RPSC : शिक्षा विभाग जीके के सवालों में उलझे अभ्यर्थी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 19 July 2016

RPSC : शिक्षा विभाग जीके के सवालों में उलझे अभ्यर्थी

राजस्थानलोक सेवा आयोग की प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगिता परीक्षा रविवार सुबह 11 बजे से 12.30 बजे तक जिले के चार शहरों के 49 परीक्षा केंद्रों पर हुई। रविवार को अनिवार्य विषय का प्रश्नपत्र हुआ। परीक्षा में कुल 14889 में से 3435 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
अनिवार्य प्रश्नपत्र में जीके, मैथ्स के सवाल कठिन थे। प्रश्नपत्र में शिक्षा विभाग (स्कूल मैनेजमेंट) से जुड़े 11-12 सवाल भी उलझाने वाले थे। अधिकतर परीक्षार्थियों का मानना है कि इस बार मेरिट 50 फीसदी के आसपास रहेगी। हालांकि मेरिट अनिवार्य ऐच्छिक विषय के पेपर को मिलाकर बनेगी, ऐसे में अधिकतर परीक्षार्थियों ने ज्यादा बताने से इनकार कर दिया।

प्रश्नपत्र में कुल 75 सवाल पूछे गए, जिनमें सामान्य शिक्षा, जीके, गणित, हिंदी, विज्ञान, फिल्म, खेल, स्कूल मैनेजमेंट राजस्थान के सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल थे। शिक्षा विभाग से जुड़े 12 सवाल यथा शाला प्रबंध समिति की मासिक बैठक कब होती है, एसआईक्यूई का पूरा नाम, साक्षरता, एसएसए स्काउट के शामिल है। करंट जीके के सवालों मेें स्मार्ट सिटी के लिए राजस्थान का चयनित पहला शहर कौनसा है।

इसी तरह सांसद आदर्श ग्राम योजना से जुड़ा भी एक सवाल पूछा गया। चूरू में 21, रतनगढ़ में 8, सरदारशहर में 9 सुजानगढ़ में 11 केंद्र बनाए गए थे। कई अभ्यर्थी सुबह आठ बजे ही केंद्रों पर पहुंच गए थे।

चूरू. परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी।

चूरू. बसों में रही भीड़।

सुजानगढ़. एक परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण करते हुए एसडीएम एवं डीएसपी।

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों की जांच करते अध्यापक।

बसों ट्रेन में रही भीड़ | सुबहसे दोपहर तक बसों ट्रेनों में भीड़ रही। चूरू सरदारशहर डिपो ने यात्रीभार को देखते हुए अतिरिक्त बसें लगाई। इनमें चूरू-रतनगढ़, चूरू-सुजानगढ़ सरदारशहर रूट शामिल है। वहीं सरदारशहर डिपो ने रतनगढ़ चूरू के लिए अतिरिक्त बसें लगाई। ट्रेनों में अभ्यर्थी पेपर की चर्चा में मशगूल रहे।

रतनगढ़ के सिकंदर अली, सपना प्रजापत, पार्वती शर्मा, धन्नी प्रजापत आदि अभ्यर्थियों ने बताया कि जीके-मैथ्स के अलावा शिक्षा विभाग से जुड़े सवाल भी पूछे गए, जो उलझाने वाले थे। मसलन शाला प्रबंध समिति की बैठक हर माह की अमावस्या को होती है, जबकि अभ्यर्थियों ने इसे अशुभ मानते हुए दूसरे विकल्प चुने। छापर की सुमन सहारण सुजानगढ़ की लिछमा कंवर का कहना है कि कला वर्ग का अभ्यर्थी विज्ञान के भौतिक रसायन विज्ञान के सवाल हल नहीं कर पाया। इसमें सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को ध्यान में रखते हुए सवाल पूछे जाने चाहिए थे। अफवाहों पर निगरानी रखने केंद्र पर अतिरिक्ति सतर्कता के लिए पुलिस की मोबाइल पार्टियां लगाई गई, जो सुबह से दोपहर तक गश्त करती रही। सतर्कता दलों ने केंद्रों पर पहुंचकर जांच की। इससे पहले परीक्षार्थियों को पूरी तलाशी लेने के बाद केंद्र में प्रवेश दिया गया। कई महिला अभ्यर्थियों को केंद्र ढूंढने में समस्या हुई। सुबह 10.30 बजे पीथीसरिया की गली में एक महिला गर्ल्स बागला स्कूल के बारे में पूछती मिली। बाद में स्थानीय लोगों ने उसे केंद्र तक पहुंचाने के बारे में जानकारी दी।

रतनगढ़ : 649परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रतनगढ़शहर में आठ केंद्रों पर परीक्षा हुई। यहां 2850 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 2201 ने परीक्षा दी। 649 अनुपस्थित रहे। एसडीएम ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि उपखंड पर 11 पर्यवेक्षक, दो उपसमन्वयक एवं दो सतर्कता दल भी गठित किए। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों एवं उनके परिजनों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया।

सुजानगढ़: शांतिपूर्वकसंपन्न हुई परीक्षा

प्राध्यापकपरीक्षा रविवार को यहां पर 11 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में 3450 परीक्षार्थियों में से 853 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। एसडीएम अजय आर्य एवं डीएसपी हनुमानसिंह कविया ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्रों पर 18 सुपरवाइजर लगाए गए थे। शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न हो गई।

वाकर के सहारे परीक्षा देने आई अभ्यर्थी।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved