*इसमे बेसलाईन मे बच्चे के स्तर से लेके प्रार्थनासभा, बालसभा, प्रोजेक्ट वर्क, खेल , बच्चे के अभिभावकों एवं मित्रो की राय, योजना शिक्षण के दोरान बच्चे का कार्यव्यवहार, शिक्षक टिप्पणी, कार्यपत्रक, योगात्मक आकलन का पेपर पेन्सिल टेस्ट आदि किसी भी टूल्स मे कोई विषयवस्तु बच्चे को अाती है इसका मतलब बच्चे ने सीखा है। व्यापक मूल्यांकन यही है।*
*अब इन सब क्रियाओ मे लिखित, मोखिक , न्यायमूर्ति के प्रति समता, सुनना, समझना, संख्या ज्ञान, संक्रियाएं, पैटर्न आदि आदि सभी किसी न किसी रूप मे देखने को जरूर मिलेगे।*
*चेकलिस्ट के बारे में*
*कई साथियों को समुह दो की चेक लिस्ट भरने में दिक्कत आ रही है।*
*साथी ध्यान दें -*
*समूह 2 के बच्चों की ग्रेड मुख्य आवर्ती वाले पृष्ठ में न दे कर पीछे कक्षा स्तर से नीचे के बालकों के लिए जोड़े गए अतिरिक्त पृष्ठ पर देनी है । हां उनका रोलनम्बर यहां रिजर्व रहेगा, तथा जिन सुचको मे उसे समझ हासिल हुई है उनकी ग्रेड्स भर सकते है।*
*लेकिन असल में*
*ऐसे बालको की ग्रेड उनके कक्षा स्तर के अनुसार ही अतिरिक्त पृष्ठ पर उन के स्तर की कक्षा में ही देनी है, न कि निम्न स्तर की सभी कक्षाओं मे।*
*इसके अलावा इनके बाद संलग्न योगात्मक आकलन के पृष्ठ में योगात्मक आकलन की ग्रेड देनी है। 👉ध्यान रहे कक्षा स्तर के एवं नीचे के स्तर सभी बालकों के लिए कक्षा स्तर के नाम से अतिरिक्त 4 लाइनें छोड़ी गई है 👈अब बच्चे ने टर्म के दॊरान जिस स्तर में अध्ययन किया है उसकी कक्षा का वहां अंकन करना है* ।
*तदुपरान्त नीचे दिए गये सुचको में ग्रेड्स देनी है।*
*धन्यवाद।*
*SA 2 के बाद अभिभावकों को बच्चे की प्रगति से अवगत इस प्रकार करवाये*👇👇👇👇
👉 *अभिभावक को आसानी से समझी जाने तथा स्पष्ट सूचना देने वाली भाषा में बच्चे की प्रगति के बारे में बताये*
👉 *बच्चा जो कार्य करना सीख गया है व् जो कार्य कर सकता है उसके बारे में बताये*
👉 *बच्चे को क्या करना पसंद है उसकी चर्चा करें क्योंकि कई बार बच्चे माता-पिता को नहीँ बताते पर शिक्षक को बता देते है कि उनको क्या करना पसंद है*
👉 *बच्चे कि पोर्टफोलिओ उसके अभिभावक को दिखाएं ताकि वो अपने बच्चे की प्रगति देखे*
👉 *बच्चे की तुलना उसके स्वयं के कार्य से करें कि वह पहले की तुलना में अब क्या सीख गया है और यही अभिभावक को बतायें*
*बच्चे की तुलना दूसरे बच्चे से न करें*
👉 *सहयोग ,उत्तरदायित्व , संवेदनशीलता, रूचि आदि जरुरी पहलुओं पर बात करें*
*सभी अभिभावकों को ये जानने में रूचि होती है कि उनका बच्चा विद्यालय में क्या कर रहा है तथा उसने क्या- क्या सीखा है अतः उन्हें पूरी जानकारी सकारात्मक तरीके से दे*
*जैसे👉👉सुषमा पहले गिनती जानती थी अब जोड़ करना भी सीख* *गई है और घटाव व गुणा* *सीखने का प्रयास कर रही है इसको* *अंग्रेजी के word बोलना* *पसंद है ये मुझे रोज good morning बोलती है इसको* *जो भी अंग्रेजी के word* *बोलना सिखाया जाता है जल्दी सीख जाती है*
*इसको चित्र बनाने में आनंद आता है और सभी बच्चों के साथ मिलकर सहयोग से कार्य करती है*
*जो बच्चे अनुपस्थित हो*
*ऐसे बच्चों का पाठयोजना की टिप्पणी मे अनुपस्थिति कारण सहित लिखे।*
*पुरे महीने गायब रहा तो चेकलिस्ट मे ओर पुरे टर्म के दोरान गायब रहा तो योगात्मक आकलन मे अनुपस्थित बतादे।*
*ओर यदि बीच मे आया है तो ग्रेडिंग तो होगी लेकिन योजना डायरी की टिप्पणी मे जरूर लिखे।*
*यदि वे मिलते नही तो पत्रव्यवहार कर क्रमांक सहित रिकार्ड संधारित करले।*
*अब इन सब क्रियाओ मे लिखित, मोखिक , न्यायमूर्ति के प्रति समता, सुनना, समझना, संख्या ज्ञान, संक्रियाएं, पैटर्न आदि आदि सभी किसी न किसी रूप मे देखने को जरूर मिलेगे।*
*चेकलिस्ट के बारे में*
*कई साथियों को समुह दो की चेक लिस्ट भरने में दिक्कत आ रही है।*
*साथी ध्यान दें -*
*समूह 2 के बच्चों की ग्रेड मुख्य आवर्ती वाले पृष्ठ में न दे कर पीछे कक्षा स्तर से नीचे के बालकों के लिए जोड़े गए अतिरिक्त पृष्ठ पर देनी है । हां उनका रोलनम्बर यहां रिजर्व रहेगा, तथा जिन सुचको मे उसे समझ हासिल हुई है उनकी ग्रेड्स भर सकते है।*
*लेकिन असल में*
*ऐसे बालको की ग्रेड उनके कक्षा स्तर के अनुसार ही अतिरिक्त पृष्ठ पर उन के स्तर की कक्षा में ही देनी है, न कि निम्न स्तर की सभी कक्षाओं मे।*
*इसके अलावा इनके बाद संलग्न योगात्मक आकलन के पृष्ठ में योगात्मक आकलन की ग्रेड देनी है। 👉ध्यान रहे कक्षा स्तर के एवं नीचे के स्तर सभी बालकों के लिए कक्षा स्तर के नाम से अतिरिक्त 4 लाइनें छोड़ी गई है 👈अब बच्चे ने टर्म के दॊरान जिस स्तर में अध्ययन किया है उसकी कक्षा का वहां अंकन करना है* ।
*तदुपरान्त नीचे दिए गये सुचको में ग्रेड्स देनी है।*
*धन्यवाद।*
*SA 2 के बाद अभिभावकों को बच्चे की प्रगति से अवगत इस प्रकार करवाये*👇👇👇👇
👉 *अभिभावक को आसानी से समझी जाने तथा स्पष्ट सूचना देने वाली भाषा में बच्चे की प्रगति के बारे में बताये*
👉 *बच्चा जो कार्य करना सीख गया है व् जो कार्य कर सकता है उसके बारे में बताये*
👉 *बच्चे को क्या करना पसंद है उसकी चर्चा करें क्योंकि कई बार बच्चे माता-पिता को नहीँ बताते पर शिक्षक को बता देते है कि उनको क्या करना पसंद है*
👉 *बच्चे कि पोर्टफोलिओ उसके अभिभावक को दिखाएं ताकि वो अपने बच्चे की प्रगति देखे*
👉 *बच्चे की तुलना उसके स्वयं के कार्य से करें कि वह पहले की तुलना में अब क्या सीख गया है और यही अभिभावक को बतायें*
*बच्चे की तुलना दूसरे बच्चे से न करें*
👉 *सहयोग ,उत्तरदायित्व , संवेदनशीलता, रूचि आदि जरुरी पहलुओं पर बात करें*
*सभी अभिभावकों को ये जानने में रूचि होती है कि उनका बच्चा विद्यालय में क्या कर रहा है तथा उसने क्या- क्या सीखा है अतः उन्हें पूरी जानकारी सकारात्मक तरीके से दे*
*जैसे👉👉सुषमा पहले गिनती जानती थी अब जोड़ करना भी सीख* *गई है और घटाव व गुणा* *सीखने का प्रयास कर रही है इसको* *अंग्रेजी के word बोलना* *पसंद है ये मुझे रोज good morning बोलती है इसको* *जो भी अंग्रेजी के word* *बोलना सिखाया जाता है जल्दी सीख जाती है*
*इसको चित्र बनाने में आनंद आता है और सभी बच्चों के साथ मिलकर सहयोग से कार्य करती है*
*जो बच्चे अनुपस्थित हो*
*ऐसे बच्चों का पाठयोजना की टिप्पणी मे अनुपस्थिति कारण सहित लिखे।*
*पुरे महीने गायब रहा तो चेकलिस्ट मे ओर पुरे टर्म के दोरान गायब रहा तो योगात्मक आकलन मे अनुपस्थित बतादे।*
*ओर यदि बीच मे आया है तो ग्रेडिंग तो होगी लेकिन योजना डायरी की टिप्पणी मे जरूर लिखे।*
*यदि वे मिलते नही तो पत्रव्यवहार कर क्रमांक सहित रिकार्ड संधारित करले।*
No comments:
Post a Comment