डूंगरपुर। भविष्य संवारने के चक्कर में अभ्यर्थी कई
बार गलत दिशा का चयन कर लेते हैं। इसके चलते उनका भविष्य तो खराब होता ही
है, साथ ही माता-पिता के अरमानों पर भी पानी फिर जाता है।
एक ऐसा ही मामला
शिक्षक भर्ती परीक्षा से जुड़ा है, जहां अभ्यर्थियों ने सरकारी नौकरी की
जुगत लगाने के लिए सारे नियम ताक पर रख दिए और विभाग के सामने फर्जी
दस्तावेज प्रस्तुत किए। मामले के उजागर होते ही आरोपितों पर पुलिस का
शिकंजा कसने की तैयारी हो रही है।
जानकारी के मुताबिक तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती- 2018 प्रथम लेवल में
कूटरचित अंकतालिकाएं एवं दस्तावेजों से नियुक्ति पाने का मामला सामने आया
है। जिले के नौ अभ्यर्थियों सहित सहित प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों के
दस्तावेजों में गड़बड़ी सामने आने से विभाग में भूचाल आ गया। इस मामले को
लेकर प्रारम्भिक शिक्षा परिषद् के निदेशक ने संबंधित जिला शिक्षाधिकारियों
को आदेश जारी किए हैं। साथ ही जिले के ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ तत्काल
एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
प्रारम्भिक शिक्षा परिषद् के अधिकारियों की उड़ी नींद
जिले के नौ अभ्यर्थियों सहित प्रदेश के 59 के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के
निर्देश के बाद से आरोपित अभ्यर्थियों की नींद उड़ गई है। आरोप है कि
अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पाने के लिए गलत दस्तावेज पेश किए हैं। जानकारी के
मुताबिक तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018 प्रथम लेवल में कूटरचित
अंकतालिकाएं एवं दस्तावेजों से नियुक्ति पाने का मामला प्रकाश में आते ही
विभाग में हलचल शुरू हो गई है। आरोपितों में जिले के नौ अभ्यर्थियों सहित
प्रदेश के 59 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों में गड़बड़ी मिली है। इससे
प्रारम्भिक शिक्षा परिषद् के निदेशक ने संबंधित जिला शिक्षाधिकारियों को
आदेश जारी करते हुए जिले के ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के
निर्देश जारी किए हैं।
शिक्षक भर्ती की 26 हजार रिक्तियों के लिए मांगे थे आवेदन
निदेशक की ओर से जारी आदेशों में बताया कि शिक्षक भर्ती के प्रथम लेवल
की मिली 26 हजार रिक्तियों पर आवेदन मांगे गए थे। उक्त भर्ती के अंतर्गत
अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भरे थे। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के
रोल नम्बर एवं प्राप्तांकों का राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेब
पोर्टल पर उपलब्ध रीट एवं आरटेट के अंकों से मिलान किया गया। इसमें सामने
आया कि अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया को दूषित कर अनुचित लाभ प्राप्त
करने एवं चयन प्रक्रिया में शामिल होने के उद्देश्य से जानबूझकर गलत अंक
एवं दस्तावेज संलग्न किए है जबकि, विज्ञप्ति में गलत प्रविष्टियां एवं
दस्तावेजों के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिए गए थे।
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