6468 सीनियर टीचर्स की पोस्ट: 3.28 लाख ने दी परीक्षा, ऐसे पूछे गए सवाल - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 28 April 2017

6468 सीनियर टीचर्स की पोस्ट: 3.28 लाख ने दी परीक्षा, ऐसे पूछे गए सवाल

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ अध्यापकों के 6468 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार को अजमेर समेत सभी जिलों में जीके की परीक्षा हुई। परीक्षा शांतिपूर्वक शुरू हुई। 82 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति दर्ज की गई।
परीक्षा समाप्ति के बाद प्रदेश के विभिन्न जिलों से परीक्षा सामग्री आयोग पहुंचना शुरू हो गई। अब ग्रुप सैकंड के अभ्यर्थियों की जीके की परीक्षा 1 मई को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगी।

आयोग अध्यक्ष डॉ. ललित के पंवार ने कहा कि पेपर का फीडबैक प्रदेशभर से बेहतर मिल रहा है। पेपर स्तरीय था। बुधवार को हुए पेपर के लिए कुल 399658 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए थे। इनमें से 328166 ने परीक्षा दी और 71492 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में कुल 82.11 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।
परीक्षा की शुरुआत सुबह 10 से होनी थी, लेकिन आयोग के निर्देश पर अभ्यर्थी सुबह 9 बजे से पहले ही केंद्रों पर पहुंचने लगे। अभ्यर्थियों की जामा तलाशी के लिए पुलिसकर्मियों के साथ ही स्कूल स्टाफ को भी लगाया गया था। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी महिला कांस्टेबलों ने ली।
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विशेषकर मोबाइल आदि परीक्षा केंद्र में नहीं ले जाने दिए गए। अभ्यर्थियों के बैग और पर्स आदि केंद्र के बाहर ही रखवा लिए गए। सुबह 10 बजे से पेपर की शुरुआत हुई। एकाध केंद्र पर पेपर शुरू होने के बाद भी अभ्यर्थी पहुंचे।
इस ग्रुप के अभ्यर्थियों की हुई परीक्षा
आयोग द्वारा बुधवार को ग्रुप वन में शामिल हिंदी, संस्कृत, गणित और उर्दू के अभ्यर्थियों की जी के अनिवार्य की परीक्षा ली। अब 1 मई को ग्रुप सैकंड के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। ग्रुप सैकंड में सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, अंग्रेजी एवं पंजाबी विषय के अभ्यर्थी शामिल हैं।

अब 4 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की होगी परीक्षा
इस परीक्षा के लिए कुल पंजीकृत 8 लाख 47 हजार 616 अभ्यर्थियों में से ग्रुप वन के 3 लाख 99 हजार 691 अभ्यर्थियों की परीक्षा बुधवार को हो गई। शेष 4 लाख 47 हजार 925 अभ्यर्थियों की परीक्षा 1 मई को होगी।

1333 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा
परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1 हजार 333 परीक्षा केंद्रों पर ली गई। इन सभी केंद्रों पर नकल की रोकथाम के लिए उपाय सुनिश्चित किए गए थे। पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात किया गया था। अभ्यर्थियों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने नहीं दिया गया।

परीक्षा सामग्री पहुंचना शुरू
परीक्षा समाप्ति के बाद अजमेर शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के साथ ही आसपास के जिलों से भी परीक्षा सामग्री आयोग पहुंचना शुरू हो गई। प्रदेश के विभिन्न जिलों से भी सामग्री आने का सिलसिला देर रात तक जारी था।
एक नजर में : वरिष्ठ अध्यापक मा. शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2016
कुल पद : 6468
कुल विषय : हिंदी, संस्कृत, गणित, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, अंग्रेजी एवं पंजाबी
अनिवार्य पेपर ग्रुप वन : 26 अप्रैल को (हिंदी, संस्कृत, गणित, उर्दू)
परीक्षा केंद्र : 1333
अभ्यर्थी : 39969
अनिवार्य पेपर ग्रुप 2 : 1 मई (सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, अंग्रेजी एवं पंजाबी)
कुल परीक्षा केंद्र : 1445
कुल अभ्यर्थी : 447925
पंजीकृत अभ्यर्थी : 847616
भावी शिक्षकों की राजस्थान लोक सेवा आयोग से संबंधित जानकारी भी परखी
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार को आयोजित वरिष्ठ अध्यापक माध्यमिक शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2016 के जी के और एजुकेशनल साइकोलोजी के पेपर में भावी शिक्षकों से राजस्थान लोक सेवा आयोग के संबंध में भी उनकी जानकारी परखी। साथ ही राज्य सरकार की किशोरी योजना समेत विभिन्न योजनाओं के साथ ही राजस्थान के इतिहास, मेले और धार्मिक आयोजनों के बारे में भी सवाल किए। पेपर स्तरीय रहा और अभ्यर्थियों को इस पेपर को हल करने में कठिनाई का भी अनुभव हुआ।

आरपीएससी से संबंधित प्रश्न
प्रश्न.1 राजस्थान लोक सेवा आयोग के संबंध में निम्न कथनों पर विचार कीजिए-ए-आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य तब तक अपने पद पर बने रहते हैं, जब तक कि वे 6 वर्ष का कार्यकाल अथवा 60 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं कर लेते।
बी-इसका गठन 1 अगस्त 1949 को हुआ था।
सी-आयोग का सदस्य बनने के लिए कोई योग्यता निर्धारित नहीं है, सिवाय इसके कि आधे सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के अधीन 10 वर्ष तक पदासीन रहे हों डी-डॉ. एसडी त्रिपाठी आयोग के प्रथम अध्यक्ष हैं।

प्रश्न.94- राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को निलंबित किया जा सकता है?
> राजस्थान सरकार द्वारा ई धरती कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है, जिसका संबंध है?
> किशोरी योजना संबंधित है?
> राजस्थान की वर्तमान विधानसभा में 1 जनवरी 2017 को कितनी महिला विधायक हैं?
> राजस्थान सरकार द्वारा नवंबर 2016 में ग्लोबल राजस्थान एग्री टेक मीट का आयोजन किया गया?
> राजस्थान में सर्व प्रथम आईएसओ प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली बाड़मेर जिले की ग्राम पंचायत कौन सी है?
> राजस्थान का राज्य खेल है?
> 2011 की जनगणना के अनुसार, राजस्थान की कुल साक्षरता दर थी?
> सांभर झील में नहीं गिरने वाली नदी है?
> राजस्थान की पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की कुल लंबाई है?
> जुता हुआ खेत के प्रमाण निम्न में से किस पुरा स्थल में मिलते हैं?
> कौन सी वस्तु आहड़ सभ्यता के स्थलों से संबंधित नहीं है?
> महाराणा प्रताप ने चावंड को अपनी राजधानी बनाया, जो मेवाड़ की राजधानी रहा?
> कौन महंत प्यारेलाल हत्याकांड से संबद्ध नहीं था?

ये प्रश्न भी रहे रोचक
इनके साथ ही बसंती नामक किले के निर्माण, भर्तृहरि मेला, शिला देवी का मंदिर,राणा कुंभा कृत ग्रंथ, बोहरा समुदाय का प्रमुख उर्स, पाबूजी को अवतार माना जाता है, मादलिया पहना जाता है, कजरी तीज जिसे सातुड़ी तीज भी कहते हैं और राजस्थान के प्रथम मुख्य सचिव से संबंधित पूछे गए प्रश्न। इसके साथ ही खेल, विज्ञान और मनोविज्ञान से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved