राजस्थान चुनावः सचिन पायलट को ट्विटर पर 'ब्लू रूम' से मिलेगा सत्ता का क्लू? - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 27 August 2018

राजस्थान चुनावः सचिन पायलट को ट्विटर पर 'ब्लू रूम' से मिलेगा सत्ता का क्लू?

जयपुरः तकनीक के इस दौर में जब सोशल मीडिया बेहद महत्वपूर्ण हो गया है ऐसे समय में राजनीतिक दल और राजनेता भी इस सिस्टम का लाभ उठाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भी सोशल मीडिया के जरिए लोगों से संवाद करने का प्रयास किया है.
सचिन पायलट आज ट्विटर हैंडल पर लाइव लोगों से रूबरू हुए. आधे घंटे के इस कार्यक्रम में राजस्थान के अलग-अलग जिलों में सचिन पायलट से सवाल पूछे गए. इन सवालों में महिला सुरक्षा से लेकर बेरोजगारी और अशोक गहलोत से मतभेद जैसे मुद्दे भी शामिल रहे.
ट्विटर पर लाइव के दौरान आधे घंटे में सचिन पायलट से 1500 से अधिक सवाल पूछे गए जिनमें से पायलट ने चुनिंदा सवालों के जवाब पायलट ने दिए. करीब 9 हजार लोग इस दौरान सचिन पायलट के ट्विटर हैंडल से जुड़े रहे. पायलट में पूछे गए सवालों में राजस्थान महिलाओं की सुरक्षा स्थिति से लेकर बेरोजगारी तक के मुद्दे भी शामिल थे. इसके अलावा किसानों के मुद्दे को लेकर कांग्रेस की राय और कांग्रेस के भीतर चल रही गुटबाजी के मामले में भी पायलट से सवाल पूछे गए.

ट्विटर पर पूछे गए सवालों के जवाब देते हुए सचिन पायलट कभी सहज तो कभी असहज नजर आए. बेरोजगारी के मामले में पायलट ने कहा कि राजस्थान सरकार ने यह झूठा दावा किया है. जिसमें 15 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही कही गई है जबकि स्किल ट्रेनिंग ही केवल डेढ़ लाख लोगों को दी गई है. इसके अलावा पायलट ने यह भी कहा कि राजस्थान में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों के बढ़ते आंकड़े बेहद चिंताजनक है. राजस्थान सरकार महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम रही है. पायलट ने यह भी कहा कि किसानों का मुद्दा बेहद गंभीर है. किसान हमेशा कांग्रेस की प्राथमिकता में रहा है. राजस्थान में किसानों के सुसाइड के मामले में इस प्रदेश की छवि खराब की है और निश्चित तौर पर कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे.
Twitter पर लाइव करके सचिन पायलट ने यह तो साफ कर दिया है कि कांग्रेस आने वाले दिनों में सोशल मीडिया को अपने प्रचार का प्रमुख माध्यम बनाने जा रही है और साथ ही यह भी साफ किया कि कांग्रेस इस बार तकनीक के जरिये चुनावी मैदान में उतरेगी. निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में कांग्रेस की तरफ से इस तरह के और भी प्रयोग देखने को मिलेंगे. ऐसे में कहा जा सकता है कि हाईटेक भाजपा का जवाब देने के लिए कांग्रेस भी इस बार पूरी तैयारी के साथ मैदान में है.
अशोक गहलोत के साथ नहीं है कोई मतभेद-पायलट
ट्विटर हैंडल पर लाइव के दौरान पायलट को पॉलिटिकल सवालों का भी सामना करना पड़ा. खास तौर पर अशोक गहलोत और सीपी जोशी के साथ मतभेद के सवाल पर पायलट ने कहा कि किसी भी नेता से उनका कोई मतभेद नहीं है और यही कारण है कि आज राजस्थान में कांग्रेस एकजुट नजर आ रही है. पायलट ने कहा कि जब प्रदेश अध्यक्ष बने थे तब राजस्थान में कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई थी. लेकिन राजस्थान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने मिलकर जनता से संवाद बनाया जनता के बीच गए और आज राजस्थान में कांग्रेस सत्ता की सत्ता में वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार है.
सचिन पायलट से पूछे गए प्रमुख सवाल
- कांग्रेस का मैनिफेस्टो क्या रहेगा उसकी क्या तैयारी है और कौन से प्रमुख बिंदु मेनिफेस्टो में शामिल किए जाएंगे?
- कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति में इतना भूचाल क्यों है?
- राजस्थान में महिलाओं को व्यवसाय चलाने में मदद के लिए कांग्रेस क्या करेगी?
- कांग्रेस को घूंघट प्रथा अगर कुप्रथा लगती है तो बुर्के पर कांग्रेस का क्या स्टैंड है?
- क्या कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को कांग्रेस कर्ज में कोई रियायत देगी?
- क्या कांग्रेस तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती रीट में कोई बदलाव करेगी?
- मेरा बूथ मेरा कार्यक्रम के दौरान जो गुटबाजी सामने आई थी उस पर आपका क्या कहना है?
- कांग्रेस को जब कार्यकर्ताओं पर भरोसा है तो चुनाव में धन का दुरुपयोग कर भारी एजेंसियों से सर्वे और प्रचार क्यों करवाया जाता है?
- राजस्थान में जल प्रबंधन एक बड़ी समस्या है इतने साल तक कांग्रेस ने जल के समुचित प्रबंधन के लिए क्या कदम उठाया?
- अशोक गहलोत और सीपी जोशी के साथ आपके मतभेद क्यों हैं और इससे कांग्रेस पर कितना असर पड़ रहा है?
- भाजपा सरकार के दौरान भर्तियों में हुई गड़बड़ियों की जांच के लिए कांग्रेस सत्ता में आने के बाद क्या कदम उठाएगी?
- कांग्रेस को अलगाववादी नेताओं से और पाकिस्तान सरकार से इतना लगाव क्यों है?
- आप गुर्जर समाज में लोकप्रिय हैं लेकिन क्या आप राजस्थान की 36 कोम के भी नेता हैं?
- कांग्रेस के कभी राम मंदिर का मुद्दा क्यों नहीं उठाया है?
-राजनीतिक यात्रा पर पथराव को कांग्रेस कितना जायज ठहराती है?

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved