5thBoard exam: सौ तक गिनती आती नहीं, रोल नम्बर करोड़ों में ! - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 1 April 2019

5thBoard exam: सौ तक गिनती आती नहीं, रोल नम्बर करोड़ों में !

कोटा. पांचवीं बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को इस बार रोल नम्बर करोड़ों में जारी कर दिए। जबकि कई बच्चे एेसे हैं, जिन्हें सौ तक गिनती भी लिखनी नहीं आती। एेसे में उनके लिए रोल नम्बर मुसीबत बन गए हैं। अब बच्चों को रोल नम्बर रटाया जा रहा है। डाइट ने विद्यार्थियों को टाइम टेबल के साथ जारी किए परमिशन लेटर में शिक्षकों को बच्चों के रोल नम्बर लिखने में मदद के निर्देश दिए हैं।



एक बार शिक्षक परमिशन लेटर पर बच्चों के रोल नम्बर लिख देंगे। उसके बाद बच्चों को उन्हें देख-देखकर हर बार कॉपी में रोल नम्बर लिखना होगा। शिक्षकों को बच्चों की कॉपी चेक करते समय रोल नम्बर देखना होगा। यदि सही नहीं है तो उन्हें बच्चे से पुन: लिखवाना होगा।

- ज्ञान दिया पांच अंकों का
शिक्षकों का कहना है कि वैसे पाठ्यक्रम में 5 अंकों तक का ही ज्ञान दिया गया है। अब नौ अंकों के रोल नम्बर जारी कर दिए। कोटा जिले में पांचवीं के विद्यार्थियों को 830000001 से 830030661 तक रोल नम्बर जारी किए हैं। अन्य विषयों में तो ठीक है, लेकिन अंग्रेजी में रोल नम्बर लिखना विद्यार्थियों के लिए बड़ी मुश्किल का काम है। शिक्षकों ने बताया कि शिक्षा विभाग ने 2017 में सभी जिलों में डाइट के मार्फ त कक्षा पांचवीं की समान परीक्षा का आयोजन किया था। उस समय सात अंकों के रोल नम्बर जारी किए थे। तब भी विरोध हुआ था।
---------------
- इस कारण बनी मुसीबत
एनआईसी पूरे भारत में यह परीक्षा करवा रही है। इसमें राजस्थान को भी कोड दिए हैं। इसी आधार पर यह रोल नम्बर जारी किए है। राजस्थान को आठ अंक का कोड मिला है। इसमें जिले को ३० अंक दिए है। उसके बाद जीरो व ब्लॉक को १ अंक दिए है। एेसे में कोटा जिले में इटावा ब्लॉक का एक नम्बर जबकि सुल्तानपुर ब्लॉक सबसे अंतिम है।
-------------
- 5वीं बोर्ड परीक्षा
- चार अप्रेल से होगी परीक्षा
- 10 अप्रेल तक चलेगी
- 30661 पंजीकृत विद्यार्थी
- 47 मूल्यांकन केन्द्र
- 479 परीक्षा केन्द्र


- इनका यह कहना
एनआईसी ने पूरे देश में यह व्यवस्था की है। इसमें राजस्थान के साथ जिले व ब्लॉक के कोड भी दिए हैं ताकि परिणाम में आसानी रहे। हालांकि बच्चों को इसमें दिक्कत होगी, लेकिन वीक्षक इसमें मदद कर सही रोल नंबर लिखवाएंगे।
- पवित्रा त्रिपाठी, प्रभारी, पांचवीं बोर्ड, डाइट

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved