अफसर बनने के लिए 77% ने दी 68 केंद्रों पर परीक्षा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 30 August 2016

अफसर बनने के लिए 77% ने दी 68 केंद्रों पर परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से रविवार को आरएएस और अधीनस्थ सेवाओं की प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। जोधपुर में 68 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में अफसर बनने के लिए 77.67 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।
परीक्षार्थियों को कड़ी तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया गया। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित इस परीक्षा के दौरान पहली बार संघ लोक सेवा आयोग के स्तर का पेपर दिया गया।

आरपीएससी की ओर से आयोजित परीक्षा के लिए जोधपुर में 26 हजार 698 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। परीक्षा समन्वयक एडीएम (सिटी) सीमा कविया ने बताया कि जोधपुर शहर में 68 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन पर 20 हजार 736 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 5 हजार 962 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान नकल गड़बड़ी रोकने के लिए 13 फ्लाइंग बनाई थीं। इनमें एक-एक आरएएस अफसर तथा आरपीएस अफसर शामिल थे।

ओल्ड कैंपस में आरएएस परीक्षा के दौरान आरपीएससी सदस्य शिवसिंह राठौड़ ने निरीक्षण किया।

परीक्षा हॉल के बाहर लगा जूतों का ढेर

अभ्यर्थियोंको परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले सुबह नौ बजे परीक्षा केंद्र बुलाया गया। यहां पर उन्हें पहले रिपोर्टिंग देनी थी, लेकिन सुबह साढ़े नौ बजे परीक्षा केंद्र का गेट खोला गया। फिर कड़ी जांच के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। प्रवेश कार्ड के साथ पहचान पत्र देखकर अंदर जाने दिया गया। नकल रोकने के लिए परीक्षा हॉल के बाहर जूते उतरवाए गए। वहां जूतों का ढेर ऐसे लगा जैसे किसी मंदिर या धार्मिक स्थल के बाहर जूते रखे हों। परीक्षार्थियों को डिजिटल गैजेट्स साथ में ले जाने की मनाही थी। यहां तक गहने पहनकर जाने की भी अनुमति नहीं थी।

अधिकांशसवाल सामान्य ज्ञान के

आरपीएससीप्री की परीक्षा में पहली बार संघ लोक सेवा आयोग के स्तर का पेपर था। तीन घंटे की अवधि के पेपर की परीक्षा में अधिकांश सामान्य ज्ञान तथा करंट अफेयर के प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा गणित, अर्थशास्त्र अंग्रेजी के सवाल भी पूछे गए। परीक्षा को लेकर उत्कर्ष संस्थान के निदेशक निर्मल गहलोत का कहना है कि आरएएस प्री के प्रश्न पत्र का स्तर यूपीएससी जैसा था। अवधारणात्मक तथ्यात्मक दोनों प्रकार के प्रश्नों द्वारा अभ्यर्थियों की समग्र योग्यताओं का मूल्यांकन करने का प्रयास किया गया। सिलेबस विस्तृत बहुआयामी होने के कारण प्री का कट ऑफ लगभग 35 फीसदी के आसपास रहने की उम्मीद है। इसी तरह आदर्श क्लासेज के निदेशक राजेश विश्नोई का कहना है कि प्रश्न पत्र का स्तर औसत तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के अनुकूल रहा। मेरिट का कट ऑफ 45 से 48 प्रतिशत तक रहने की संभावना है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved