रीट से एक साल बाद भी नहीं हो सकी 15 हजार शिक्षकों की भर्तियां, नियुक्ति का इंतजार - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 7 February 2017

रीट से एक साल बाद भी नहीं हो सकी 15 हजार शिक्षकों की भर्तियां, नियुक्ति का इंतजार

शिक्षक भर्ती के लिए प्रदेश में दो परीक्षा होने की व्यवस्था खत्म करके एक परीक्षा से शिक्षकों की भर्ती करने की राज्य सरकार ने भले ही पहल कर दी हो, लेकिन परीक्षा के एक साल बाद भी बेरोजगार शिक्षक इस भर्ती प्रक्रिया के पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 7 फरवरी 2016 को प्रदेशभर में राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स (रीट) परीक्षा का आयोजन किया था। रीट और आरटेट की मेरिट के जरिए 15 हजार पदों पर होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अब तक अटकी हुई है। यह भर्ती कानूनी पेचीदगियों में ऐसी फंसी कि एक साल बाद भी पूरी नहीं हो सकी है।

प्रदेश में पहले आरटेट और शिक्षक भर्ती परीक्षा के जरिए शिक्षकों की भर्ती का प्रावधान था। सरकार ने दो परीक्षाओं की व्यवस्था खत्म करके प्रदेश में रिक्रूटमेंट कम एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (रीट) के जरिए भर्ती करने की घोषणा की। लेकिन इस नाम पर विवाद खड़ा हो गया। इसका कारण था कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं कर सकता। सरकार ने बीच का रास्ता निकालते हुए 16 अक्टूबर 2015 को इसका नाम बदल कर राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स कर दिया। यानी इस नाम की शॉर्ट फॉर्म तो रीट ही रही। बोर्ड ने 7 फरवरी 2016 को रीट परीक्षा आयोजित की। इसमें 8.75 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव और राजस्थान बेरोजगार संघ के अध्यक्ष दीपेंद्र शर्मा का कहना है कि सरकार भर्तियों के नियमों में जानबूझकर खामियां छोड़ देती है। इससे बेरोजगार परेशान होते रहते है। सरकार को चाहिए कि इस भर्ती से जुड़े मामलों को जल्दी से जल्दी सुलझाए। ताकि बेरोजगारों को राहत मिल सके।

यह है भर्ती का गणित

तृतीयश्रेणी शिक्षक सीधी भर्ती-2016 में सरकार 15 हजार पदों पर भर्ती करेगी। इसमें 7500 प्रथम लेवल और 7500 द्वितीय लेवल के हैं। प्रथम लेवल में नॉन टीएसपी एरिया में 6299 और टीएसपी एरिया के 1201 पद हैं। जबकि नॉन टीएसपी एरिया में द्वितीय लेवल में हिंदी के 100, अंग्रेजी के 4940, विज्ञान गणित के 927 और विशेष शिक्षकों के 78 पदों पर भर्ती होनी है। जबकि टीएसपी एरिया में अंग्रेजी के 660, विज्ञान गणित के 785 विशेष शिक्षक के 10 पदों पर भर्ती होगी। मेरिट राज्य स्तर पर बनेगी।

इन तीन कारणों से अटकी है भर्ती

1. इसभर्ती में टीएसपी एरिया में 45 फीसदी एसटी, 5 फीसदी एससी और 50 फीसदी स्थानीय निवासियों के लिए आरक्षण कर दिया गया था। सौ फीसदी आरक्षण होने के कारण मामला कोर्ट में चल रहा है।

2.सरकारने द्वितीय लेवल में विषय अध्यापक के लिए स्नातक और संबंधित विषय में रीट की पात्रता प्राप्त होने की योग्यता तय की। अभ्यर्थियों ने इसको कोर्ट में यह कहते हुए चुनौती दी कि अंग्रेजी के अध्यापक के लिए अंग्रेजी में स्नातक और बीएड होना जरुरी होना चाहिए। यह मामला अभी कोर्ट में लंबित है।

3.एसबीसीआरक्षण को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। इस पर विभाग सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा है।

जुलाई में प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने भरवा लिए भर्ती के आवेदन

माध्यमिकशिक्षा बोर्ड ने अप्रैल में रीट का परिणाम जारी कर दिया। इसके बाद रीट और 2011 2012 में हो चुकी आरटेट के अंकों की मेरिट के आधार पर शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जुलाई-2016 में आवेदन मांग लिए। इसमें लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय में कुल मिलाकर 1.85 लाख अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए आवेदन किया। विभाग ने नॉन टीएसपी एरिया में भर्ती के लिए लेवल प्रथम की मेरिट तैयार कर ली, लेकिन टीएसपी एरिया के आरक्षण का मामला कोर्ट में लंबित होने के कारण नॉन टीएसपी एरिया में भी भर्ती नहीं हो पा रही है। लेवल द्वितीय में विषय से संबंधित मामला कोर्ट में चल रहा है। इस कारण लेवल द्वितीय की तो अब तक मेरिट भी तैयार नहीं हो पाई है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved