उलझी प्रारंभिक शिक्षा की काउंसलिंग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 17 June 2016

उलझी प्रारंभिक शिक्षा की काउंसलिंग

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में बार-बार जारी हो रहे निर्देशों के कारण काउंसलिंग प्रक्रिया अटक गई है। जिले के बीईईओ गुरुवार देर रात को जिला शिक्षा अधिकारी(प्रा)कार्यालय में सूची फाइनल करने में जुटे रहे,मगर बार-बार मुख्यालय से मिल रहे निर्देशों आदेशों ने उनकों में उझलन में डाल रखा है।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में स्कूलों की संख्या के अनुरूप स्टाफिंग पैटर्न के अनुसार शिक्षकों के पदों का निर्धारण कर 12 से 18 जून तक काउंसलिंग की जानी थी,मगर 16 जून तक विभाग के अधिकारी ये नहीं समझ पाए कि कौनसे ब्लॉक में कितने शिक्षक कार्यरत है और कितने चले गए।
हाल ही में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने ग्रेड थर्ड के शिक्षकों के सैटअप परिवर्तन के अंतर्गत लेवल-1 लेवल-2 का विषयवार पदस्थापन किया था। इन पदस्थापित किए गए शिक्षकों में अधिकतर प्रारंभिक शिक्षा विभाग के है,जिन्हें 15 जून तक पदस्थापित स्थान माध्यमिक शिक्षा में ज्वॉइन करना था,मगर 16 जून तक प्रारंभिक शिक्षा विभाग के 92 शिक्षकों ने ज्वॉइन नहीं किया।
-काउंसलिंग के बाद माध्यमिक शिक्षा ने 430 शिक्षक प्रारंभिक शिक्षा विभाग को लौटाए है,इनमें प्रबोधक,पैराटीचर भी शामिल है,इन्हें प्रारंभिक शिक्षा विभाग की काउंसलिंग में शामिल करने की पेचीदगी भी बीईईओ को परेशान किए हुए है। डीईओ(मा)ने आदेश जारी कर दिया कि लौटाए गए शिक्षक संबंधित बीईईओ कार्यालय में तीन दिन में उपस्थिति दर्ज कराए। अब बीईईओ के सामने ये परेशानी खड़ी हो गई कि वे 17 जून से माध्यमिक शिक्षा से आने वाले इन शिक्षकों को संभाले या फिर प्रारंभिक में मौजूदा स्वीकृत स्टाफ अधिशेष की सूची तैयार करें।
-प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षा विभाग में पहले 27 3 और स्कूलों को मर्ज किए जाने से उनके स्टाफ को लेकर बीईईओ पशोपेश में है। प्रारंभिक से प्रारंभिक में मर्ज होेने वाले शिक्षकों को तो एडजस्ट कर लिया जाएगा,मगर माध्यमिक में जाने वाले शिक्षक की सूची बीईईओ को तैयार करनी होगी,क्योंकि ये स्टाफ काम तो करेगा माध्यमिक में और वेतन उठाएगा प्रारंभिक शिक्षा विभाग से।
-30 स्कूलों के मर्ज की सूचना के बाद भी सभी बीईईओ एक और नए आदेश का इंतजार कर रहे है,जिसमें 15 तक नामांकन वाले प्रा-उप्रावि को भी मर्ज करने की चर्चा है। सभी बीईईओ इस बात को लेकर आशंकित है कि वे स्कूलों स्वीकृत कार्यरत स्टाफ की फोरी तौर पर सूची भी तैयार कर लेंगे,तो भी नए आदेश के बाद सूची को अपडेट करना होगा। मुख्यालय के एक आदेश ने उनके काम अडंगा डाल दिया,जिसमें कहा गया कि जून में रिटायर होने वाले शिक्षक,विधवा परित्यक्ता को रियायत दी जाए।
राज्य सरकार ने जिले में 15 माध्यमिक 12 प्रारंभिक शिक्षा विभाग की स्कूलों को मर्ज किए जाने के आदेश के बाद एक और आदेश जारी कर दिया,जिसमें 100 मीटर की दूरी,6 से 8 वाले उप्रा बालिका प्रावि वाले 3 स्कूलों को मर्ज कर दिया। इनमें सरदारशहर तहसील के फोगा भोगान के राबाउप्रावि को फोगा भोगान के राउप्रावि में,रतनगढ़ के हंसासर के राबाउप्रावि को इसी गांव के राउप्रावि में चूरू के लालासर बणीरोतान के राबाउप्रावि को लालासर पट‌्टा राजपुरा के राउप्रावि मर्ज होने वाले स्कूल शामिल है। इसके अलावा 15 तक नामांकन वाले स्कूल भी मर्ज होने की संभावना है। इस बारे में डीईओ प्रािश जगदीशचंद्र शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा में कार्यरत कार्मिकों की लेवल विषयवार सूची तैयार की जा रही है। इसके बाद इनसे तीन दिन में आपत्ति मांगी जाएगी,जिससे काउंसलिंग में कोई परेशानी नहीं हो
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved