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा।
राजस्थान विद्यालय शिक्षक संघ
शिक्षक संघ ने आम बजट की आलोचना करते हुये कहा कि यह बजट शिक्षक, कर्मचारी और वेतनभोगियों के लिये घोर निराशाजनक तो है ही साथ ही गरीब वर्ग की आर्थिक कमर तोड देगा। उन्होंने कहा कि सेवाकर में बढोतरी और कृषि सेस लगाकर मोदी सरकार के अच्छे दिन की आशा को चकनाचूर कर दिया गया है।
कांग्रेस प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं जयपुर शहर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि सर्विस टैक्स बढ़ाकर सभी चीजें महंगी करके केन्द्र की भाजपा सरकार ने देश की जनता के साथ धोखा किया है। महंगाई, भ्रष्टाचार और रोजगारी के मुद्दे पर चुनाव जीतने वाली भाजपा सरकार ने चुनाव जीतने के बाद पहले 2.5 प्रतिशत सर्विस टैक्स बढ़ाया अब आधा प्रतिशत सर्विस टैक्स बढ़ाकर जनता की पीठ में खंजर घोपा है। 
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव रमा बजाज ने केन्द्र सरकार द्वारा पेश किए गए आम बजट को महंगाई बढ़ाने वाला बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में सभी सेवाओं में कर वृद्धि कर अप्रत्यक्ष रूप से महंगाई को बढ़ाया है।
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अभाव अभियोग प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री प्रेमचंद शर्मा, राजस्थान प्रदेश महिला
कांग्रेस कमेटी की प्रदेश महामंत्री बीना शर्मा ने केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को जनता के साथ धोखा बताते हुए कहा कि इस बजट से लोगों को बहुत उम्मीदें थी लेकिन सरकार ने उनके साथ सिर्फ छलावा किया है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved