32,100 रुपए दो और पा लो 29700 रुपए प्रतिमाह की सरकारी नौकरी! - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 24 August 2017

32,100 रुपए दो और पा लो 29700 रुपए प्रतिमाह की सरकारी नौकरी!

अपनेआपको दिल्ली का विक्रम कुमार बताने वाले एक व्यक्ति ने केवल अपने स्तर पर केंद्र सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत ब्लाक स्वास्थ्य सुपरवाइजर पद पर 29,700 रुपए प्रतिमाह की सरकारी नौकरी देने के लिए अखबारों में इश्तेहार दे दिया, बल्कि कई बेरोजगारों के इंटरव्यू लेकर प्रत्येक से 32,100 रुपए भी बैंक के जरिए ले लिए।
पैसे देने वाले बेरोजगार चिकित्सा विभाग में पोस्टिंग लेने के लिए पहुंचे तो अशोक स्तंभ लगा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन का लेटर देखकर अधिकारी चौंक गए। ब्लाॅक स्वास्थ्य सुपरवाइजर के पद पर केंद्र सरकार द्वारा किसी भी तरह की वैकेंसी जारी नहीं करने की जानकारी मिलने पर बेरोजगारों के पैरों तले जमीन खिसक गई। विक्रम कुमार ने जिस शातिराना अंदाज में नौकरी लगाने की प्रक्रिया अपनाई, अधिकारी खुद हैरान रह गए। एक के बाद एक मामले सामने आने पर चिकित्सा महकमें के अधिकारियों ने तत्काल राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को अवगत कराया तो फर्जीवाड़ा सामने आया।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) दिल्ली का ऑफर लेटर मिलने के बाद बेरोजगार युवाओं के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी। इस लेटर के साथ वे स्वास्थ्य संकुल में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास पहुंचे तो भास्कर संवाददाता को यह लेटर दिखाया। इस लेटर को देखते ही प्रथम दृष्टया फर्जीवाड़े की आशंका सामने आई। संवाददाता जब लेटर लेकर चिकित्सा अधिकारी के पास पहुंचा और विस्तृत जानकारी चाही तो ठगी का मामला उजागर हो गया।

शाबास, हो गए आप चयनित, अब जमा करवाओ सिक्योरिटी राशि

फोनपर चयन हो जाने के बाद उम्मीदवार को पीएनबी एक बैंक का 034160046336243 अकाउंट नंबर दिया जाता है। उन्हें कहा जाता है कि इस नंबर पर 9,500 रुपए जमा करवा दें। बैंक में पैसा जमा नहीं होने पर उम्मीदवार पुन: फोन करते हैं, इस बार उनसे कहा जाता है कि वे किसी भी कलेक्शन काउंटर जाकर उक्त राशि जमा करवा दें। यहां पर भी सौ रुपए कमीशन देकर उम्मीदवार 9,600 रुपए जमा करवा देता है। जिसकी उसे रसीद भी मिलती है।

मुकदमा दर्ज करवाएंगे

^सरकारीविज्ञापनों में कभी भी साक्षात्कार के नाम पर रुपयों की डिमांड नहीं की जाती है। इस तरह के विज्ञापन के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले सच्चाई जान लेनी चाहिए। यह प्रकरण सामने आने के बाद इससे जुड़े सभी तथ्य जुटाकर सरकार को अवगत करवाया जाएगा। दोषी लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करवाएंगे। -डॉ. केके सोनी, सीएमएचओ

ये हैं दो मामले...

जयपुररोड स्थित पुरानी आरपीएससी के सामने रहने वाले सुनील कुमार और मनीषा कनौजिया ने समाचार पत्र में छपे विज्ञापन के आधार पर टेलिफोनिक संपर्क किया। मनीषा एएनएम प्रशिक्षित है। दोनों ने सरकारी नौकरी की आस में बिना पड़ताल किए रुपए जमा करवा दिए। मामले का खुलासा होने के बाद वे अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

देशभरमें खुल सकती हैं परतें...

इसफर्जीवाड़े का खुलासा अजमेर में हुआ है। भारत सरकार के एनअारएचएम देश भर काम कर रहा है। इस तरह की फर्जी विज्ञप्तियां लगभग सभी जिलों में जारी की गई होंगी। यदि इस प्रकरण की गहनता से जांच की जाती है तो करोड़ों रुपए का खुलासा उजागर हो सकता है।

पीड़ित युवक।

मेडिकल के लिए भी देनी होगी राशि

पहलीकिश्त जमा होने के बाद उम्मीदवारों से कहा जाता है कि अब उनका मेडिकल होगा। इससे पहले उन्हें 22,500 रुपए और जमा करवाने होंगे। उम्मीदवारों ने बताया कि पहले मेडिकल करवा लें और नियुक्ति पत्र प्रदान कर दें इसके बाद उक्त राशि को जमा करवा दिया जाएगा। लेकिन कंपनी प्रतिनिधियों ने कहा कि यदि 22,600 रुपए जमा नहीं होंगे तो उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।

समाचार पत्रों में गत दिनों भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नाम से ब्लाॅक सुपरवाइजर पद के लिए एक विज्ञप्ति जारी होती है। विज्ञप्ति में एक हेल्पलाइन नंबर 919205371094 एवं 919205370596 को भी प्रकाशित किया जाता है। बेरोजगार युवा इन हेल्प लाइन नंबरों से संपर्क कर नियुक्ति प्रक्रिया की जानकारी लेते हैं।

यहपूछे तीन सवाल

हैल्पलाइननंबर पर फोन करने के बाद उम्मीदवार से तीन सवाल पूछे जाते हैं। पहला सवाल बच्चा पैदा होने के बाद जन्म के समय कौनसा टीका लगाया जाता है, दूसरा सवाल भारत के स्वास्थ्य मंत्री का नाम क्या है और तीसरा सवाल एनआरएचएम किसके संदर्भ में काम करता है। इन सवालों का जवाब देने के बाद उन्हें बधाई दी जाती है।

आधारसे लिंक ही नहीं था बैंक खाता, तो भेजा कलेक्शन काउंटर

पीएनबीने यह कहकर पैसा जमा करने से इनकार कर दिया कि उक्त बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है। जब तक बैंक खाता आधार से लिंक नहीं हो जाता पैसा जमा नहीं किया जा सकता है।

{ मनीषा कनौजिया ने एएनएम कोर्स किया है। उसने अच्छे भविष्य के लिए यह विकल्प चुना था। राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ लगे एनआरएचएम का लेटर देखकर कोई भी धोखा खा सकता है। इन लोगों ने भी भारत सरकार की इस योजना के नाम पर बेरोजगार युवाओं को ठग रहे हैं।

{ सुनील कुमार बीए पास है। उसने बताया कि विज्ञापन में सुपरवाइजर के लिए महज दसवीं पास ही मांगा गया था। चयन होने पर 14 दिन के प्रशिक्षण के प्रदेश के किसी भी जिले में स्थाई नाैकरी मिलनी थी। लेकिन जब सच्चाई पता चली तो उम्मीदों पर पानी फिर गया। सिक्यूरिटी राशि के लिए 9,600 रुपए भी इधर-उधर से व्यवस्था की थी। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved